Advertisements

धनुष की जीवनी,धनुष का जीवन परिचय, जन्म, जीवन,पढ़ाई,करियर, हिंदी फिल्म, पुरष्कार, परिवार, पत्नि,  शादी, तलाक़,(Dhanush Biography in Hindi),Dhanush Life, Awards and Achievements,Biography in Hindi, Hindi Films, Album, Married Life, Wife, Family, Children, Divorce,Wife Aishwarya, Biography)

Dhanush Biography in Hindi: भारत में व्यक्ति किसी भी राज्य का क्यों ना हो लेकिन उसे फिल्में देखना बहुत पसंद होता है, जिसे वे मनोरंजन का साधन मानते हैं. सामान्य तौर पर देखा जाता है कि फिल्मों का जादू हर किसी के ऊपर चढ़कर बोलता है, चाहे वह किसी भी आयु वर्ग का क्यों ना हो. भारत में कई सारे राज्यों में फिल्में बनाई जाती है जिनमें दक्षिण भारत में मुख्य रूप से फिल्में बनाई जाती हैं, जहां पर लोगों के द्वारा दक्षिण भारतीय अभिनेता और अभिनेत्री को खास पसंद किया जाता है और उन्हें एक विशेष दर्जा भी दिया जाता है.

धनुष का जीवन परिचय (Dhanush Biography in Hindi)

एक्टर धनुष तमिल सिनेमा के जाने-माने चेहरे हैं जो मुख्य रूप से निर्माता निर्देशक अभिनेता लेखक गीतकार नर्तक और गायक के रूप में जाने जाते हैं. हम सभी उन्हें धनुष के नाम से बेहतर जानते हैं लेकिन उनका असली नाम वेंकटेश प्रभु है जिन्होंने आज तक तमिल सिनेमा में हर क्षेत्र में अपना विशेष योगदान दिया है और जिनके कामों को चारों और सराहा भी जाता है.

धनुष का जन्म (Dhanush Early Life)

Dhanush का जन्म 28 जुलाई 1983 को मद्रास तमिलनाडु में हुआ था. उनके पिता का नाम कस्तूरी राजा था जो एक प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक और निर्माता है. उनकी मां का नाम विजयलक्ष्मी है और उनके भाई का नाम सिलाघवन है.

Dhanush Biography in Hindi

धनुष की शारीरिक संरचना (Physical Appearance of Dhanush)

हाइट  175 cm, 1.75 इन मीटर 
वजन  70 किलो 
चेस्ट साइज  38 इंच 
वेस्ट साइज  30 इंच 
आँखों का रंग  काला 
बालों का रंग  काला 

धनुष की शादी (Dhanush Marriage)

एक्टर धनुष ने 18 नवंबर सन 2004 में रजनीकांत की बड़ी बेटी ऐश्वर्या के साथ शादी की थी उनकी शादी बहुत ही अच्छी तरीके से की गई थी जिसमें कई सारे लोगों को शामिल किया गया था साथ ही साथ इस शादी में कई बड़े जाने-माने लोग आए थे उनके दो पुत्र है जिनका नाम यात्रा राजा एवं लिंग राजा है शादी के 18 वर्ष बाद 17 जनवरी 2022 को धनुष और ऐश्वर्या (Dhanush Aishwarya Divorced) ने अलग होने का फैसला लिया उन्होंने एक पोस्ट के जरिए अपने फैंस को इसकी खबर दी की अब वे दोनों अलग हो गए हैं.

Advertisements

धनुष की शिक्षा (Dhanush Education)

इन्होने अपनी की प्रारंभिक शिक्षा ‘थाई सत्य मैट्रिकुलेशन हाई स्कूल चेन्नई’ से हुई है जहां पर उन्होंने अपने स्कूली जीवन में कई सारी अनोखी बातों को सीखा और उन्हें अपने जीवन में चरितार्थ भी किया है. इसके बाद उन्होंने ‘मदुरई कामराज विश्वविद्यालय’ से अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखा जहां उन्होंने बीसीए की डिग्री प्राप्त की.

धनुष के अभिनय की शुरुआत (Dhanush Career)

क्योंकि इनके पिता एक बहुत बड़े निर्देशक थे इसलिए उन्होंने अपने पिता की फिल्म डूबा दो इलमाई 2002 में शुरुआत की थी इस फिल्म के बाद आलोचकों को एक नया सुपरस्टार दिखाई देने लगा था जो आगे 2003 में कादल नामक फिल्म आई जो बॉक्स ऑफिस पर सुपर टेट रही इसके बाद धनुष में कभी मुड़ कर नहीं देखा और लगातार उनकी एक के बाद एक फिल्म हाथी चली गई

2004 में धनुष ‘सोलन’ में दिखाई दिए, उसके बाद उनकी एक-एक करके कई सारी फिल्में आई जिसमें मुख्य रुप से अथू ओरु कना कालम, पूधूपेट्टाई, ड्रीम, परताई एंगिरा अजागू सुंदरम, ऐतवाली और साइकिल चोर थी. इनमें से कुछ फिल्म को सफलता मिली तो कुछ फिल्में औसत रही लेकिन निरंतर धनुष को दर्शकों का प्यार मिलता रहा इस वजह से लोग उनकी खूब सराहना भी करते रहें.

धनुष का एलबम (Song Album of Dhanush)

जैसा कि हम सभी को पता है कि धनुष एक बेहतरीन गायक भी हैं जिन्होंने कई सारी फिल्मों में पार्श्व गायन किया है. इसके अलावा उन्होंने “व्हाई दिस कोलावरी डी’ नाम का गाना गाया जिससे बहुत लोकप्रियता हासिल हुई और यह गाना युवा वर्ग की जुबान पर चढ़ चुका था. यह गाना बहुत ही उम्दा तरीके से फिल्माया भी गया था जिसने यूट्यूब में सनसनी मचा दी थी.

धनुष का हिंदी फिल्मों में सफ़र (Dhanush in Bollywood Films)

तमिल फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने हिंदी फिल्मों में भी अच्छा प्रदर्शन किया जिसमें उन्होंने 2013 में रांझणा, 2015 में शमिताभ और 2021 में अतरंगी रे फिल्म के माध्यम से बॉलीवुड में अपना नाम कमाया और बेहतर सफलता हासिल की.

Dhanush Biography in Hindi

धनुष के अवॉर्ड्स (Awards of Dhanush)

धनुष को अब तक कई सारे सम्मान मिल चुके हैं जिनमें से मुख्य सम्मान के बारे में नीचे दिया गया है-

– 2011 में उन्हें ‘पीपल फॉर द आर्टिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स’ के द्वारा सबसे गर्म शाकाहारी के रूप में सम्मानित किया गया है.

– फिल्म ‘असुरन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला.

– वर्ष 2010 में उन्हें ‘अदा आडूकलम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला था.

– इसके अलावा 2003 में ‘कटल कोडेन’ के लिए बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया था.

– 2012 में उन्हें ‘व्हाई दिस कोलावेरी डी’ के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवार्ड मिला था.

– इसके अलावा 2013 में ‘मारन’ के लिए बेस्ट क्रिटिक एक्टर का अवार्ड मिला था.

– 2015 में उनकी ‘काकामुदाई’ के लिए बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला था.

– 2012 में उन्हें बेस्ट प्रोड्यूसर के लिए नॉमिनेट किया गया था.

– 2011 में उन्हें स्टाइलिश स्टार साउथ सिनेमा का चेन्नई टाइम अवार्ड दिया गया था.

– 2014 में उन्हें आईफा अवार्ड दिया गया था.

– धनुष को 2020 में ‘असुरन’ फिल्म के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार उन्हें बेस्ट एक्टर के रूप में मिला था.

धनुष का पारिवारिक जीवन (Family of Dhanush)

एक्टर धनुष ने फिल्मों के साथ-साथ अपने पारिवारिक जीवन की तरफ भी पूरा ध्यान दिया है. जहां उन्होंने नियमित रूप से अपने दोनों बेटों का ख्याल रखा और उनकी पढ़ाई दिनचर्या तथा रहन-सहन पर कड़ी मेहनत की है. मीडिया के सामने वे जब भी आते है तो अपने परिवार के बारे में बातें करना पसंद नहीं करता है लेकिन फिर भी उन्हें लोगों का प्यार मिलता रहा है. इसके अलावा धनुष का स्वभाव अपनी और आकर्षित करता है. जहां उन्हें एक बेहतर पारिवारिक इंसान के रूप में देखा जा सकता है.

धनुष की पत्नी (Wife of Dhanush)

एक्टर ने अपने कामों में हमेशा मस्त रहने वाले इंसान हैं जिनकी अपनी पत्नी से पहली मुलाकात तमिल फिल्म ‘कटल कोनडई’ के स्क्रीनिंग के समय हुई थी. धीरे-धीरे उनकी मुलाकात बढ़ने लगी और उन्होंने डेटिंग शुरू कर दी. बस कुछ दिनों बाद ही दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया. उनका यह फैसला जिंदगी के सबसे हसीन फैसलों में से एक माना जा रहा था जिसके बाद उनकी जिंदगी में नया बदलाव आया, लेकिन 17 जनवरी 2022 को धनुष और उनकी पत्नी ऐश्वर्या ने अपने फैंस को अपने अलग होने की ख़बर दी. शादी के 18 साल बाद दोनों अलग हो गए इसकी जानकारी धनुष ने एक पोस्ट के जरिए दी.

धनुष की पसंदीदा चीज़े (Favorite Things About Dhanush)

रंग काला
अभिनेता रजनीकांत, टॉम हैंक्स, अमिताभ बच्चन, मोहन लाल
अभिनेत्री काजोल, करीना कपूर, सिमरन,मोनिका बलूची
शौक टेबल टेनिस, नावेल लिखना और पढ़ना
खाना इडियापम, कडाला कडी
संगीतकार इलैयाराजा
फ़िल्म दृश्यम, नेत्रिकन, बासा
किताब लव स्टोरी बॉय बाई एरिक सेगा
खेल टेनिस, फूटबाल

धनुष की कमाई (Dhanush Net Worth)

आज के समय में धनुष का अच्छा खासा नाम है और इस वजह से उनका नेटवर्क भी कहीं ज्यादा है, जो 31.75 करोड रुपए हैं. 


ये भी पढ़ें-

पंडित बिरजू महाराज की जीवनी
मायावती की जीवनी
Rishabh Pant Biography
What is Pay Pal
Sania Mirza Fighter Pilot
Venkatesh Iyer Biography
Importance of Republic Day