Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलकॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें | Call Recording Kaise Kare

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें | Call Recording Kaise Kare

Advertisements

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें, फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें, ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें, कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स, कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें (Call Recording Kaise Kare, Phone Me Call Recording Kaise Kare, Automatic Call Recording Kaise Kare, Call Recording Apps, Call Recording Kaise Nikale)

Call Recording करने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हम किसी से कोई Important बात कर रहे हो जिससे हमें Save रखना है तो हमें Call Recording करनी पड़ती है. लेकिन बहुत सारे लोगों को नहीं पता होता है कि फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें. कॉल रिकॉर्डिंग का मतलब होता है कि फ़ोन पर बात करते हम दोनों की बातों को Call करके अपने Phone में Save करना. यह Feature आजकल लगभग सभी फोन में मौजूद है. लेकिन कई सारे फोन ऐसे भी हैं जिसमें Recording का Option नहीं होता. ऐसे में आप कॉल रिकॉर्डिंग एप्स के जरिए कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे बाद में सुन भी सकते हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे की Call Recording Kaise Kare.

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें (Call Recording Kaise Kare)

आजकल अधिकतर फोन में कॉल रिकॉर्डिंग का Option मौजूद रहता है. Recording करना काफी आसान होता है. इसमें आपको Call Icon पर Click करके Dial Pad Open करना होता है और किसी को फोन लगाना होता है. जब वह व्यक्ति आपका फोन Receive कर ले तो आपके Screen पर Record का Option दिखेगा. उस पर Click करने पर कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है. आइए हम आपको step-by-step बताते हैं कि आप कॉल रिकॉर्डिंग कैसे कर सकते हैं-

Advertisements

1. डायल पैड ओपन करें (Dial Pad Open Kare)

सबसे पहले Phone में Call Icon पर Click करें और Dial Pad Open करें. अब किसी भी नंबर पर कॉल करें या किसी Incoming Call को Receive करें.

2. रिकॉर्ड ऑप्शन पर क्लिक करें (Record Option Par Click Kare)

कोई इनकमिंग कॉल रिसीव करने के बाद या जिसे भी आपने कॉल किया है उसके कॉल रिसीव करने के बाद आपको Screen पर रिकॉर्ड का ऑप्शन दिखेगा. उस Option पर click करें.

3. रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाएगी (Recording Start Ho Jayegi)

रिकॉर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करते ही कॉल रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाती है. रिकॉर्डिंग होने के बाद यह आपके File Manager या SD Card में Save हो जाती है. जिसे आप कभी भी सुन सकते हैं.

कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स (Call Recording Apps)

कई सारे ऐसे फोन है जिनमें कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन नहीं होता है. ऐसे फोन में किसी की कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आप एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं-

1. Call Recorder Automatic

इस App में के कई सारे महत्वपूर्ण Feature हैं. इस App के जरिए आप Manually या Auto Call Record कर सकते हैं और उस रिकॉर्डिंग को किसी के साथ Share भी कर सकते हैं. Call Recorder Automatic में ऐसा फीचर है कि आप इसके जरिए किए गए रिकॉर्डिंग को Password से Lock कर सकते हैं जो आपके अलावा कोई और नहीं सुन सकता है.

2. Automatic Call Recorder

इस ऐप के जरिए भी आप रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. इसमें Cloud Account का Option दिया गया है. Automatic Call Recorder एप में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं और उस Automatic Cloud Account जैसे Google Drive में Save भी कर सकते हैं.

3. Call Recorder ACR

इस ऐप के जरिए आप किसी भी Outgoing और Incoming Calls को Record कर सकते हैं और उसे Save भी कर सकते हैं. लेकिन इस ऐप में पुराने Call Record Automatic Delete हो जाते हैं. यदि आपको कोई कॉल रिकॉर्डिंग लंबे समय तक अपने फोन में Save रखना है तो उसके लिए आपको Particular Recording को मार्क करना होगा.

ऑटोमैटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें (Automatic Call Recording Kaise Kare)

अधिकांश फोन में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन होता है तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप अपने फोन में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड कैसे कर सकते हैं

1. सबसे पहले अपने फोन में Call Icon पर Click कर Dial Pad Open करें.
2. इसके बाद Right Side में Setting का Option दिखता है उस पर Click करें.
3. Setting पर Click करते ही कॉल रिकॉर्डिंग का Option दिखाई देगा जो कि Off होगा उसे On कर दें.
4. On करते ही आपके मोबाइल में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी.

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें (Call Recording Kaise Nikale)

यदि आप अपने Phone में Save कॉल रिकॉर्डिंग सुनना चाहते हैं, लेकिन आपको नहीं पता है कि मोबाइल से कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें. तो आइए हम आपको बताते हैं कि कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें-

1. जब भी आप किसी से बात करते हैं तो कॉल की रिकॉर्डिंग आपके फोन के External या Internal Memory में Save हो जाती है. जिसे सुनने के लिए आपको अपने फोन में File Manager Open करना होगा.
2. इसके बाद Internal Storage में जाएं.
3. Internal Storage Open करते ही आपको कॉल रिकॉर्डिंग की एक Folder दिखाई देगा. उसे Open करें.
4. Folder Open करते ही आपको अपने मोबाइल की सारी कॉल रिकॉर्डिंग दिखाई देगी. अब आप जिससे भी सुनना चाहते हैं उस पर Click करके सुन सकते हैं.


ये भी पढ़ें-
Phone Heating Ki Problem Ko Kaise Dur Kare
What is Blogging
Kareena Kapoor Biography
Yuzvendra Chahal Biography

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: