Advertisements

ChatGPT, ChatGPT क्या है, ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करते हैं, ChatGPT का आविष्कार किसने किया, What is ChatGPT in Hindi, About, Founder

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि अब Google का वजूद खत्म हो जाएगा? क्या हम Google का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे? ऐसे कई सारे सवाल आपके मन में इस वक्त आ रहे होंगे जब आपने ChatGPT के बारे में सुना होगा. ChatGPT आने की वजह से कंपनियों के Shares लोग खरीदने से डरने लगे हैं? कई तरह के सवाल है जैसे कि क्या ChatGPT Future का Google है या फिर यह एक दिन Google से भी बड़ा हो जाएगा और Google का वजूद मिट जाएगा? तो इन सब सवालों के जवाब देने के लिए हमने यह आर्टिकल आपके लिए लिखा है  इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ChatGPT क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

ChatGPT क्या है?

ChatGPT का फुल फॉर्म जनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफार्मर (Generative Pretrained Transformer) है. यह एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर (Artificial Intelligence Software) है जिस पर आधारित Chat Board की मदद से कई तरह के कार्यों को बेहद आसान तरीके से किया जा सकता है. यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर Artificial Intelligence Software) Google की तरह आपको केवल Real Time Search ही नहीं देगा बल्कि आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों के बेहद सटीक और सही जवाब भी देगा. इसको 30 नवंबर 2022 को Launch किया गया है.

chat-gpt-kya-hai

Advertisements

यह एक Chatbot है लेकिन इसकी क्षमता एक Chatbot और यहां तक कि एक Search Engine से बहुत ज्यादा है जिसका अंदाजा आप इस बात से बिल्कुल लगा सकता है कि जो काम Google Search पर आप घंटों में नहीं कर पाते हैं वह ChatGPT कुछ समय नहीं आपको करके दे देगा. इसका अर्थ यह है कि उन्हें स्वयं को Meta Teachers के रूप में Change करना होगा जिसके लिए Proper Training की जरूरत है. इस Software के आने से मशीनों को Training करने और उन्हें और भी बेहतर करने की काम भी सहायता मिलेगी. ChatGPT से आपको एक और फायदा है आप इससे News के लिए Script लिखवा सकते हैं लेकिन इस स्क्रिप्ट में आपको कई तरह की गलतियां मिल सकती हैं.

ChatGPT का फुल फॉर्म क्या है?

इसका फुल फॉर्म चैट जनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफॉर्मर (Chat Generative Pretrained Transformer) है.

ChatGPT का इतिहास क्या है?

यह Open Artificial Intelligence द्वारा बनाया गया एक Artificial Intelligence Software है जिसको 2015 में Sam Altman ने Elon Musk के साथ मिलकर शुरू किया था. वैसे तो पहले यह Non-profit Organization के लिए शुरू किया गया था लेकिन अब इसे Profit Organization बना दिया गया है या यूं कहें कि अब यह खुद ही एक Profit Organization बन गया है.

Elon ने Startup को Investors के साथ मिलकर साल 2015 में Launch किया था जिसका मकसद Advance Digital Intelligence को Advance कर इंसान को इसका फायदा देना है  Open Artificial Intelligence Platform के Database को Training के लिए Access कर रहा था जिस पर Lekin Musk ने रोक लगाकर उस कंपनी से दूरी बना ली और इस Startup से अपना नाम हटा लिया. Open Artificial Intelligence ने ना केवल ChatGPT बनाया है बल्कि इसके पास Artificial Intelligence Based कई Free Tools है जिसे Users Open Artificial Intelligence की Website से आसानी से Access कर सकते हैं.

ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करें?

ChatGPT का उपयोग आप अपने Laptop या Mobile में बड़े आसानी से कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको chat.openai.com को ओपन करना होगा. इसके बाद यहां पर आपको Signup या Login का Option दिया होगा. अब आपको Signup वाले Option पर Click करना है. इसके बाद आपको इस पर अपना Account बनाना पड़ेगा, जिसके लिए आपको Mobile Number या Email Id की जरूरत पड़ेगी, जिसका उपयोग करके आप इसमें अपना Account बना सकते हैं. अब आपको अपना Account Set Up करना पड़ेगा जिसके बाद आप Chatbot से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. इस प्रश्न का जवाब आपको ChatGPT से मिलेगा.

Google और ChatGPT में क्या अंतर है?

1. Google में आपको Latest Update की जानकारी प्राप्त होती है, जबकि ChatGPT में जो भी जवाब होता है वह एक Data के रूप में Store कर दिया जाता है.

2. ChatGPT में Internet पर Search करने की जरूरत नहीं पड़ती है, इसमें आपके सवालों के जवाब Internet के जरिए नहीं मिलते हैं.

3. वैसे तो ChatGPT को Access करने के लिए आपको Internet की जरूरत पड़ेगी, लेकिन आपको अपने सवाल कि जवाब ढूंढने के लिए Internet Search नहीं करना पड़ेगा, बल्कि इसमें Feed किए गए Data से आपको अपने प्रश्नों के जवाब मिल जाएंगे.

4. Google पर हर Category में कई सारे Options दिए गए हैं, लेकिन ChatGPT के पास प्रश्नों के जवाब देने की Limitations है, साथ में इसमें Options की भी कमी है.

FAQ

1. ChatGPT की Website का क्या नाम है?
Ans. ChatGPT की Website का नाम chatopenai.com है.

2. ChatGPT का आविष्कार किसने किया?
Ans. इसका आविष्कार Sam Altman ने Tesla और Twitter के मालिक Elon Musk के साथ मिलकर 2015 में किया था.

3. ChatGPT का Full Form क्या है?
Ans. इसका Full Form ChatGPT- Generative Pretrained Transformer है.

4. ChatGPT को कब Launch किया गया है?
Ans. इसको 30 नवंबर 2022 को Launch किया गया है.

ये भी पढ़ें-
What is GPS
Types of USB
What is Web Server
How to earn money from Admob