Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलब्लॉगिंग कैसे करें | Blogging Kaise Kare

ब्लॉगिंग कैसे करें | Blogging Kaise Kare

Advertisements

ब्लॉग क्या है, ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, ब्लॉग पोस्ट क्या है, फ्री में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, ब्लॉगिंग कितने प्रकार का होता है, प्रोफेशनल ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग करने के टिप्स, ब्लॉगिंग करने के फ़ायदे (Blog Kya Hai, Blogging Kya Hai, Blogging Kaise Kare, Blogging Kaise Shuru Kare, Blog Post Kya Hai, Professional Blogging Kya Hai)

आज के समय में जो भी व्यक्ति Internet इस्तेमाल करता है और जिससे Social Media के बारे में जानकारी है तो उसने Blogging के बारे में जरूर सुना होगा. हर व्यक्ति के पास कुछ Unique Talent और Skill होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने Skill का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं. इसी का एक जरिया Blogging होता है. Blog एक तरह की Website होती है, जहां लोग अपने Knowledge और Information को Share करते हैं और दूसरे लोग उसे पढ़ते हैं. हर रोज करोड़ों लोग अपनी किसी ना किसी Problem का Solution Search Engine में Search करते हैं. (Freelancing Kya Hai)

लोगों द्वारा Blog के जरिए दी गई Problem के Solution को Search Engine आपको दिखाता है. अपनी Knowledge और Information को किसी माध्यम के जरिए या Blog के जरिए Share करने को ही Blogging कहते हैं. इसमें Bloggers और Readers दोनों को ही इसका फायदा होता है. जहां Readers को Information मिलती है वही Bloggers को Blogging करने के पैसे मिलते हैं. Blogging Kaise Kare.

ब्लॉगिंग क्या है (Blogging Kya Hai)

एक Web Log जिसे की Short Form में Blog कहा जाता है. यह एक Web Page या Website होता है, जिसमें किसी भी चीज से Related Information और Knowledge दी जाती है. उस Information या Knowledge को Content या Blog Post कहते हैं. किसी भी Blog पर Blog Post लिखने की प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है. अगर आपके पास अच्छा लिखने का Skill है तो आप अपने इस Skill का इस्तेमाल करके बेहद आसानी से Blog लिख सकते हैं. अपनी Website पर सही Tool का इस्तेमाल करके आप Content Writing,  Blog Post और उसके Link को इंटरनेट पर शेयर भी कर सकते हैं.

ब्लॉग क्या है (Blog Kya Hai)

Blog को Web Log भी कहा जाता है. यह एक Website होता है जिसे बार-बार Update करने की जरूरत पड़ती है. इसमें Blogger Content लिखकर उसे Publish करते हैं. इसमें लिखे गए Blog को आम बातचीत करने वाली भाषा में लिखा जाता है. किसी भी Website पर Blog लिखने का उद्देश्य लोगों को आकर्षित करना होता है. जिससे कि आप पैसे भी कमा सकते हैं. इसका उद्देश्य Community Building, Business Grow करना या लोगों तक सही Information पहुंचाना भी हो सकता है.

Blogging की Definition

किसी भी Blogger द्वारा अपने Blog पर किए गए नियमित कार्य को Blogging कहते हैं. जैसे कि Information, Blog Post करना, SEO करना, Designing करना, Linking करना, Sharing करना आदि. इन सभी कार्यों को Blogger द्वारा किसी Blog पर किए जाने की प्रक्रिया को Blogging कहते हैं.

Blog की Definition

ब्लॉग एक Online Journal होता है जो Internet पर मौजूद होता है. यह Readers के द्वारा Internet पर पढ़ा जाता है.

Blog Post की Definition

किसी भी Blogger द्वारा अपने Blog पर लिखे गए Content या Article को Blog Post कहते हैं.

Blogger की Definition

किसी भी Blog का मालिक जो अपनी Website को Update करता हो, उस पर नए नए Blog Post डालता हो, नई जानकारी, Case Studies Blog पर Share करता हो, उसे Blogger कहते हैं.

ब्लॉगर क्या करता है (Blogger Kya Karta Hai)

एक Blogger का काम इतना भी आसान नहीं होता जितना बोला जाता है. Blogging करने में कड़ी मेहनत लगती है. एक Blogger के लिए सिर्फ Skill होना ही जरूरी नहीं है. अच्छा Blogger बनने के लिए कई घंटों की कड़ी मेहनत, रात भर जागना और घंटों की Planning करनी पड़ती है. आजकल हर व्यक्ति चाहता है कि उसे सारी चीजें Online मिल जाये. जिससे की Contents के Demand बढ़ता जा रहा है और Bloggers का काम भी बढ़ता जा रहा है. किसी भी Blog का मालिक जो अपनी Website को Update करता हो, उस पर नए नए Blog Post डालता हो, नई जानकारी, Case Studies Blog पर Share करता हो, उसे Blogger कहते हैं.

ब्लॉगिंग कितने प्रकार का होता है (Blogging Kitne Prakar Ka Hota Hai)

Blogging का मतलब तो अभी तक आपको पता चल ही गया होगा. इसका साधारण मतलब होता है कोई भी Information या Knowledge Share करना. Blogging के दो प्रकार होते हैं-

1. Personal Blogging

पर्सनल ब्लॉगिंग में कोई भी व्यक्ति अपनी Story और Experience को Blog के रूप में Share करता है. यह Story उसकी खुद की भी हो सकती है या किसी और की भी हो सकती है. साधारण तौर पर ऐसे Blogging करने में किसी भी व्यक्ति का मकसद पैसा कमाना नहीं होता है. Personal Blogging लोग अपने Hobby या Time pass के तौर पर भी करते हैं. इसको करने में किसी Special Strategy या Planning की जरूरत नहीं होती है.

2. Professional Blogging

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग वह लोग करते हैं जो इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं या ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं. इनके लिए यह एक बिजनेस की तरह होता है.अब आप यह सोच रहे हैं कि यह लोग ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं. किसी भी Blog या Website पर Ads चलाया जाता है. इस Ads के जरिए ही Blogger पैसे कमाते हैं. नीचे दिए गए कुछ उपाय जिससे आप ब्लॉगिंग करके Revenue Generate कर सकते हैं-

1. Google Ads
2. Ebooks
3. Coaching
4. Content Subscriptions
5. Donations
6. Online Courses
7. Membership Websites
8. Affiliate Links

ब्लॉगिंग करने के टिप्स (Blogging Tips)

1. Patience रखें

यदि आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत के साथ साथ Patience भी रखना होगा. सफलता पाने का कोई Short Cut नहीं होता है. इसके लिए आपको निरंतर प्रयास करना पड़ेगा और खुद को Motivate रखना होगा. आप जो भी काम कर रहे हैं उसमें आपको ईमानदारी से मेहनत करने के साथ-साथ Patience भी रखना होगा तभी सफलता आपके हाथ लगेगी.

2. दूसरों के ब्लॉग को देखें

अगर आप किसी भी फील्ड में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको अपने Competitors के बारे में जानना होगा. यह काम आपको ब्लॉगिंग में भी करना होगा. यहां पर आपको अपने Competitors के ब्लॉग को पढ़ना होगा. उसे Observe करना होगा, समझना होगा कि वह कैसे लिखते हैं, क्या लिखता है. ऐसा करके आप अपनी खुद की एक Planning बना सकते हैं. इस Profession में पढ़ना और लिखना बेहद जरूरी होता है.

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

3. Unique बनें

ब्लॉगिंग में Uniqueness का होना बेहद जरूरी है. यह इस Profession में एक Important Factor है. अगर आपका Blog Unique नहीं है तो लोग इसे पसंद नहीं करेंगे. ऐसे कई सारे लोग हैं जो एक जैसे Content लिखते हैं, जिसे लोग ज्यादा पसंद नहीं करते हैं. जिस चीज को कोई पसंद नहीं करता है तो उसे कोई पढ़ना भी नहीं चाहता है. इसलिए अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप के Contents और Article Unique होना चाहिए.

4. काम Consistency रखें

किसी भी काम में सफलता पाने के लिए उसमें Consistent होना बेहद जरूरी है. एक आम ब्लॉगर को प्रोफेशनल ब्लॉगर बनाने का काम Consistency करती है. यह एक ऐसी चीज है जिससे आपके ब्लॉग पर Traffic ज्यादा आ सकते हैं और कम भी आ सकते हैं. अगर कोई भी Blogger Constantly एक Unique Blog लिखता है तो वह अपने वेबसाइट पर अच्छा Audience बना सकता है. जो कि एक ब्लॉगर के लिए बेहद जरूरी है.

5. Social Media अच्छे से Establish करें

सोशल मीडिया को Entertainment के साथ-साथ अपने फायदे के लिए भी इस्तेमाल करना चाहिए. यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसमें आप दूसरों की मदद करके एक अच्छा Audience Establish कर सकते हैं. जिससे ऑडियंस को आप पर ट्रस्ट बनेगा और आप अपने ब्लॉग पर Visitors ला पाएंगे.


ये भी पढ़ें-
Internship Kya Hai
What is Digital Marketing
Aamir Khan Biography
Ziva Dhoni Biography

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: