Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलडाटा एंट्री जॉब क्या है | Data Entry Job Kya Hai

डाटा एंट्री जॉब क्या है | Data Entry Job Kya Hai

Advertisements

डाटा एंट्री जॉब क्या है, डाटा एंट्री जॉब कैसे करे, डाटा एंट्री ऑपरेटर क्या है, डाटा एंट्री जॉब की सैलरी, डाटा एंट्री कोर्स (Data Entry Job Kya Hai, Data Entry Job Kaise Kare, Data Entry Operator Kya Hai, Data Entry Job Ki Salary, Data Entry Course, What is Data Entry Job in Hindi)

आपने Data Entry Job के बारे में सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है की डाटा एंट्री क्या है, और डाटा एंट्री जॉब कैसे करें. आज के समय में हर इंसान घर बैठ कर पैसा कमाना चाहता है. घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं, लेकिन यह इतना भी आसान नहीं होता.  कई लोग आज के समय में घर बैठे ऑनलाइन लाखों रुपए कमा रहे हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि डाटा एंट्री क्या है, डाटा एंट्री जॉब क्या है, डाटा एंट्री जॉब कैसे करें, डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी क्या होती है, डाटा एंट्री ऑपरेटर कैसे बने, डाटा एंट्री करना कैसे सीखे. (फेसबुक से पैसे कैसे कमाए)

डाटा एंट्री जॉब कैसे करे (Data Entry Job Kaise Kare)

डाटा एंट्री जॉब करने के लिए आपको कई बातों का ज्ञान होना चाहिए. इस काम को करने के लिए सामान्य रूप से आपको कंप्यूटर के साथ-साथ अंग्रेजी और लोकल भाषा की जानकारी होनी चाहिए. Data Entry Operator के लिए Freelancer Platform सबसे सही विकल्प है. यहां से आपको काम खोजने में काफी आसानी मिलती है. आप एक काम पूरा करने के बाद काम को बदल भी सकते हैं. आप जितना काम करेंगे आपको उतने पैसे दिए जाते हैं. डाटा एंट्री जॉब ऐसी जॉब है जिसे आप पार्ट टाइम या फुल टाइम कर सकते हैं. यह काम  महिलाएं या कॉलेज के स्टूडेंट के लिए एक बेहतर ऑप्शन है. तो आइए जानते हैं कि Data Entry Job Kya Hai, Data Entry Kaise Karte Hai, What is Data Entry Job in Hindi

Advertisements

डाटा एंट्री क्या है

Data Entry का मतलब होता है कि Data को Computer में Save करना है या किसी Hard Copy से Soft Copy में Data को Covert करना. किसी Typist के द्वारा Software पर Data Type करके इकट्ठा करने को Data Entry कहते हैं. इसके कई प्रकार होते हैं .डाटा एंट्री वही कर सकता है जिसे कंप्यूटर की जानकारी हो. यह Computer Operator द्वारा किया जाता है.

डाटा एंट्री के प्रकार

डाटा एंट्री के कई प्रकार होते हैं .आज के समय में यह काम कई तरह से किया जाता है. अलग-अलग कंपनी अपने अपने तरीके से अपना डाटा एंट्री करवाती हैं. यह कार्य पूरी तरह से कंपनी के ऊपर निर्भर करता है. आइए जानते हैं डाटा एंट्री के कुछ प्रकार.

1.Paper Documentation
2. Content Writing
3. Audio to Text
4. Job Posting
5. Captioning
6. Spelling Checker
7. Copy Paste Data
8. Data Conversion
9. Excel Data Entry
10. Online Survey

डाटा एंट्री ऑपरेटर क्या होता है

कंप्यूटर में डाटा एंट्री करने वाले को डाटा एंट्री ऑपरेटर कहते हैं. Data Entry Operator द्वारा कंप्यूटर के किसी विशेष Software पर Data को Enter करके Store किया जाता है. बहुत सारे Software पर Data Entry का काम होता है,  जैसे कि MS Office Word Pad, Excel इत्यादि. डाटा एंट्री करने के लिए Input Device का प्रयोग किया जाता है. इसमें मुख्यता Scanner, Keyboard, Computer OMR Scanner, Barcode Reader आदि शामिल है. इसके साथ ही इसमें किसी कंपनी के कार्यों के File का Data भी हो सकता है, जिसे Offline या Online Computer पर डाला जाता है. Data Entry Operator को Translate करने का काम भी करना पड़ता है. इस तरह के कार्य करने वाले को हम Data Entry Operator कहते हैं और इस कार्य को Data Entry Job कहा जाता है.

डाटा एंट्री जॉब की योग्यता

डाटा एंट्री जॉब करने के लिए किसी विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं होती. आपको कुछ चीजों की जानकारी होनी जरूरी है. आइए जानते हैं कि Data Entry Job करने के लिए हमें किन-किन चीजों की जानकारी होनी चाहिए और डाटा एंट्री जॉब करने की योग्यता क्या है-

1. शैक्षिक योग्यता

डाटा एंट्री जॉब करने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट होनी चाहिए. लेकिन कई जगहों पर शैक्षिक योग्यता स्नातक भी मांगी जाती है.

2. कंप्यूटर का ज्ञान

डाटा एंट्री जॉब करने के लिए आपको कंप्यूटर आना बहुत जरूरी है. आपको Computer का ज्ञान होना चाहिए तभी आप Data Entry Operator के पद पर काम कर सकते हैं. सभी डाटा एंट्री कार्य कंप्यूटर के माध्यम से ही होते हैं. इसके माध्यम से ही आप Email, Translate, Typing और Scan करते हैं. जिस Software से इस कार्य को किया जाता है उसके लिए भी आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है. क्योंकि उसमें MS Word, Excel, Note Pad आदि की जरूरत पड़ती है.

3. टाइपिंग स्पीड

डाटा एंट्री जॉब के लिए आपको Computer पर Typing आनी चाहिए. टाइपिंग आने के साथ-साथ आपकी Typing Speed भी बहुत अच्छी होनी चाहिए. यह किसी भी डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए महत्वपूर्ण है. इसके बाद ही आप डाटा एंट्री जॉब कर सकते हैं. आपकी टाइपिंग स्पीड हिंदी और अंग्रेजी दोनों में ही अच्छी होनी चाहिए. इससे आपको जॉब में वरीयता मिलती है. अधिकतर कंपनी में टाइपिंग में न्यूनतम 35 से 40 शब्द प्रति मिनट से ऊपर की टाइपिंग स्पीड मांगी जाती है.

4. भाषा का ज्ञान

डाटा एंट्री जॉब करने के लिए आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान होना बेहद जरूरी है. सभी कंपनियां इन दोनों का उपयोग ज्यादातर करती हैं. कहीं पर आपको Translate करना होता है तो कहीं पर आपको सुनकर Type करना पड़ता है. यदि हिंदी में बोला गया इंग्लिश में टाइप करना हो तो आपको दोनों भाषाओं का ज्ञान होना जरूरी है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर की जिम्मेदारी

Data Entry Jobs में एक डाटा एंट्री ऑपरेटर को कई जिम्मेदारियां दी जाती है जिसके लिए आपको हमेशा तैयार रहना होगा आइए जानते हैं कि डाटा एंट्री जॉब में डाटा एंट्री ऑपरेटर की क्या-क्या जिम्मेदारियां होती हैं-

1. Paper Work Computer में Type करना.
2. News Channel या अन्य साइट के लिए Blog लिखना.
3. Account का Datw Input करना.
4. WordPress में Document का निर्माण करना.
5. किसी तरह के Registration Form Fill करना.
6. Excel पर Company का Data डालना.

डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी

अब आप सोच रहे होंगे कि Data Entry Job  की Salary क्या होती है. यह काम करने में कितने पैसे मिलते हैं.  यह काम करने में कोई Fixed Salary नहीं होती है. इसमें आप अपने कार्य के अनुसार सैलरी पाते हैं. अगर आप इस कार्य में बहुत अच्छे हैं तो आप Part Time Data Entry Job करके लगभग ₹20,000 से ₹30,000 कमा सकते हैं. अगर आप इसे Full Time करते हैं तो इसके माध्यम से आपको काफी अच्छे पैसे मिलेंगे. अगर आप किसी अच्छी कंपनी से जुड़े हुए हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

डाटा एंट्री कोर्स

डाटा एंट्री जॉब करने के लिए आपको किसी खास कोर्स की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप कंप्यूटर का कोर्स कर सकते हैं. इसमें आप डाटा एंट्री में कार्य करने वाले सॉफ्टवेयर और बाकी चीजें सीखते हैं. Data Entry Job करने के लिए आपको बस Computer,  Internet, हिंदी और अंग्रेजी Typing का ज्ञान होना जरूरी है.

डाटा एंट्री जॉब कैसे मिलेगा

डाटा एंट्री का नाम सुनते ही आपके मन में यह आता होगा कि Data Entry Job Kaise, डाटा एंट्री जॉब करने के लिए क्या करें. यहां हम आपको बताएंगे कि डाटा एंट्री जॉब कैसे प्राप्त कर सकते हैं. आज इंटरनेट के जरिए आपको कई तरह की Online Data Entry Job मिल सकती है. इसके लिए आपको Internet पर बहुत सारी Websites मौजूद है. आपको Trusted Website पर जाकर सबसे पहले अपना Profile बनाना होगा. इसमें आपको अपने Skills बारे में बताना होगा और आप कौन से कार्य कर सकते हैं इसकी भी जानकारी देनी होगी. इसमें आप अपनी Typing Speed, Computer Knowledge आदि के बारे में बताएंगे. Profile बनाने के बाद आपको Websote में Data Entry के लिए Apply करना होगा. इसके लिए कई वेबसाइट मौजूद हैं-

  1. Freelancer.com

2. Flexjobs.com

3. Upwork.com

4. Fiverr.com


ये भी पढ़ें-
Instagram Account Verify Kaise Kare
Aadhaar Card Loan
Boots for Women in Affordable Price
Virat Kohli Family

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: