Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलCricket Ball in Hindi | Cricket Ball

Cricket Ball in Hindi | Cricket Ball

क्रिकेट बॉल,क्रिकेट बॉल हिंदी में,क्रिकेट बॉल साइज़,क्रिकेट बॉल नाप और वज़न,क्रिकेट बॉल गोलाई (Cricket Ball in Hindi, Cricket Ball, Cricket Ball Size, Cricket Ball Weight, Dimensions of Cricket Ball, Circumfrence)

क्रिकेट बल का वज़न(Cricket Ball in Hindi)

Cricket Ball in Hindi, क्रिकेट बॉल एक सख्त, ठोस गेंद होती है जिसका इस्तेमाल क्रिकेट खेलने के लिए किया जाता है। एक क्रिकेट बॉल(Cricket ball in hindi) में एक कॉर्क स्ट्रिप्स और एक कसी हुई स्ट्रिंग होती है। कॉर्क एक सिले हुए चमड़े से ढका होता है जो उसे ढकने के रूप में कार्य करता है। क्रिकेट गेंद की बाहरी परत, जो बेहतरीन चमड़े में से एक होती है, जिसमे चार टुकड़े होते हैं।

इस ब्लॉग में, हम क्रिकेट नियमों के अनुसार क्रिकेट की गेंद(cricket ball) के लिए विभिन्न नियमों और आधारों के बारे में हम आपको बताने जा रहे,जो क्रिकेट के नियमों में निर्धारित है,ये नियम पुरुषों, महिलाओं और जूनियर क्रिकेट खेलने के लिए आधारित हैं.

क्रिकेट की गेंद का वज़न और आकार(Cricket Ball Measurement in Hindi)

क्रिकेट के नियमों के अनुसार जो मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी)MCC द्वारा शासित होते हैं(Cricket Ball Measurement in Hindi),जिसका गठन 1787 में हुआ था. एमसीसी ने पुरुषों, महिलाओं और युवा क्रिकेट में उपयोग की जाने वाली गेंद के वज़न और आकार के बारे में सटीक दिशा-निर्देशों के बारे में बताया है.

Advertisements

पुरुषों, महिलाओं और युवा क्रिकेट में क्रिकेट बॉल का नियम(Cricket ball rules in men’s, women’s and youth cricket)

पुरुषों की श्रेणी में क्रिकेट बॉल के नियम(Cricket Ball Rules for Men’s Category)

क्रिकेट के नियमों के अनुसार, पुरुषों के क्रिकेट मैच में उपयोग के लिए मानी जाने वाली नई गेंद का वज़न (5.5 औंस से 5.75 औंस) के बीच होना चाहिए । अगर हमें इसकी गणना ग्राम में करनी है तो यह (155.9 ग्राम से 163 ग्राम) के बीच होना चाहिए। .पुरुषों की श्रेणी में क्रिकेट गेंद की परिधि( (8.81 इंच / 22.4 सेमी) से (9 इंच / 22.9 सेमी) के बीच होनी चाहिए।

महिला वर्ग में क्रिकेट बॉल के नियम(Cricket Ball Rules for women’s Category)

क्रिकेट नियमों के अनुसार, महिला क्रिकेट मैच में उपयोग के लिए बॉल का वज़न(Cricket Ball Weight) होना चाहिए (5.31 औंस करने के लिए 4.94 औंस), और ग्राम में यह के बीच (140 ग्राम 151 ग्राम) में होना चाहिए। महिला वर्ग में क्रिकेट गेंद की परिधि (8.25 इंच / 21.0 सेमी) से (8.88 इंच / 22.5 सेमी) के बीच होनी चाहिए।

जूनियर क्रिकेट (13 वर्ष से कम)(Cricket Ball Rules for Junior Category)

नियम के अनुसार, वज़न नई गेंद माना के लिए एक जूनियर क्रिकेट मैच में उपयोग के लिए के बीच में होना चाहिए (5.06 औंस करने के लिए 4.69 औंस). ग्राम में यह के (133 ग्राम 144 ग्राम)के बीच होना चाहिए। जूनियर वर्ग के लिए क्रिकेट गेंद की परिधि (8.06 इंच / 20.5 सेमी) से (8.69 इंच / 22.0 सेमी) के बीच होनी चाहिए ।

ये भी पढ़ें-

पंडित बिरजू महाराज की जीवनी

धनुष की जीवनी

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: