Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलकैप्चा कोड क्या है | Captcha Code Kya Hai

कैप्चा कोड क्या है | Captcha Code Kya Hai

Advertisements

कैप्चा कोड क्या है, कैप्चा कोड क्यों बनाया गया, कैप्चा कोड के कितने प्रकार हैं, कैप्चा कोड क्यों इस्तेमाल किया जाता है, कैप्चा कोड कैसे काम करता है, कैप्चा कोड कैसे लिखें, कैप्चा कोड के क्या फायदे हैं (Captcha Code Kya Hai, Captcha Code Ke Kya Types Hain, Captcha Code Kyu Banaya Gaya, Captcha Code Ki History Kya Hai, Captcha Code Kyu Use Kiya Jata Hai, Captcha Code Kaise Kaam Karta Hai, Captcha Code Kaise Likhe)

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें कैप्चा कोड के बारे में बिल्कुल जानकारी नहीं होगी, लेकिन वही बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें कैप्चा कोड के बारे में पता होगा क्योंकि Internet Use करते समय आपका सामना कैप्चा कोड से जरूर हुआ होगा. मुख्यतः यह ऐसी Website में मिलता है जहां आप अपना नया Account बना रहे हो. किसी भी Website पर नया Account बनाते समय इसे Solve करना पड़ता है. इसे Solve करने में कई दिक्कतें भी आती है, क्योंकि इसके लिखने का तरीका थोड़ा अलग होता है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि Captcha Code Kya Hai और इसे कैसे लिखें.

कैप्चा कोड क्या है (Captcha Code Kya Hai)

इसका पूरा नाम Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart. है. कैप्चा कोड एक Test जैसा होता है. इसमें आपको कुछ Text Image के रूप में दिखाई देगी, जिसे आपको एक Box में Enter करना होता है. अगर आपने Box में गलत कैप्चा कोड डाला तो आपकी Website Form को या किसी Account के Complete Step को Submit नहीं करेगी. यह सुरक्षा के Intension से बनाया गया है. इसे केवल इंसान ही पढ़ सकता है. यह एक तरह का Verification Test होता है, जिससे यह Check किया जाता है कि Website Use करने वाला कोई इंसान है या Machine. इस तरह के Code में Image, Text और Number होता है. Code के द्वारा आप Spam को रोक सकते हैं जिससे आपका Account Secure रहे.

Advertisements

कैप्चा कोड का इतिहास क्या है (Captcha Code Ki History Kya Hai)

इसका आविष्कार साल 2000 में Carnegie Mellon University में किया गया था. वहां के प्रोफेसर ने वेबसाइट idrive.com के Sign Up Page को Secure रखने के लिए सबसे पहले इसे Page पर Apply किया था. उनका यह अविष्कार काफी सफल रहा. जिसके बाद Yahoo और कई सारे Search Engine ने कैप्चा कोड का Use करना शुरू कर दिया. यूजर्स को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PayPal ने 2001 में कैप्चा बोर्ड  इस्तेमाल करना शुरू किया था.

कैप्चा कोड के कितने प्रकार हैं (Captcha Code Ke Kitne Prakar Hain)

यह कई प्रकार के होते हैं. सभी कैप्चा कोड की अपनी अलग अलग विशेषताएं होती हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की Security अपने Website पर चाहते हैं.

1. Logic Question Based Captcha Code

इसमें Logical Question पूछे जाते हैं जो अधिकतर Maths पर Based होते हैं. आपको उन Question को Solve करके Answer को Text Box में लिखना होता है. इस तरह के Question Robots Solve नहीं कर सकते हैं. इसलिए इसे ज्यादातर WordPress Website में इस्तेमाल किया जाता है.

2. 3D Captcha Code

3D कैप्चा कोड को Super Captcha भी कहा जाता है. इसमें Text को 3D Effect में दिखाया जाता है. इसे ज्यादा सुरक्षा वाले Website पर इस्तेमाल किया जाता है. इसे Solve करना काफ़ी मुश्किल होता है.

3. Text Recognition Based Captcha Code

यह Solve करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है, क्योंकि इसमें आप को Text पहचान कर उसे Text Box में लिखना होता है. लेकिन इसमें शब्दों को अलग तरीके से लिखा जाता है. अगर आपको पहली बार में कैप्चा कोड समझ में नहीं आ रहा है या आपने जो कैप्चा कोड Text Box में लिखा है वह गलत है तो आप Recaptcha कर सकते हैं  इसमें आपका Code बदल जाएगा.

4. Image Recognition Based Captcha Code

इसमें कैप्चा कोड Image Based होता है. Image पहचान कर सही Image Select करना होता है. Instructions को देखकर आप इसे आसानी से सॉल्व कर सकते हैं.

5. User Instruction Based Captcha Code

इसमें हम एक Check Box को Select करना होता है. यह एक Interaction Based Activity होती है. इस कैप्चा कोड को Solve करना काफी आसान होता है.

कैप्चा कोड कैसे काम करता है (Captcha Code Kaise Kaam Karta Hai)

यह एक Test जैसा होता है. यह देखने में तो काफी आसान लगता है लेकिन इसे किसी Robot या Machine द्वारा Solve नहीं किया जा सकता है. इसे सिर्फ एक इंसान ही Solve कर सकता है. क्योंकि इस ऐसे बनाया गया है जो सिर्फ इंसान पढ़ सके और Solve कर सके. इसमें Number और Alphabet Mix एक Image दिखाई देती है जो इंसान पढ़ सकता है और  इस Process को Complete कर सकता है. कैप्चा कोड का Main Purpose सुरक्षा होता है. इसे किसी भी Website को Secure करने के Intension से बनाया गया है.

कैप्चा कोड क्यों Use किया जाता है (Captcha Code Kyu Use Kiya Jata Hai)

इसका Main Purpose किसी भी Website को Secure करना होता है. कैप्चा कोड का इस्तेमाल Spamming और Online Services को दुरुपयोग से बचाने के लिए किया जाता है. आज के समय में आप हर Website पर इसे देख सकते हैं. पहले बहुत सारी Website केवल Details लेकर Submit करने की Permission दे देती थी. जिसकी वजह से कोई भी Software या Robot इस कार्य को कर पाता था. यही कारण है कि Online Spamming काफी बढ़ गई थी. इसको रोकने के लिए ही कैप्चा कोड का अविष्कार किया गया है. अब अधिकतर वेबसाइट ऐसी है जिसमें बिना कैप्चा कोड के आप अपना Account Verify या Log In नहीं कर सकते हैं.

कैप्चा कोड कैसे लिखे (Captcha Code Kaise Likhe)

इसे लिखते वक्त काफी सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि कैप्चा कोड को पहचानना और Text Box में लिखना आसान नहीं होता है. यह देखने में तो बहुत आसान लगता है लेकिन कई सारे शब्द ऐसे होते हैं जिन्हें हम पहचान नहीं पाते हैं. इसे वापस Text Box में लिखना मुश्किल हो जाता है. इसे बनाने के लिए बड़े और छोटे दोनों Alphabet और Numbers का इस्तेमाल किया जाता है. Text Box में कैप्चा कोड गलत लिखने की वजह से कई बार Site पर लिखी Information चली जाती है. इसलिए हमें कैप्चा कोड बेहद सावधानी से लिखना चाहिए.


ये भी पढ़ें-
Server Kya Hai
What is Storage Device
What is WhatsApp
Virat Kohli Hairstyle

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: