Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलडिजिटल मार्केटिंग क्या है | Digital Marketing Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग क्या है | Digital Marketing Kya Hai

Advertisements

डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है, डिजिटल मार्केटिंग की चुनौतियां, डिजिटल मार्केटिंग के फायदे, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स, डिजिटल मार्केटिंग में करियर (Digital Marketing Kya Hai, Digital marketing Career, Digital marketing Course, Digital Marketing Fayde)

आज का समय डिजिटल हो गया है.ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है वरना आप औरो से पीछे रह जाएंगे. Digital Marketing को Business में इस्तेमाल किया जाता है. इसका उपयोग मुख्य रूप से किसी भी Products के Marketing के लिए किया जाता है. Marketing में मुख्य रूप से हम अपने Products की Advertisement करते हैं और Audience को खुद से Connect कर के अपने Products की तरफ़ आकर्षित करते हैं जिससे हमारे Business को फायदा हो. आज के समय मे सबसे ज्यादा लोग हमें Internet पर मिलेंगे. अगर हमे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ Connect होना है तो हमे Traditional Marketing को छोड़कर Online Marketing का रुख़ करना होगा. इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बताएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है, डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं, डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे हैं. (डाटा एंट्री जॉब क्या है)

Table of Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing Kya Hai)

Digital Marketing दो शब्दों से मिलकर बना है, Digital और Marketing. डिजिटल का संबंध Internet और मार्केटिंग का संबंध Advertisements से है. इसमें Companies अपने Products की मार्केटिंग Electronic Media द्वारा करती हैं. Digital Marketers को अपना अलग अलग Marketing Campaigns तैयार करना होता है और उसे किसी Company की Product को बेचने में Experiment करना होता है. इस Campaign जरिये Analyze करना होता है कि क्या लोगो को ज्यादा पसंद आ रहा है और क्या नहीं. उन्हें ये भी देखना होता है कि किस प्रकार के चीज़ों को लोग ज़्यादा देख रहे हैं और किन चीजों को खरीद रहे हैं. 

Advertisements

डिजिटल Campaign करने के लिए Mobile Apps, Electronic Billboards, Mobile Messages, Radio Channels और Podcast का इस्तेमाल किया जा सकता है. Digital Business में लोगों के साथ जुड़ने के लिए मुख्य रूप से Social Media, Google Search, Websites और Emails का इस्तेमाल किया जाता है. आज के समय लोग अपना ज़्यादा वक़्त Online बिताते हैं जिसके कारण आज के समय मे Offline Marketing के मुकाबले Online Marketing का उपयोग ज़्यादा किया जाता है. Marketing का मतलब ही यही होता है कि Audience के साथ सही समय और सही जगह पर Connect हो कर उन्हें अपनी तरफ आकर्षित करना.

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है (Digital Marketin ke Fayde)

आज के समय में Digital Media इतना Open है कि हम किसी भी चीज़ की जानकारी आसानी से निकाल सकते हैं. आज सभी के पास Information पाने के कई Source उपलब्ध हैं. हम किसी भी समय कोई भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. अब ऐसा समय नहीं रह गया कि हमें कि हमें Text Messages और किसी और पर Information के लिए निर्भर रहना पड़े. Digital Media दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है और इसके जरिए हमें Entertainment, Shopping, Social Interaction और News के फायदे मिल रहे हैं.

आजकल Consumers केवल Company की बातें ही नहीं सुन रहे हैं बल्कि वह खुद भी अच्छे और बुरे की पहचान कर पा रहे हैं और दूसरों से भी Information Collect कर पा रहे हैं. आजकल Consumer एक Trusted Brand की तरफ आकर्षित होते हैं. ऐसी Company पर Trust करना चाहते हैं जो उनकी जरूरतों को समझें और उनकी जरूरत के हिसाब से चीजें दिखाएं.

डिजिटल मार्केटर्स की चुनौतियां

1. Data Volume बढ़ना

 किसी भी डिजिटल चैनल्स में कंज्यूमर्स बहुत सारा डाटा पीछे छोड़ जाते हैं इन डाटा को हैंडल कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है इसके साथ उन डाटा वॉल्यूम से सही डांटा को खोज पाना एक बड़ी चुनौती होती है

2. Data Channel का ज़्यादा उपयोग

Consumers बहुत सारे Digital Channels का प्रयोग अलग-अलग Devices में कई प्रकार से करते हैं जिसके लिए उन्हें अलग-अलग Protocols, Specifications और Interfaces का उपयोग करना पड़ता है. जिसके कारण Digital Marketers Consumers से सही तरीके से Interact नहीं कर पाते हैं.

3. Competition बढ़ना

Digital Channels दूसरे Traditional Media की तुलना में ज्यादा सस्ते होते हैं. जिससे उनका इस्तेमाल करना किसी भी Business Size के लोगों के लिए बेहद आसान होता है. जिसके कारण Consumer Attention पाना मुश्किल होता जा रहा है.

डिजिटल मार्केटिंग के एसेट्स

Website
Blog Post
Social Media Channels (Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram etc.)
Infographics
Ebooks and White Papers
Interactive Tools
  Branding Assets (Logos, fonts etc.)
Earned Online Coverage (PR, Social Media and Reviews)
Online Brochures or Lookbooks

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course)

1. Search Engine Optimization

यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसकी मदद से Website को Optimize किया जाता है, जिससे कि वेबसाइट की Ranking अच्छी हो और इस पर Organic Traffic Website आए.इसके साथ ही यह Search Result में भी सबसे पहले Show हो(Digital Marketing Kya Hai).

2. Social Media Marketing

इसमें अपने Brands को और अपने Contents को Social Media Channel में Promote किया जाता है. जिससे की खुद के बिजनेस के लिए Brand Awareness, Drive Traffic और Leads बढ़े.

3. Inbound Marketing

इसका मतलब एक Full Funnel Approach होता है जिसमें कि Online Content के इस्तेमाल से उन्हें Convert करने के लिए, Attract करने के लिए, Closing करने के लिए और Customers को Delight करने के लिए किया जाता है.

4. Content Marketing

Content Assets की Creation और Promotion जिससे कि सही तरीके से Brand Awareness, Traffic Growth, Lead Generation किया जा सकता है.

Digital Marketing Kya Hai

5. Affiliate Marketing

यह एक Performance Based Advertising होता है, जिसमें कि आपको Commission दिया जाता है. अगर आपने किसी दूसरे की Products और Services को अपने Website पर Promote किया है तो आपको इसके पैसे मिलते हैं.

6. Pay-Per-Click (PPC)

यह एक ऐसा Method है जिससे आप अपने Website पर Traffic ला सकते हैं. इसमें आपको Publisher को Ads पर क्लिक होने पर पैसे देने होते हैं. Google AdWords काफी Popular PPC है.

7. Native Advertising

Content Led को Native Advertising कहा जाता है. इन्हें दूसरे Platform में किसी Non paid content साथ Featured किया जाता है.

8. Online PR

Online PR एक ऐसा Method है जिससे Online Coverage को Digital Publications Blogs और दूसरे Content Based Website से Secure किया जाता है. यह Online Space में Traditional PR के जैसे ही होता है.

9. Email Marketing

Companies Email Marketing को अपने Audie के साथ बातचीत करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. Email का इस्तेमाल Content, Events और Discounts को Promote करने के लिए किया जाता है.

10. Marketing Automation

Marketing Automation के लिए किसी Software या कोई दूसरे Tools के इस्तेमाल करने को Marketing Automation कहा जाता है. इसमें कुछ Repetitive Tasks जैसे कि Social Media, Emails और दूसरे Website Section को Automate कर दिया जाता है.

Digital Marketing Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग के फ़ायदे

किसी दूसरे Offline Marketing तरीकों के मुकाबले में Digital Marketing से Marketers Real Time सही रिजल्ट देख पाते हैं.

1. Attribution Modeling

Attribution Modeling एक ऐसा Effective तरीका है, जिसके जरिए सही Tools और Technology का इस्तेमाल करके आप अपने Customers के Action को Trace कर सकते हैं(Digital Marketing Kya Hai). इसका नाम Attribution Modeling इसलिए है क्योंकि इसके जरिए क्या चीज़े Trending है और लोग किस प्रकार से Products लोग Search कर रहे हैं यह जानने में मदद मिलती है. इसका इस्तेमाल करके आप यह भी जान सकते हैं कि कौन सी Area में आपको ज्यादा मेहनत करनी है, जिससे कि आपकी Sales अच्छी हो और Audience आपके Product की तरफ आकर्षित हो.

2. Content Performance

अगर आपने कोई Product Brochure बनाकर लोगों के Letter Box में भेजा है तो आपको यह जानने में दिक्कत आएगी कि कितने लोगों ने आपके Product Brochure को खोलकर देखा है और कितने लोगों ने इसे नहीं देखा है. अगर एक Website में आपका एक Brochure होता तब आप यह आसानी से जान पाते कि कितने लोगों ने आपके Product Brochure को खोलकर देखा है और कितने लोगों ने पढ़ा है.

3. Website Traffic

कोई Digital Analytics Software का इस्तेमाल करके Digital Marketing की मदद से हम यह आसानी से जान सकते हैं कि किस ने हमारे Ads को देखा है. इसके जरिए हम यह भी पता लगा सकते हैं कि किस Source से हमारे Website पर सबसे ज्यादा Traffic आ रहा है और उसके अनुसार हम अपना काम कर सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये (Digital marketing me career banayen)

किसी भी Business और किसी भी Industry के लिए Digital Marketing बेहद जरूरी होता है. हमारी Company कुछ भी Sell कर रही हो तो Digital Marketing के जरिए हम अपने Customers की जरूरत को समझ सकते हैं और उनकी जरूरत के हिसाब से अपने Content तैयार कर सकते हैं.

1. B2B के लिए

यदि आपकी Company B2B है तो आपके Digital Marketing में मुख्य काम Online Lead Generation होगा. इसमें आपको किसी भी Salesperson से बात करना होता है. ऐसे में आप की Marketing Strategy ऐसी होनी चाहिए कि जो ज्यादा से ज्यादा Quality Leads को आपके Website और Supporting Digital Channels के माध्यम से Salesperson के लिए जुटाए.

2. B2C के लिए

यदि आपकी कंपनी B2C है तो Digital Marketing का मुख्य काम Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic लाना होता है. इसी कारण आपको Lead Generation में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है. बल्कि आपका ज्यादा Focus किसी भी Customer पर होना चाहिए जिससे कि वह आसानी से आपके Website में इधर-उधर Migrate कर सके और आपके Products को Purchase कर सक. B2C Companies लिए Business-focused Platform LinkedIn की तुलना में दूसरे Channels जैसे कि Pinterest और Instagram ज्यादा Valuable हैं.

ऑडिएंस के लिए डिजिटल कंटेंट बनाने के टिप्स

हमें Audience की जरूरतों के हिसाब से Content बनाना चाहिए और इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें अलग-अलग Stages में किस प्रकार के कंटेंट की जरूरत है. इसके लिए हमें अपने Audience के Goals और Challenges को समझना होगा(Digital Marketing Kya Hai). हमारे Online Contents Audience के Basic Level में आने वाली चुनौतियों को दूर करने में मदद करने लायक होना चाहिए. यहां हम आपको Content बनाने के कुछ ऐसे Tips बताएंगे जिससे आप अपने ऑडियंस को बेहद आसानी से आकर्षित कर सकते हैं.

1. Awareness

– Blog Posts: ब्लॉग पोस्ट Organic Traffic को बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है. यदि हम Blog को Strong SEO और Keywords Strategy के साथ जोड़ दे तो यह हमारे लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

– Short Videos: Short Videos काफ़ी  Shareable Content होता है. अगर इन्हें YouTube जैसे Platform पर डाल दिया जाए तो यह आपकी Brand को ज्यादा से ज्यादा तक लोगों तक पहुंचा सकता है.

2. Consideration

– Webinars: Webinar किसी भी Video Content के लिए बेहद Detailed, Interactive Form होता है. यह बहुत ही ज्यादा Effective Consideration Stage Content Format है. किसी भी Blog Post और Short Video के मुकाबले Webinar ज्यादा Comprehensive Content होता है.

– Ebooks: यह Lead Generation पाने के लिए काफ़ी अच्छा तरीका होता है. क्योंकि Blog Post और Infographics की तुलना में Ebooks बहुत ही ज्यादा Comprehensive होता है. कोई भी Visitor इसके Exchange में आपको अपनी Contact Information दे सकता है.

– Research Reports: यह Lead Generation के लिए बहुत उपयोगी होता है क्योंकि Research Reports बेहद ही High Value Content Piece होते हैं. Research Reports और New Data किसी भी Industry के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि Media और Press वाले इन्हीं चुनते हैं.

Digital Marketing Kya Hai

3. Decision

– Testimonials: Testimonials आपके Website के लिए एक बेहतर Option हो सकता है. इसके जरिए लोगों को एक Comprehensive तरीके से किसी भी Website और उसके Products के बारे में पता चलता है.

– Case Studies: अपनी Website के लिए Detailed Case Studies बनाना एक बेहतर Decision होगा. यह आपके Customer के लिए Effective form of Content होता है, क्योंकि इसके जरिए Customers के Decision में Positive Influence दिखता है.


ये भी पढ़ें-
Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Ancheer Electric Bike
History of WhatsApp Web
Virat Kohli Family

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: