Advertisements

जीवनी भगवंत मान, भगवंत मान जीवनी, भगवंत मान जीवन परिचय, भगवंत मान परिवार, भगवंत मान कैरियर, भगवंत मान आयु, भगवंत मान प्रेमिका, भगवंत मान पत्नी, भगवंत मान मामले, भगवंत मान बच्चे, भगवंत मान नेट वर्थ, भगवंत मान पुरस्कार, भगवंत मन आम आदमी पार्टी

भगवंत मान एक सामाजिक कार्यकर्ता, हास्य अभिनेता, गायक, अभिनेता और राजनीतिज्ञ हैं. पंजाब में विधान सभा चुनाव में परिणाम 10 मार्च 2022 को घोषित किया गया और AAP ने कांग्रेस पार्टी को पछाड़ते हुए चुनाव जीत लिया. आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान को आमतौर पर उनके कॉमेडी एक्ट और विभिन्न शो के लिए जाना जाता है. लेकिन अब वह पंजाब के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. मान एक राजनेता और पंजाब से सांसद हैं. वह 2014 में आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे.

भगवंत मान जीवन परिचय  (Bhagwant Mann Biography in Hindi)

पूरा नाम- भगवंत मान
उपनाम- जुगनू
व्यवसाय- कॉमेडियन, राजनेता
राजनीतिक दल- आम आदमी पार्टी
जन्मदिन- 17 अक्टूबर 1973
जन्म स्थान- सतोज, संगरूर जिला, पंजाब, भारत
आयु (2021)- 48 वर्ष
राशि चिन्ह- तुला
धर्म- सिख धर्म
राष्ट्रीयता- भारतीय
होम टाउन- ​​सतोज, संगरूर जिला, पंजाब, भारत
पता- सतोज, संगरूर जिला, पंजाब, भारत
शौक- यात्रा करना, संगीत सुनना

भगवंत मान शारीरिक संरचना (Bhagwant Mann Physical Stats)

लम्बाई- 5’6″
वजन- 65 किलो
आंखों का रंग- भूरा
बालों का रंग- काला

Advertisements

भगवंत मान का प्रारंभिक जीवन (Bhagwant Mann Early Life)

वह 48 साल के हैं. भगवंत मान का जन्म सतोज नामक गाँव में हुआ था जो भारत के पंजाब के संगरूर की सुनाम तहसील के जिले में स्थित है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पंजाब से की और सुनाम स्थित शहीद उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. उनके पिता का नाम मोहिंदर सिंह और माता का नाम हरपाल कौर है. मान ने इंद्रप्रीत कौर से शादी की लेकिन बाद में 2015 में उनका तलाक हो गया. इनके के दो बच्चे हैं एक लड़का और एक लड़की.

भगवंत मान की शिक्षा (Bhagwant Mann Education)

स्कूल- ज्ञात नहीं
कॉलेज/विश्वविद्यालय- शहीद उदम सिंह सरकारी कॉलेज सुनाम
शैक्षिक योग्यता- स्नातक

भगवंत मान का परिवार (Bhagwant Mann Family)

पिता- मोहिंदर सिंह
माता- हरपाल कौर
बहन- ज्ञात नहीं
भाई- पता नहीं
पत्नी- इंद्रप्रीत कौर (पूर्व पत्नी)
बेटा- 1
बेटी- 1

भगवंत मान का करियर (Bhagwant Mann Career)

कॉमेडी करियर-

उन्होंने विभिन्न इंटर कॉलेज प्रतियोगिताओं में भाग लिया है. भगवंत ने पंजाब के पटियाला स्थित पंजाबी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक भी जीते हैं. उन्होंने जगतार जग्गी के साथ अपनी पहली कॉमेडी एल्बम गोभी दीये कचिये वापराणय को रिलीज़ किया. उनके कुछ कॉमेडी एल्बम हैं हस हस के, भगवंत मान मोस्ट वांटेड, सादी बिली शानू मियां. मान और जगतार जग्गी ने अल्फा ईटीसी पंजाबी के लिए ‘जुगनू कहना है’ के साथ टीवी कार्यक्रम का नाम भी बनाया. वर्ष 2006 में दोनों ने अपने नो लाइफ विद वाइफ नामक शो के कनाडा और इंग्लैंड के दौरे पर आयोजित किया. जिस शो ने भगवंत को बड़ी लोकप्रियता दी, वह थी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज है. जिसका प्रसारण स्टार प्लस पर किया गया था.

राजनीतिक कैरियर-

उन्होंने वर्ष 2011 में पंजाब की पीपुल्स पार्टी में शामिल होकर अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. मई 2014 में, भगवंत 16वीं लोकसभा के लिए चुने गए. वह मार्च 2014 में आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. मान आम आदमी पार्टी के संयोजक थे, लेकिन उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सीघ मजीठिया बनने के लिए माफी मांगी. मामला एक ड्रग माफिया मामले को लेकर था. भगवंत मान ने वर्ष 2017 में सुखबीर सिंह बादल और रवनीत सिंह बिट्टू को टक्कर देने के लिए चुनाव में भाग लिया, लेकिन वह चुनाव हार गए जब नागरिकों ने उनकी पीने की समस्या के लिए उनकी आलोचना की, जुगनू ने कसम खाई कि वह 2017 में फिर कभी शराब नहीं छूएंगे. भगवंत मान थे वर्ष 2019 में 17 वीं लोकसभा में फिर से चुने गए. उन्हें पंजाब के सीएम के लिए उम्मीदवार के रूप में चुना गया और 10 मार्च 2022 को चुनाव जीता.

भगवंत मान के अफेयर्स (Bhagwant Mann Affairs)

मामले/गर्लफ्रेंड- ज्ञात नहीं

भगवंत मान की पत्नी (Bhagwant Mann Wife)

वैवाहिक स्थिति- तलाकशुदा (2015)
पत्नी/पति- इंद्रप्रीत कौर (पूर्व पत्नी)

भगवंत मान के बच्चे (Bhagwant Mann Children)

बेटा- 1
बेटी- 1

भगवंत मान नेट वर्थ (Bhagwant Mann Net Worth)

नेट वर्थ- $17 मिलियन
भारतीय रुपये में नेट वर्थ- 1.70 करोड़
वेतन (संसद सदस्य)- ₹1 लाख
कारें- टोयोटा फॉर्च्यूनर, शेवरले क्रूज


ये भी पढ़ें-
Jayant Chaudhary Biography
Deep Sidhu Biography
Volodymyr Zelensky Biography
Virat Kohli Tattoo
Rishabh Pant Biography
What is Pay Pal
Sania Mirza Fighter Pilot

Venkatesh Iyer Biography