Advertisements

जीवनी एकनाथ शिंदे, एकनाथ शिंदे की जीवनी, एकनाथ शिंदे जीवन परिचय, एकनाथ शिंदे फैमिली, एकनाथ शिंदे करियर, एकनाथ शिंदे उम्र, एकनाथ शिंदे राजनितिक करियर, एकनाथ शिंदे पत्नि, एकनाथ शिंदे अफेयर्स, एकनाथ शिंदे के बच्चे, एकनाथ शिंदे नेट वर्थ, एकनाथ शिंदे, Eknath Shinde Jiwan Parichay

एकनाथ शिंदे एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और 30 जून 2022 से वे महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। उनका पूरा नाम एकनाथ संभाजी राव शिंदे है। वह महाराष्ट्र के ठाणे के कोपरी-पछपाखडी निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा के वर्तमान सदस्य हैं और महाराष्ट्र सरकार में शहरी विकास और लोक निर्माण के कैबिनेट मंत्री थे। शिंदे वर्ष 2004, 2009, 2014 और 2019 के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में लगातार 4 बार निर्वाचित हुए हैं।

ऑटो ड्राइवर से एकनाथ शिंदे की महाराष्ट्र के सीएम बनने तक का सफर 

पूरा नाम एकनाथ संभाजी शिंदे
उपनाम एकनाथ
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, बिजनेसमैन, सामाजिक कार्यकर्ता
जन्म तिथि 9 फरवरी 1964
जन्म स्थान सतारा जिला, महाराष्ट्र

 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री (एकनाथ शिंदे) का जन्म 9 फरवरी 1964 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। 2022 तक उनकी उम्र 58 साल है और उनकी राशि कुंभ है। उन्होंने 1981 में मंगला हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज, ठाणे में अपनी 11वीं कक्षा पूरी की। एकनाथ शिंदे ने ठाणे, महाराष्ट्र में ठाणे नगर निगम स्कूल किशन नगर और राजेंद्र पाल मंगला हिंदी हाई स्कूल में भी पढ़ाई की। उन्होंने बीजेपी-शिवसेना सरकार में मंत्री बनने के बाद 2014 में यशवंतराव चौहान ओपन यूनिवर्सिटी, महाराष्ट्र से कला स्नातक की डिग्री हासिल की।

Advertisements

एकनाथ शिंदे निजी जीवन 

उम्र (2022 तक ) 58 वर्ष
लम्बाई ज्ञात नहीं
वज़न ज्ञात नहीं
धर्म हिन्दू
गृहनगर महाराष्ट्र
वैवाहिक स्थिति विवाहित
प्रेमिका का नाम N/A
पत्नी का नाम लता एकनाथ शिंदे
आँखों  का रंग काला
बालों का रंग काला
नागरिकता भारतीय
राशि चक्र कुंभ राशि
किस लिए जाने जाते हैं महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री
शौक ज्ञात नहीं
जाति शिंदे

 

उनके पिता का नाम संभाजी नवलू शिंदे और माता का नाम गंगूबाई संभाजी शिंदे है। एकनाथ का एक भाई है जिसका नाम प्रकाश संभाजी शिंदे है जो ठाणे नगर निगम में पार्षद हैं। 18 अप्रैल 2019 को उनकी मां का देहांत हो गया।

उन्होंने लता एकनाथ शिंदे से शादी की है जो निर्माण व्यवसाय में हैं। दोनों का श्रीकांत शिंदे नाम का एक बेटा है जो एक राजनीतिज्ञ और एक आर्थोपेडिक सर्जन है। उनके पुत्र डॉ. श्रीकांत शिंदे ने वर्ष 2014 में कल्याण निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ा और अपने प्रतिद्वंद्वी आनंद परांजपे को हराकर सांसद चुने गए। एकनाथ शिंदे बंगला नंबर 5 और 6 लैंडमार्क सोसाइटी, एल ओइसवाड़ी सर्विस रोड ठाणे -400604, महाराष्ट्र में रहते हैं।

एकनाथ शिंदे परिवार 

पिता संभाजी नवलू शिंदे
माता गंगूबाई संभाजी शिंदे
भाई प्रकाश संभाजी शिंदे
बहन ज्ञात नहीं
पत्नी लता एकनाथ शिंदे
बच्चे बेटा- श्रीकांत शिंदे

 

एकनाथ शिंदे जीवन परिचय

शिंदे ने अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने के लिए 11वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी। वह 1980 में ऑटो रिक्शा ड्राइविंग व्यवसाय में थे, जब उन्हें शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे और शिवसेना ठाणे के जिला प्रमुख आनंद दिघे से मिलवाया गया, जिन्होंने उन्हें शिवसेना में शामिल होने में मदद की। शिवसेना पार्टी में शामिल होने के बाद, वह वर्ष 1980 में किसान नगर के सखा प्रमुख के रूप में चुने गए। एकनाथ ने कालाबाजारी, आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी आदि जैसे मुद्दों पर केंद्रित कई राजनीतिक और सामाजिक रैलियों की शुरुआत की। शिंदे को पुलिस ने हिरासत में लिया। महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा आंदोलन में भाग लेने के लिए 40 दिनों के लिए।

एकनाथ शिंदे शिक्षा 

स्कूल मंगला हाई स्कूल और जूनियर कॉलेज, ठाणे
कॉलेज/विश्वविद्यालय N/A
शैक्षिक योग्यता N/A

 

1997 में, उन्हें ठाणे नगर निगम के नगरसेवक के रूप में नियुक्त किया गया था। उसके बाद उन्हें 2001 में टीएमसी में सदन के नेता के रूप में नामित किया गया था। शिंदे के मार्गदर्शन में शिवसेना ने ठाणे नगर निगम, कल्याण डोंबिवली नगर निगम, भिवंडी नगर निगम और बदलापुर नगर परिषद में राज किया। बाल ठाकरे ने उन्हें 2004 में विधानसभा चुनाव लड़ने का मौका दिया और उन्हें ठाणे विधान सभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया। उन्होंने 2009, 2014 और 2019 के लगातार विधान सभा चुनाव भी जीते।

एकनाथ शिंदे पुरस्कार 

साल पुरस्कार
N/A N/A
N/A N/A

 

उसके बाद उन्होंने शिवसेना के विधायक दल के नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त किया। एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री के रूप में नामित किया गया था और जल्द ही उन्होंने वर्ष 2019 में कई अस्पतालों में एमबीबीएस डॉक्टरों और विशेषज्ञ के 890 पदों को भरने के लिए सुर्खियां बटोरीं।

एकनाथ शिंदे आय

नेट वर्थ (लगभग) 7.82 करोड़

 

 

एकनाथ शिंदे सोशल मीडिया प्रोफाइल

इन्स्त्ताग्राम इंस्टाग्राम लिंक 
फेसबुक फेसबुक लिंक 
ट्विटर ट्विटर लिंक 

 

2019 में, उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी के साथ लोक निर्माण विभाग के मंत्री के रूप में भी नियुक्त किया गया था। 30 जून 2022 से वह महाराष्ट्र के 20वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं।


ये भी पढ़ें-
Biography of Yogi Adityanath
Shreyas Iyer Biography
Virat Kohli Biography
Biography of Raj Thackeray