Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलएयरप्लेन मोड क्या है | Airplane Mode Kya Hai

एयरप्लेन मोड क्या है | Airplane Mode Kya Hai

Advertisements

एयरप्लेन मोड क्या है, फ्लाइट मोड क्या है, एयरप्लेन मोड का क्या काम होता है, एयरप्लेन मोड क्यों जरूरी है, फ्लाइट में फ़ोन को एयरप्लेन मोड पर रखना क्यों जरूरी है, फ़ोन में एयरप्लेन मोड कैसे ऑन करें, फ़ोन को फ्लाइट मोड पर कैसे करें (Airplane Mode Kya Hai, Airplane Mode Ka Kya Kaam Hota Hai, Flight Mode Kya Hai, Airplane Mode Kyu Jaruri Hai, Flight Me Phone Ko Airplane Mode Par Rakhna Kyu Jaruri Hai, Phone Me Airplane Mode Kaise On Kare, Phone Ko Flight Mode Par Kaise Kare)

हर Phone में Airplane Mode का Feature होता है, जिसे Flight Mode भी कहते हैं. यदि आपने विमान में सफर किया होगा तो आपने इसका इस्तेमाल जरूर किया होगा. लेकिन अधिकतर लोगों को यह पता नहीं है कि एयरप्लेन मोड क्या है, एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. यह बहुत काम की चीज होती है. अगर इसके बारे में आपको सही जानकारी हो तो आप इसका इस्तेमाल सही तरीके से कर सकते हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि Airplane Mode Kya Hai.

एयरप्लेन मोड क्या है (Airplane Mode Kya Hai)

यह एक ऐसा Feature है जो किसी भी Wireless सुविधा जैसे Smartphone या Tablet को बंद कर देता है. लेकिन इसका इस्तेमाल Mainly Smartphones में किया जाता है. जब भी आप अपने फोन में Airplane Mode को On करते हैं तो यह आपके फोन में Cellular Voice और Data Connection को बंद कर देती है. इस Mode को On करने पर Bluetooth और Wi-Fi भी Disable हो जाता है.

Advertisements

फ्लाइट मोड क्या है (Flight Mode Kya Hai)

Airplane Mode को ही Flight Mode भी कहा जाता है. जब भी आप Flight में सफर करते हैं तो यह आपके Device को Safe रखता है. हमारे फोन के अंदर मौजूद Radius Electromagnetic Interference को Emit करती है. इसके Interference से Flight की Equipments और उसके Operation पर असर पड़ता है. जमीन पर स्थित Cellular Tower के Services को भी यह बाधित कर सकती हैं.

एयरप्लेन मोड का क्या काम होता है (Airplane Mode Ka Kya Kaam Hota Hai)

क्या आप जानते हैं कि एयरप्लेन मोड का क्या काम होता है. Airplane Mode को अपने Phone में Activate करने पर यह आपके Device जैसे कि Android Phone, iPhone, iPad, Windows Tablet के Hardware Functions को Disable कर देती है-

1. Bluetooth

यह Bluetooth को disable कर देती है जो कि एक Wireless Communication Technology है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपने बदले Handset को Associate करने के लिए करते हैं.

2. Wi-Fi

एयरप्लेन मोड को Activate करने पर आप के निकट किसी भी Wi-Fi Network को Scan करना बंद कर देता है. यदि आपके फोन में किसी भी तरह का Wi-Fi Network Connect हो तो यह तुरंत उसे Disconnect कर देता है.

3. Cellular

Flight Mode On करने पर आपकी Device Cell Tower से Communicate करना बंद कर देती है. जिससे आप ना किसी को Voice Call और न ही SMS कर सकते हैं. ना ही आप अपना Mobile Data इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ साथ आप किसी और कि Voice Call या SMS  Receive नहीं कर सकते.

एयरप्लेन मोड क्यों जरूरी है (Airplane Mode Kyu Jaruri Hai)

अधिकतर देशों में विमान में सफर करते समय Mobile का इस्तेमाल करना बिल्कुल ही मना है. क्योंकि कोई भी Phone या Cellular-enable tablet काफी सारे Cell Towers के साथ Communicate करती हैं और उन्हें एक साथ Connect करती हैं. यदि Cell Tower ज्यादा दूर हो जाए तो ऐसे में फोन को अपनी Signal को Boost करना पड़ता है तभी वह किसी Tower के साथ Communicate कर सकती है. इसे एक Communication Interference माना गया है जो Airplane के Sensor के साथ और Sensitive Navigation Equipments के साथ दिक्कतें पैदा कर सकती हैं और विमान दुर्घटना का शिकार भी बन सकता है.

फ्लाइट में फ़ोन को एयरप्लेन मोड पर रखना क्यों जरूरी है (Flight Me Phone Ko Airplane Mode Par Rakhna Kyu Jaruri Hai)

यदि विमान में सफर करते समय आप अपने फोन को Flight Mode पर नहीं रखते हैं तो ऐसे में Pilots या Air Traffic Controller को दिक्कत आ सकती है. फोन को Flight Mode पर ना रखना एक Communication Interference माना गया है जो Airplane के Sensor के साथ और Sensitive Navigation Equipments के साथ दिक्कतें पैदा कर सकती हैं.

फ़ोन को एयरप्लेन मोड पर कैसे करें (Phone Ko Airplane Mode Par Kaise Kare)

1. Notification Panel से Flight Mode On करें

2. Mobile की Settings से Airplane Mode On करें.

3. Power Button से Flight Mode On करें.


ये भी पढ़ें-
Phone Heating Problem Ko Kaise Dur Kare
What is Storage Device
Ozone Layer Restricts
Rohit Sharma Wife

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: