Advertisements

गरीबों के लिए सरकारी योजना, गरीबों के लिये सरकार की योजना, गरीबों के लिए सरकार की क्या योजना है (Garibon Ke Liye Sarkari Yojna, Garibon Ke Liye Sarkar Ki Yojna, Garibon Ke Liye Sarkar Ki Kya Yojna Hai)

भारत में गरीबों की संख्या ज़्यादा है, इसीलिए गरीबों के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं तैयार की जाती है. चाहे केंद्र सरकार हो या किसी भी राज्य की सरकार हो बहुत सारी सरकारी योजनाएं ऐसी होती हैं जो गरीबों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है. गरीब परिवारों को आर्थिक रूप से मजबूत करने और समाज में उनका स्थान सही स्थापित करने के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जाती है. लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिनको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, जिसके कारण वह इस लाभ का फ़ायदा नहीं उठा पाते हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि सरकार की कौन-कौन सी योजना गरीबों के लिए हैं और उसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है.

गरीबों के लिए भारत सरकार की योजनाएं (Garibon Ke Liye Bharat Sarkar Ki Yojnayein)

आर्थिक और सामाजिक स्तर को ऊपर करने के प्रयास से सरकार ने गरीबों के लिए कई योजनाएं निकाली है. जैसे कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना इत्यादि. प्रधानमंत्री आवास योजना गरीब परिवारों को पक्का मकान देने के उद्देश्य से लागू किया गया है. इसी तरह अलग-अलग योजनाओं के अलग-अलग उद्देश्य हैं.

गरीबों के लिए भारत सरकार की योजनाएं (Garibon Ke Liye Bharat Sarkar Ki Yojnayein)

1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
2. अटल पेंशन योजना
3. प्रधानमंत्री आवास योजना
4. आयुष्मान भारत योजना
5. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
6. एक देश एक राशन कार्ड योजना
7. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
8. पीएम किसान सम्मान निधि योजना
9. प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना
10. महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना
11. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
12. जन धन खाता योजना
13. प्रधानमंत्री जन औषधि योजना
14. स्त्री स्वाभिमान योजना
15. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
16. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
17. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना
18. पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते योजना
19. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना
20. सांसद आदर्श ग्राम योजना

Advertisements

यह सरकार द्वारा संचालित गरीबों के लिए सरकारी योजनाएं हैं. सरकार समय-समय पर कई योजनाएं लाती हैं, जिससे गरीबों को आर्थिक व सामाजिक मदद मिलती है. लेकिन अधिकतर गरीब परिवार इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं, क्योंकि उनको इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि इन योजनाओं का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं.

सरकारी योजनाओं का लाभ कैसे उठाएं (Sarkari Yojnaon Ka Labh Kaise Uthayein)

चाहे कोई भी सरकार हो वह हमेशा गरीबों के लिए कई योजनाएं लाती है. लेकिन उस सरकारी योजना का लाभ कैसे उठाएं इसके बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं होती है, जिसके कारण बहुत से लोग इसका लाभ लेने से वंचित रहते हैं.

1. कोई भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए उसके पात्रता के बारे में जानना जरूरी है. पहले पता कीजिए कि किस सरकारी योजना का लाभ किसे मिलेगा और किसे नहीं. यह आपको आपके ग्राम पंचायत द्वारा पता लग जाएगा. आप संबंधित सरकारी कार्यालय में जाकर भी पात्रता संबंधी नियम का पता लगा सकते हैं.

2. पात्रता का पता लगाने के बाद अगर आप पात्र हैं तो पूरे दस्तावेज के साथ आवेदन फॉर्म भर कर जमा कर दें. क्योंकि बिना आवेदन फॉर्म जमा किए किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल सकता है. इसलिए यह ध्यान रखें कि जिस योजना के लिए आप पात्र हैं उसके लिए निर्धारित सभी प्रक्रिया को पूरा कर लें.

3. हमारे देश में कई ऐसे गरीब परिवार हैं जिन्हें गरीबों के लिए बनाई गई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है. क्योंकि स्थानीय स्तर में आवेदन करने के बाद चुप बैठ जाते हैं. कुछ जिम्मेदार स्थानीय व्यक्ति उनके आवेदन को आगे नहीं बढ़ाते हैं. ऐसी स्थिति में विभाग के बड़े अधिकारी से मिलकर अपनी समस्या बताएं.

4. आप ध्यान रखें कि सरकार गरीबों के लिए सरकारी योजना लागू करती है लेकिन उस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को भी जागरूक होना पड़ेगा. उस सरकारी योजना का लाभ आपको जरूर मिल सकता है लेकिन उसके लिए आपको भी प्रयास करना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें-
दीप सिद्धू जीवन परिचय 
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें
Lata Mangeshkar Biography
Importance of Republic Day
WhatsApp वेब क्या है
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका
पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें
KL Rahul Biography