Homeइनफार्मेशनलडिजिटल कैमरा क्या है | Digital Camera Kya Hai

डिजिटल कैमरा क्या है | Digital Camera Kya Hai

Advertisements

डिजिटल कैमरा क्या है, डिजिटल कैमरा कितने प्रकार का होता है, डिजिटल कैमरा का इतिहास, डिजिटल कैमरा कैसे काम करता है, डिजिटल कैमरा के फ़ायदे, डिजिटल कैमरा की खोज किसने की थी (Digital Camera Kya Hai, Digital Camera Ke Types Kya Hai, Digital Camera Ki History Kya Hai, Digital Camera Ka Itihas, Digital Camera Kisne Invent Kiya Tha, Digital Camera Ke Advantages)

अगर हमें अपने Memories को Collect करना हो तो हमारे दिमाग में सबसे पहले Camera का ही ख्याल आता है. यह एक ऐसा Electronic Device है जिसका इस्तेमाल करके हम कोई भी दृश्य कैद करके अपने पास रख सकते हैं. पहले के समय में कैमरा की Technology बहुत पुरानी थी और यह काफी कीमती भी थी. जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल केवल अधिक पैसे वाले लोग ही कर पाते थे. आम इंसान तो इसके बारे में सोच भी नहीं सकता था. लेकिन साल 1990 में डिजिटल कैमरा को Invent किया गया. आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति के पास Smartphone है, जिसमें डिजिटल कैमरा पहले से ही लगा रहता है. इसके कारण डिजिटल कैमरा का इस्तेमाल अब काफी आसान और सस्ता हो गया है.

यदि आप कैमरा के Working Way और इसके Components को समझते हैं तो आपको बहुत महंगा कैमरा खरीदने की जरूरत नहीं होती है. क्योंकि कैमरा का इस्तेमाल आपके Skill पर भी निर्भर करता है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि Digital Camera Kya Hai, इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है. (सुपरकम्प्युटर क्या है)

डिजिटल कैमरा क्या है (Digital Camera Kya Hai)

कैमरा का मतलब Dark Chamber होता है. यह एक Latin Word ‘Camera Obscura’ से लिया गया है. पहले के समय में Film Camera का इस्तेमाल ज्यादातर Photo खींचने के लिए किया जाता था. क्योंकि इसके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं था. डिजिटल कैमरा एक ऐसा Device है जो Image और Videos को Digital Format में Capture करता है. आज के समय में ऐसे ही कैमरे का प्रचलन ज़्यादा है.

इसमें अच्छी Image और Quality के लिए Image Sensor का प्रयोग होता है. इस कैमरा में Image और Videos को Store करने के लिए Memory Card का इस्तेमाल किया जाता है. कैमरा से Image को Computer में Transfer करने के लिए USB Cable का इस्तेमाल किया जाता है. आज के समय में हर Smartphone में डिजिटल कैमरा होता है लेकिन फोन के कैमरे की Quality और डिजिटल कैमरे की Quality में काफी फर्क होता है  इस कैमरे में Traditional Camera की तुलना में ज्यादा Image और Videos Store किया जा सकता है.

डिजिटल कैमरा का इतिहास (Digital Camera Ki History)

इसका आविष्कार Steven Sasson ने साल 1975 में किया था. यह कैमरा लोगों के बीच 1990 में आया. फिल्मी जगत में इस कैमरे का इस्तेमाल साल 2000 से होने लगा. यह कैमरे स्मार्टफोन में साल 2010 के बाद आने लगे.

डिजिटल कैमरा कितने प्रकार का होता है (Digital Camera Ke Types)

1. कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरा (Contact Digital Camera)

इन कैमरों का आकार काफी छोटा होता है. इसे आप कहीं भी अपने साथ ले जा सकते हैं. इसकी मोटाई 20mm से भी कम होती है. इसलिए इन कैमरों को Subcompact क्या Altra-compact कहा जाता है. इन कैमरों को ऐसे Design किया जाता है कि इनका इस्तेमाल काफी आसान हो और इनकी Image Quality भी बेहतर हो. ऐसे कैमरों में Image JPEG Format में से होता है. कई कमरों में Internal Flash भी होता है जिनकी Power कम होती है. लेकिन पास के Subject के लिए Enough होती है. ऐसे डिजिटल कैमरा में 6mm विकर्ण वाले Image Sensor का इस्तेमाल किया जाता है.

2. लाइन स्कैन कैमरा (Line Scan Camera)

इन कैमरों में एक Line Scan Camera Sensor Chip लगा होता है. ऐसे Device में Matrix की जगह Pixel Sensor का इस्तेमाल होता है. लाइन कैमरा स्कैन किसी भी लाइन को Scan करने , Wait करने और Repeat करने का काम करता है. ऐसे कैमरे के Data को एक Computer द्वारा Access किया जाता है.

3. डिजिटल रेंज फाइंडर (Digital Range Finder)

इसका प्रयोग किसी भी Subject की दूरी मापने के लिए किया जाता है जो कभी फिल्मी कैमरा में इस्तेमाल होता था.

4. इंटरकेम्बीएबल कैमरा (Intercambiables Camera)

इस तरह के कैमरे का इस्तेमाल 2008 से शुरू हुआ. यह DSLR कैमरों की तुलना में अधिक सरल और अधिक Compact होते हैं. इसमें LED जैसे ग्लास लगा होता है, जिसमें आप उन Image को पहले देख सकते हैं जो आप Capture करने जा रहे हैं और Focus उसके हिसाब से Adjust कर सकते हैं.

5. डिजिटल सिंगल लेंस रिप्लेक्स कैमरा (Digital Single Lens Reflex (DSLR) Camera)

यह High Level का कैमरा होता है जो Image और Video को Digital Format में Capture करता है और उसे Electronic Image Sensor की मदद से Record करता है. DSLR कैमरा में Sensor का आकार बड़ा होता है. यह आमतौर पर 18mm से 36mm तक होता है. इसमें इस्तेमाल होने वाले Lens काफी Advance होते हैं. आप इन कैमरों में External Lens भी जोड़ सकते हैं. आज के समय में सबसे ज्यादा DSLR कैमरा का इस्तेमाल किया जा रहा है.

6. ब्रिज डिजिटल कैमरा (Bridge Digital Camera)

इन कैमरों की बनावट DSLR कैमरे जैसी होती है. यह High Level डिजिटल कैमरे होते हैं. इनमें कई तरह की सुविधाएं होती हैं. ऐसे Device में Fix Lens और छोटे Image Sensor का इस्तेमाल किया जाता है. इनका आकार बड़ा होता है. ऐसे कैमरे में अधिक Capacity वाले Special Lens लगे होते हैं और Zoom करने की भी Capacity ज्यादा होती है. लेकिन इसमें DSLR की तरह दूसरी तरफ देखने का Feature नहीं होता है.

डिजिटल कैमरा कैसे काम करता है (Digital Camera Kaise Kaam Karta Hai)

यह कैमरा देखने में एक Ordinary Film Camera जैसा होता है, लेकिन इसका काम बिल्कुल अलग होता है. जब आप किसी भी डिजिटल कैमरा से Image Capture करने के लिए Button Press करते हैं तो एक Aperture Open हो जाता है. कैमरा के Front में और लाइट उस Lens के माध्यम से अंदर घुसने लगती है. इस कैमरे की Working Way में काफी फर्क दिखाई पड़ता है. इस डिजिटल कैमरा में कोई Film नहीं होता है बल्कि इसकी जगह एक Electronic Equipment की Piece होती है जो कि Incoming Light Rays को Capture करती है और उन्हें Electrical Signals में Change कर देती है. यह Light Detector दो प्रकार का होता है- Charge-Coupled Device (CCD) और CMOS Image Sensor.

डिजिटल कैमरा में Subject से Light आपके कैमरा Lens की तरफ आती है. इसमें incoming picture image sensor chip को Hit करती है, जो कि छोटे-छोटे Pixel में Break हो जाती है. यह Sensor हर Pixel की Color और Brightness को Measure करता है और उन्हें Numbers की हिसाब से Store कर देता है. Digital Photograph Numbers की Enormously Long String होती है जो कि हर Pixel की Exact Detail Describe करती है.

डिजिटल कैमरा के फ़ायदे (Digital Camera Ke Fayde)

1. इसमें एक छोटे Memory Card में हजारों Image Store किया जा सकता है.

2. आवाज के साथ साथ Video को भी Record किया जा सकता है.

3. इसमें Space खाली करने के लिए Image या Videos को Delete किया जा सकता है.

4. कुछ डिजिटल कैमरों में Image को Edit भी किया जा सकता है.

डिजिटल कैमरा के पार्ट्स (Digital Camera Ke Main Parts)

1. LCD Display
2. LED
3. Focusing Mechanism
4. Lens
5. Image Sensor
6. USB Connector
7. Battery Compartment
8. Flash Capacitor
9.  Flash Lamp
10. SD Card Slot
11. Processor Chip
12. Wrist Connector

डिजिटल कैमरा किसने इंवेंट किया था (Digital Camera Kisne Invent Kiya Tha)

सबसे पहला डिजिटल कैमरा Steven Sasson ने साल 1975 में Invent किया था.


ये भी पढ़ें-
Freelancing Kya Hai
What is Internship
Tiger Shroff Biography
Virat Kohli Anushka Sharma Love Story

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: