Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलफ्री वेबसाइट कैसे बनाये | Free Website Kaise Banaye

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये | Free Website Kaise Banaye

Advertisements

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये, फ्री ब्लॉग कैसे बनाये, वेबसाइट कैसे बनाये, गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाये, वेबसाइट क्या है, पेड वेबसाइट कैसे बनाये (Free Website Kaise Banaye, Free Blog Kaise Banaye, Website Kaise Banaye, Google Par Website Kaise Banaye, Website Kya Hai, Paid Website Kaise Banaye)

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये (Free Website Kaise Banaye)

अगर आपको लिखने का शौक है तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है. अगर आप अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने की इच्छा रखते हैं तो आपको अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए. वेबसाइट के जरिए आप लोगों तक अपनी बातों को पहुंचा सकते हैं और इसके साथ ही Ads लगाकर पैसे भी कमा सकते हैं. आज के समय में कई लोग अपनी बातों को वेबसाइट या ब्लॉग के जरिए लोगों तक पहुंचा रहे हैं.

आजकल लोगों को हर चीज की जानकारी इंटरनेट के जरिए मिल जाती है. हम गूगल क्या अन्य सर्च इंजन के जरिए हर चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं. लेकिन सर्च इंजन पर किसी भी चीज के बारे में किसी न किसी ने लिखकर पोस्ट किया होगा तभी वह जानकारी हमें पढ़ने के लिए उपलब्ध होती है. उस इंफॉर्मेशन सोर्स को वेबसाइट कहते हैं. अब आप सोच रहे हैं कि वेबसाइट कैसे बनता है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप फ्री वेबसाइट और पेड वेबसाइट कैसे बना सकते हैं और साथ ही वेबसाइट के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं.

Advertisements

वेबसाइट क्या है (Website Kya Hai)

Web Pages के कॉलेक्शन्स को वेबसाइट कहते हैं. वेबसाइट या साइट एक ऐसा लोकेशन है जहां बहुत सारे वेब पेजेस को रखा जाता है. हर वेबपेज में कुछ ना कुछ नया इंफॉर्मेशन होता है. जैसे अभी आप एक वेबसाइट के पेज पर हैं जिस पर वेबसाइट के बारे में और वेबसाइट से पैसे कमाने के बारे में जानकारी दी गई है. वेबसाइट को खोलने के लिए हम एक एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं जिसको वेब ब्राउज़र कहा जाता है. उदाहरण- गूगल क्रोम, ओपेरा मिनी, यूसी ब्राउजर.

वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं (Website Kitne Prakar Ke Hote Hain)

हम किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और कई तरह तरह के ब्लॉग या वेबसाइट को खोलकर देखते हैं. यह सभी वेबसाइट के अलग-अलग प्रकार है. किंतु इन सभी प्रकार को अगर देखा जाए तो इन्हें दो हिस्सों में बांटा गया है.

1. स्टेटिक वेबसाइट (Static Website)

स्टेटिक वेबसाइट एक ऐसा वेबसाइट है जिसमें वेब पेज को स्टोर किया जाता है. यह वेबसाइट बहुत ही साधारण तरह की वेबसाइट होती है जिसे आसानी से क्रिएट किया जा सकता है. इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई वेब प्रोग्रामिंग और डेटाबेस डिजाइन की जरूरत नहीं होती, बल्कि इसके बिना भी आप आसानी से एक स्टैटिक वेबसाइट बना सकते हैं. इसके वेब पेज को HTML में कोड किया जाता है इसके कोड तय होते हैं.

2. डायनामिक वेबसाइट (Dynamic Website)

डायनामिक वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट होती है जिसे हम कस्टमाइज कर सकते हैं. यह वेबसाइट अपने कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम या डेटाबेस से कंटेंट एक्सेस करती है. ऐसे में जब आप डेटाबेस के कंटेंट में किसी भी तरह का बदलाव करते हैं तो वेबसाइट के कंटेंट में अपने आप बदल जाते हैं या अपडेट हो जाते हैं. डायनेमिक वेबसाइट में डायनेमिक कंटेंट जनरेट करने के लिए क्लाइंट साइड स्क्रिप्टिंग या सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग दोनों का इस्तेमाल होता है.

वेबसाइट कैसे बनाये (Website Kaise Banaye)

वेबसाइट बनाने के लिए कई प्लेटफार्म मौजूद है जिनसे हम अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, लेकिन सभी प्लेटफार्म फ्री नहीं होते हैं. कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जो आपको फ्री सर्विस देते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी प्लेटफार्म है जिसमें आपको पैसे देने पड़ते हैं. पेड वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेब होस्टिंग (Web Hosting) और डोमेन नेम (Domain Name) खरीदना होगा. जिसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे. इसमें आपको बहुत सारी सुविधाएं मिल जाती हैं जो एक फ्री वेबसाइट में नहीं मिलती है. कुछ ऐसे वेबसाइट हैं जिनका इस्तेमाल ज़्यादा किया जाता है.
1. WordPress
2. Blogger (BlogSpot)

आपको बता दें कि ब्लॉग और वेबसाइट एक ही चीज होती है बस इसमें थोड़ा सा फर्क होता है. जैसे कि ब्लॉग एक वेबसाइट के रूप में काम करता है परंतु हर वेबसाइट ब्लॉग नहीं हो सकती.

पेड वेबसाइट कैसे बनाये (Paid Website Kaise Banaye)

अगर आप चाहते हैं कि लोग आपके प्रोडक्ट को देखें और आपके आर्टिकल को पढ़ें और आप आसानी से अपनी बात लोगों तक पहुंचा सके तो उसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाना पड़ेगा. यदि आप गूगल जैसी अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ टिप्स नीचे बताई गई है-

1. डोमेन नेम चुनें और रजिस्टर करें (Domain Name Selection and Register)

एक ऐसे डोमेन नाम का चुनाव करें जो आसानी से याद रह सके और आपके वेबसाइट के कंटेंट से मैच करें, जिससे आपके उपयोगकर्ता सर्च इंजन के माध्यम से आप तक आसानी से पहुंच पाए. डोमेन नेम आप GoDaddy,  Hostinger या BigRock जैसी वेबसाइट से खरीद सकते हैं लेकिन इसमें आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

2. वेब होस्टिंग ढूंढें (Web Hosting)

इंटरनेट पर अपना डोमेन नाम खरीदने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग कंपनी ढूंढनी होगी. अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले वेब होस्टिंग की भी सेवाएं देते हैं. आप GoDaddy या Hostinger से वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं. Web Hosting के लिए मासिक शुल्क इस बात पर निर्भर करता है कि आप की वेबसाइट कितनी बड़ी है या  कितने विजिटर्स आपकी वेबसाइट पर भी विजिट करते हैं.

3. कंटेंट तैयार करें (Content Writing)

आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप किस तरह के कंटेंट अपनी वेबसाइट पर डालते हैं जिससे कि विजिटर्स आपके वेबसाइट पर विजिट करें, इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपको अपनी वेबसाइट में किस तरह की जानकारी शामिल करनी चाहिए और इस बात पर भी ध्यान दें कि आपके विज़िटर्स की रुचि किन चीजों में ज्यादा है. उस हिसाब से अपनी साइट का स्ट्रक्चर तैयार कर सकते हैं जिससे की आपके विजिटर्स को अपनी जरूरत की चीजें खोजने में आसानी होगी. वहीं अगर आप चाहे तो आपकी साइट को डिजाइन करने के लिए एक प्रोफेशनल डेवलपर को रख सकते हैं. वैसे ही आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट लिखने वाला और एडिट करने के लिए एक प्रोफेशनल राइटर एडिटर भी रख सकते हैं

4. वेबसाइट बनाये (Create Website)

ऊपर दिए गए प्रोसेस करने के बाद आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं या फिर किसी प्रोफेशनल डेवलपर से अपनी वेबसाइट बनवा सकते हैं. ध्यान दें कि आपको अपनी वेबसाइट को अप टू डेट रखने की जरूरत है. यदि आप नए ब्लॉगर है तो किसी और से वेबसाइट बनवाना आपके लिए एक अच्छा विकल्प रहेगा. एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर आपकी वेबसाइट को कम समय में अच्छा बना सकता है और सफल वेब डिजाइन के लिए आपको सुझाव भी दे सकता है. इसके अलावा किसी प्रोफेशनल डेवलपर को हायर आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये (Free Website Kaise Banaye)

फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए कई प्लेटफार्म मौजूद है लेकिन ब्लॉग स्पॉट (BlogSpot) आपके हिसाब से अच्छा प्लेटफार्म साबित होगा. यह प्लेटफॉर्म आपको फ्री की वेबसाइट(फ्री वेबसाइट बनाये) बनाने और उसे होस्ट करने की अनुमति प्रदान करता है. ब्लॉग्स्पॉट गूगल का खुद का प्लेटफार्म है. इसके लिए आपको इस पर सर्वर डाउन और अन्य मुद्दों के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है.

1. Blogger.com पर जाए (Visit Blogger.com)

आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर ब्राउज़र खोल लेना है. उसके बाद ब्लॉगर की वेबसाइट www.blogger.com को खोलें. अब उसमें ‘Sign in’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर अपनी ईमेल आईडी और कोई मजबूत पासवर्ड डालें.

2. Create New Blog पर क्लिक करें (Click on Create New Blog)

अपब sign in होने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा. उसमें आपको Create New Blog का ऑप्शन दिखेगा, जहां पर आपको क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप विंडो ओपन होगा जिसमें वेबसाइट क्रिएट करने के लिए टाइटल, एड्रेस और थीम डालना होगा.

3. Create Blog पर क्लिक करें (Click on Create Blog)

सभी डिटेल्स डालने के बाद Create Blog पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही आपकी फ्री वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगी. आप अपने वेबसाइट को ब्राउज़र में अपने साईट एड्रेस डाल कर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें
Cricket Pitch
Importance of Republic Day
WhatsApp वेब क्या है
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका
पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: