Advertisements

अपर्णा यादव,अपर्णा यादव बिष्ट,प्रतीक यादव,अपर्णा यादव उम्र,अपना यादव जीवन परिचय,संपर्क कैसे करें,राजनैतिक जीवन,शिक्षा,राजनैतिक जीवन,संपत्ति(Aparna Yadav,Aparna Yadav family,Aparna Yadav Husband,song,political carrier,Qualification,Net Worth)

Aparna Yadav Biography in Hindi, अपर्णा बिष्ट यादव उत्तर प्रदेश में एक सक्रिय राजनीति और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में जानी जाती हैं. इसके अलावा लोग उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव(Mulayam Singh Yadav) की छोटी बहू के रूप में भी जानते हैं. 2011 में मुलायम के बेटे प्रतीक यादव से उनकी शादी हुई. उन्होंने लखनऊ कैंट से 2017 विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा. वह भी bAware नाम से एक संगठन चलाती हैं. वह विशेष रूप से महिलाओं के अधिकार और सशक्तिकरण के प्रति काम कर रही हैं. अपर्णा ने महिलाओं से संबंधित मुद्दे उठा कर अति महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं.

अपर्णा यादव का जीवन परिचय (Aparna Yadav Biography in Hindi)

पूरा नाम अपर्णा बिष्ट यादव
जन्म तिथि 1 जनवरी 1990
जन्म स्थान उत्तर प्रदेश, भारत
पार्टी का नाम भारतीय जनता पार्टी
शिक्षा पोस्ट ग्रेजुएट
व्यवसाय  सामाजिक कार्यकर्ता

अपर्णा यादव का परिवार(Aparna Yadav family)

पिता का नाम अरविंद सिंह बिष्ट
माता का नाम Not Known
पति का नाम प्रतीक यादव
पुत्री का नाम Not Known
ससुर का नाम मुलायम सिंह यादव

अपर्णा यादव से संपर्क कैसे करें(How to contact Aparna yadav)

स्थाई पता 5 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश -226001
वर्तमान पता 5 विक्रमादित्य मार्ग, लखनऊ, उत्तर प्रदेश -226001
संपर्क नंबर 9919005555
ईमेल contact@aparnabishtyadav.com
वेबसाइट http://www.aparnabishtyadav.in/

Aparna Yadav Biography in Hindi

अपर्णा यादव का प्रारंभिक जीवन (Aparna Yadav Early Life)

अपर्णा यादव का जन्म 1 जनवरी 1990 को उत्तर प्रदेश में हुआ. इनके पिता का नाम अरविंद सिंह बिष्ट है. इनके पति का नाम प्रतीक यादव(Prateek yadav) है जो एक व्यवसायी हैं. इनकी एक बेटी है. उन्होंने मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री पूरी की है. उन्होंने भातखंडे संगीत विश्वविद्यालय में नव वर्षों तक शास्त्रीय संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण की है. वह ठुमरी की कला में विशिष्ट है. 2014 में जब उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की प्रशंसा की थी तब लाइमलाइट में आई थीं.

अपर्णा यादव का राजनैतिक जीवन (Aparna Yadav Political Journey)

2017 में अपर्णा यादव ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य के 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में लखनऊ कैंट निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ा था लेकिन वह भाजपा की रीता बहुगुणा जोशी(Rita Bahuguna Joshi) से पराजित हो गयीं. 2019 के आम चुनाव में अपर्णा के संभल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन उन्हें इस बार भी समाजवादी पार्टी से टिकट नहीं दिया गया. इसके बाद 19 जनवरी 2022 को अपर्णा यादव ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ले ली.

Advertisements

अपर्णा यादव की संपत्ति (Aparna Yadav Net Worth)

सम्पति – ₹ 22.97 करोड़
शुद्घ सम्पति – ₹ 14.81 करोड़
उत्तरदायित्व – ₹ 8.16 करोड़

अपर्णा बिष्ट यादव उत्तर प्रदेश में एक सक्रिय राजनीति और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में जानी जाती हैं. इसके अलावा लोग उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव(Mulayam Singh Yadav) की छोटी बहू के रूप में भी जानते हैं. 2011 में मुलायम के बेटे प्रतीक यादव से उनकी शादी हुई. उन्होंने लखनऊ कैंट से 2017 विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ा. वह भी bAware नाम से एक संगठन चलाती हैं. वह विशेष रूप से महिलाओं के अधिकार और सशक्तिकरण के प्रति काम कर रही हैं. अपर्णा ने महिलाओं से संबंधित मुद्दे उठा कर अति महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं.