Homeइनफार्मेशनलFreelancing क्या है | Freelancing Kya Hai

Freelancing क्या है | Freelancing Kya Hai

Advertisements

Freelancing क्या है, Freelancing जॉब कैसे करें, Freelancing जॉब कैसे मिलेगा, Freelancer कैसे बनें (Freelancing Kya Hai, Online Freelancing Jobs, Freelancing Job Kaise Kare, Freelancing Job Kaise Milega, Freelancing Job Websites, Freelancer Kaise Bane)

क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे बैठे कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और एक Freelancer बन सकते हैं. अगर आप Freelancer बनना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि Freelancing क्या होती है, आप Freelancer कैसे बन सकते हैं, Freelancing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं. हम यह भी बताएंगे कि Online Freelancing Job कैसे मिलती है. भारत की लगभग आधी से अधिक आबादी बेरोजगार है. वह हमेशा घर बैठे पैसे कमाने की तलाश में रहते हैं. इस Problem का Solution Freelancing है. Freelancing के जरिए आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि Freelancing Kya Hai, Freelancer कैसे बने, Freelancing Jo  कैसे की जाती है. (Internship Kya Hai)

Freelancing क्या है (Freelancing Kya Hai)

इसका मतलब होता है अगर आपको कोई काम आता है तो वो काम कर के पैसे कमाना. साफ शब्दों में कहें तो अपनी किसी Skill के बदले पैसे कमाना. इसे ऐसे समझते हैं, मान लीजिए कि आपको Web Designing आती है तो कोई जानकर इंसान जिसकी Website हो, वह आपको अपनी Website पर काम करने को कहेगा. अगर आप वह काम पूरा करते हैं तो उस काम के बदले में आपको वह पैसे देगा. इस पूरी प्रक्रिया को ही Freelancing या Freelancing Job कहा जाता है. जो लोग Freelancing Job करते हैं उन्हें Freelancer कहा जाता है.

Advertisements

इसमें आप किसी Particular Firm या Company के लिए काम नहीं करते हैं. Freelancing में आपको खुद से अपने Clients को ढूंढना होता है और उनके लिए काम करना होता है. इसमें आप एक Client का काम पूरा करके उससे अपने पैसे लेते हैं. उसके बाद अब दूसरे Client के लिए काम कर सकते हैं. यह प्रक्रिया ऐसे ही चलती रहती है. यह एक Skill Based Job होती है, जिसमें आप अपने Skill और Talent से पैसे कमाते हैं. यह  कई तरीके की होती है और हर व्यक्ति के पास अपना एक अलग Talent और Skill होता है.

Freelancing जॉब कैसे करें (Freelancing Job Kaise Kare)

यह एक Skill Based Job है जो कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं. इसमें कोई भी इंसान अपने Skill और Talent के दम पर पैसा कमाता है. अगर आप Freelancer  बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने Talent को पहचानना होगा. आपको अपने Hobbies को पहचानना होगा. आपको यह जानना होगा कि आपको कौन सा काम Free Time में करना बेहद पसंद है. ऐसा कौन सा काम है जो आप Free में भी कर सकते हैं.

अपने Talent को पहचानने के बाद आपको इस काम को अच्छे से सीखना होगा और फिर इस काम को Professional तरीके से शुरू करना होगा. आप जो भी काम करें उसमें आपको बेहतर बनना होगा और एक Professional तरीके से उस काम को करना होगा ताकि आप अपने Clients को बढ़िया और कम समय में अच्छा काम करके दे सके. Freelancing Job कई प्रकार की होती है और यह कई चीजों पर भी निर्भर करती है. अधिकांश Freelancing Job Online ही होते हैं, इसलिए इस काम को करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी.

1. कंप्यूटर/लैपटॉप
2. इंटरनेट कनेक्शन
3. स्मार्टफोन
4. ईमेल एकाउंट
5. बैंक एकाउंट

अपने Clients द्वारा दिए गए काम को खत्म करने के बाद आप अपने Client से उस काम के पैसे लेते हैं. Client से पैसे लेने के लिए Online Payment Method की जरूरत पड़ती है जिसे आप अपने और Clients की सुविधा अनुसार चुन सकते हैं. यह Online Payment Method कुछ इस प्रकार हैं-

1. PayPal Account
2. Instamojo Account
3. Payoneer

Online Freelancing Jobs

1. Content Writing
2. Digital Marketi
3. Blogging
4. Web Designing
5. Online Teaching
6. Consultancy Work
7. Graphics Designing
8. Video Editing
9. Audio Making
10. Logo Maker

Freelancing का काम कहाँ होता है (Freelancing Ka Kaam Kaha Hota Hai)

इसमें सारा काम Online होता है. Client और Freelancer एक दूसरे को Physically देख नहीं सकते हैं. Online Freelancer और Client को ढूंढने के कई तरीके होते हैं. जैसे कोई व्यक्ति Internet पर Social Networking Site के जरिए Freelancer या Client से मिल जाता है, या फिर दूसरे किसी व्यक्ति या Organization के जरिए Client और Freelancer के बीच में Project की Deal होती है. लेकिन इसका सबसे बेहतरीन तरीका है, Freelancing Website. इसके द्वारा Freelancer को काम मिलता है, क्योंकि अब पूरी तरह से Trustworthy होता है.

Freelancing जॉब कैसे मिलेगा (Freelancing Job Kaise Milega)

जहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि Freelancing Job कैसे मिलेगा. तो इसके दो तरीके हैं- पहला तरीका आपके Contacts और दूसरा तरीका Freelancing Websites. या तो आप अपने Contacts का इस्तेमाल करके अपने Client ढूंढ सकते हैं या फिर दूसरा तरीका Freelancing Website है, जो आजकल काफी Popular है. कई ऐसी Website है जो Freelancing Job करवा रही हैं. जिनके द्वारा आप भी अपना काम कर सकते हैं. यह Website एक Medium का काम करते हैं.

Freelancing Website पर Freelancer और Clients दोनों ही Registered होते हैं. Clients अपने Job को Publish करते हैं और फिर Freelancer उस काम को करने के लिए Apply करते हैं. जिसका भी काम Clients को पसंद आता है वह उसे Hire कर लेता है. काम पूरा होने के बाद Client Freelancer को उसके काम के पैसे देता है. यहां हम आपको कुछ Freelancing Website के बारे में बताएंगे जो Freelancing Job Offer करते हैं. जहां पर आप Apply करके Freelancing Start कर सकते हैं और Online पैसे कमा सकते हैं.

Freelancing Job Websites

1. Fiverr- Fiverr.com काफी अच्छा Freelancing Website है. यह Website Freelancer के लिए काफी फायदे का है. यहां काम करके आप ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

2. Upwork- Upwork की एक Popular Freelancing Job Offer करने वाली Website है. लेकिन इस वेबसाइट पर Account Approve करवाना मुश्किल होता है. लेकिन यहां काम के अच्छे पैसे मिलते हैं.

3. Freelancer- Freelancer.com एक बहुत बड़ी Freelancing Website है. इसका इस्तेमाल लोग दुनिया भर में करते हैं. यहां आपको हर छोटी बड़ी कंपनी में Job मिल जाएगा. यहां हर प्रकार का काम मिलता है और पैसेभी काफी अच्छे मिलते हैं.

4. Peopleperhour- Peopleperhour Website पर काम करके पैसे कमाना बहुत आसान है. जहां आपको काम की बहुत सारी कैटेगरी मिल जाएगी. जैसे Mobile Development, Web Development, Designing, Translation, Writing, Editing, Photo Retouching आदि.

5. Toptal- Toptal Website उन लोगों के लिए है जिनके पास Skill और किसी भी काम को करने की अच्छी Knowledge है तो यह Website आपके लिए बिल्कुल Perfect है.


ये भी पढ़ें-
Resume Kya Hota Hai
Bobby Rydell Biography
Life and Works of Mahatma Gandhi
Virat Kohli Tattoo

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: