Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलDomain Name क्या है | Domain Name Kya Hai

Domain Name क्या है | Domain Name Kya Hai

Advertisements

Domain Name क्या है, Domain क्या है, Domain के कितने प्रकार हैं, Domain Name कहाँ से खरीदें, Domain Name कैसे काम करता है, Domain Name कैसे बनाएं, Subdomain Name क्या है (Domain Kya Hai, Domain Name Kya Hai, Domain Ke Types Kya Hai, Domain Name Kaise Kaam Karta Hai, Domain Name Kaise Kharide, Domain Name Kaise Banaye, Subdomain Name Kya Hai)

जब भी किसी Website का जिक्र होता है तो Domain Name का जिक्र भी जरूर होता होगा. आप सोच रहे होंगे कि Domain Name क्या है और इसका Website से क्या Connection है. डोमेन नेम एक ऐसा System है जिसकी मदद से हम Internet पर किसी भी Website को खोजते हैं. किसी भी Web Pages या Web Services का पता देने के लिए हमें डोमेन नेम का इस्तेमाल करना पड़ता है. यह एक Friendly Naming System है. आपने कभी ना कभी डोमेन नेम के बारे में तो जरूर सुना होगा. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि Domain Name Kya Hai, डोमेन नेम कैसे बनाएं.

Domain क्या है (Domain Kya Hai)

इसे को Domain Naming System भी कहा जाता है. इसकी मदद से हम Internet में किसी भी Website को Identify कर सकते हैं. हर Website किसी ना किसी IP Address से जुड़ा होता है. Internet Protocol Address एक Numerical Address है जो Browser को Inform करता है कि Internet में कहां कौन सा Website मौजूद है. साधारण भाषा में अगर कहे तो यह Website का नाम होता है जिसे याद रखने में आसानी होती है. यह IP Address का Human Readable Version है. इस System की मदद से हम एक या उससे ज्यादा IP Address को Internet पर ढूंढ सकते हैं. इसका उपयोग किसी Particular Web Page को ढूंढने के लिए URLs के रूप में भी किया जाता है.

Advertisements

Domain कितने प्रकार का होता है (Domain Ke Types)

वैसे तो डोमेन नेम कई प्रकार के होते हैं. लेकिन यहां हम उन्हें डोमेन नेम की बात करेंगे जो ज्यादा महत्वपूर्ण है. जिनका प्रयोग Domain Name Choose करने में ज्यादा किया जाता है-

1. Top Level Domains- TLD

इसे Internet Domain Extension भी कहा जाता है. जहां डोमेन नेम खत्म होता है यह उसका आखिरी हिस्सा होता है या यू कहे Dot के बाद वाले हिस्से को Top Level Domains कहते हैं. इसे सबसे पहले Develop किया गया था. इसकी मदद से हम किसी भी Website को आसानी से Rank कर सकते हैं क्योंकि यह SEO Friendly होता है. TLD को Google Search Engine ज्यादा Importance देता है. आइए हम आपको कुछ TLD Extension के बारे में बताते हैं जिससे कोई भी खरीद सकता है-

.com (Commercial)
.org (Organization)
.net (Network)
.gov (Government)
.info (Information)
.biz (Business)
.name (Name)
.edu (Education)

2. Country Code Top Level Domains- CcTLD

इस तरह के डोमेन का इस्तेमाल किसी देश के लिए किया जाता है. इस तरह के डोमेन का नाम किसी देश के के Two Letter ISO CODE के आधार पर होता है.

.us (United States)
.in (India)
.br (Brazil)
.ru (Russia)
.cn (China)
.ch (Switzerland)

Domain Name कैसे काम करता है (Domain Name Kaise Kaam Karta Hai)

जब आप किसी Website का नाम अपने URL  Bar में Add करते हैं तो वह आपके डोमेन नेम की मदद से आपके Server के IP को Point करता है, जिससे आप अपने Search किए गए Website को Browser में देख सकते हैं. इसी प्रकार कोई भी किसी Website को Search करके देख सकता है.

Domain Name कैसे बनायें (Domain Name Kaise Banaye)

1. हमेशा ऐसे डोमेन नेम को चुनें जिसे याद रखने में, Type करने में और बोलने में आसानी हो.

2. किसी और से मिलता-जुलता डोमेन नाम ना रखें.

3.आपका डोमेन नेम Unique होना चाहिए.

4. इस नाम में Special Character जैसे Hyphen या Number का इस्तेमाल ना करें.

5. हमेशा Top Level Domains ही लें.

6. आपका डोमेन नेम आपके Business Profile से मिलता-जुलता होना चाहिए.

Domain Name कहाँ से खरीदें (Domain Name Kaha Se Kharide)

यदि आप अपने लिए कोई Website बनाना चाहते हैं तो आप खुद डोमेन नेम खरीद सकते हैं. इसे खरीदने के लिए आपको किसी Trustworthy Domain Name Service Provider से डोमेन में Account Register करके नया और Unique डोमेन नेम खरीदना होगा. हम आपको कुछ ऐसे Domain Providers के बारे में बताएंगे जहां से आप डोमेन नेम खरीद सकते हैं.

1. Ipage
2. EWeb Guru
3. Znetlive
4. In
5. Ionos
6. Namecheap
7. Com
8. Go Daddy
9. Bigrock

Subdomain Name क्या है (Subdomain Name Kya Hai)

Main Domain Name का ही एक अंश Subdomain में होता है. इसे खरीदा नहीं जा सकता. अगर आपने किसी Top Level Domain Name को खरीद लिया है तो आप उसे Subdomain में Divide कर सकते हैं. यह बिल्कुल Free होता है.


ये भी पढ़ें-
Digital Camera Kya Hai
How to download Copyright Free Image
Easy Style Chicken Tikka at Home
Virat Kohli Tattoo

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: