Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलगूगल से पैसे कैसे कमाए | Google Se Paise Kaise Kamaye

गूगल से पैसे कैसे कमाए | Google Se Paise Kaise Kamaye

Advertisements

गूगल से पैसे कमाने का तरीका, गूगल से पैसे कैसे कमाए, गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Google Se Paise Kamane Ka Tareeka, Google Se Paise Kaise Kamaye, Google Se Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye)

क्या आप जानते हैं कि आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं. भारत में ऐसे कई लोग हैं जो घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं पर उन्हें यह नहीं पता कि वह ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए. ऑनलाइन पैसे कमाने की बहुत तरीके हैं. जैसे कि Content Writing करना YouTube Video बनाना, Website शुरू करना. पर इन सब की तुलना में आप गूगल से बेहद आसानी से पैसे कमा सकते हैं. (Dream11 से पैसे कैसे कमाए)

आप जानते हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाए. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि Google Se Paise Kaise Kamaye. गूगल के पास ऐसी कई Services है जिनका इस्तेमाल कर आप घर बैठे ही अच्छी कमाई कर सकते हैं. अधिकतर लोग या जानते होंगे कि गूगल कि कई ऐसे Services हैं जिन से पैसा कमाया जा सकता है पर सबसे बड़ी बात यह है कि गूगल से आपकी तभी कमाई होती रहेगी जब आप काम नहीं कर रहे हैं. यह आपको थोड़ा अजीब लगा होगा लेकिन यह बिल्कुल सच है तो आइए जानते हैं कि आप गूगल से पैसे कैसे कमाए.

गूगल क्या है (Google Kya Hai)

Google संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी है. गूगल शब्द Googol से लिया गया है. इस कंपनी का मुख्यालय Mountain View, California में स्थित है. यह दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है. गूगल Internet पर आधारित कई Services और Product विकसित करता है.

गूगल का फुलफॉर्म क्या है

Google का Full Form Global Organization of Oriented Group Language of Earth है. यह एक अमेरिकी कंपनी है जिसे आमतौर पर एक Search Engine के रूप में जाना जाता है. गूगल का अधिकारिक रूप से फुल फॉर्म नहीं है यह शब्द Gogol से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है एक बहुत ही बड़ी संख्या 1 जिसके बाद सौ 0. Google Inc एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम है. वर्तमान में यह इंटरनेट से संबंधित सेवाओं और उत्पादों में सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है.

गूगल कैसे काम करता है

Search Engine हमारे द्वारा दिए गए Keywords में हमें जानकारी या किसी Website तक पहुंचाता है. गूगल का Web Crawler Software Internet पर मौजूद सभी Web Pages को देखता है और उनमें मौजूद Link और Data को Google Server पर भेजता है. इसके बाद इस Data की Indexing की जाती है और सभी Web Page के Data को Search Engine पर भेज दिया जाता है.

गूगल का इतिहास

गूगल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पी एच डी के दो छात्र लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा स्थापित की गई थी. इन्हें ‘गूगल गाइस’ के नाम से संबोधित किया जाता है. 4 सितम्बर 1998 को इसे एक निजी आयोजित कंपनी में निगमित किया गया. इसका पहला सार्वजनिक कार्य/सेवा 19 अगस्त 2004 को प्रारंभ हुआ.

गूगल से पैसा कमाने का तरीका

गूगल से पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं. लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं. यह तरीके काफी लोकप्रिय भी हैं. तो आइए जानते हैं गूगल से पैसे कमाने का तरीका.

1. YouTube

YouTube भारत के साथ साथ पूरी दुनिया में फेमस हो गया है. लोग video देखने के लिए YouTube पर ही देखते हैं. कई Video बनाने वाले अच्छी content वाले वीडियो बनाकर रातोरात फेमस हो गए है. Internet Users YouTube पर किसी भी अन्य Website की तुलना में बहुत अधिक समय खर्च करता है और कई ऐसे लोग हैं जो यूट्यूब से 1 वर्ष में मिलियन में पैसे कमा रहे हैं. YouTube Content Creator को अपनी Conyent का Monetization करने का विकल्प दिया गया है. YouTube पर उसको उस विज्ञापन के आधार पर पैसा दिया जाता है जिसे वीडियो देखते समय दिखाया गया है.

चैनल के मालिक को Ad पर हुए क्लिक के माध्यम से भी पैसा मिलता है. YouTube से Income का स्रोत विज्ञापन से होने वाली कमाई है. यदि आप एक वीडियो बनाते हैं तो आप अपने व्यूवर्स के विज्ञापनों को देखने के आधार पर पैसे कमाते हैं. इसका अर्थ है जब व्यूवर एड पर क्लिक करता है तो या 30 सेकंड से अधिक समय तक ऐड को देखता है तो आपको यूट्यूब से पैसे मिलते हैं.

2. AdSense

AdSense एक Ad Process है जिसके माध्यम से गूगल आपके Website, YouTube Video, Blog पर Ad दिखाता है. जब कोई viewer उन Ads पर क्लिक करता है तो उसके बदले में आपको पैसे दिया जाता है. यदि क्लिक नहीं भी होता है तो Google Ad के  Mouse Cursor के Coming और Going के लिए भी पैसे मिलते हैं. Google AdSense ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है.

पूरी दुनिया के लाखों लोग इस Web Tool का इस्तेमाल कर अच्छी कमाई कर रहे हैं. सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है. कई लोगों को AdSense नहीं मिलता है क्योंकि वह नहीं जानते हैं कि वेबसाइट को ठीक से कैसे ऑप्टिमाइज किया जाए. इसीलिए AdSense के लिए Apply करने से पहले गूगल के सभी नियमों को अच्छे से जान ले. यह Ad गूगल के Adwords Program से आते हैं जहां बड़ी-बड़ी कंपनियां अपना ऐड देती है. इन्ही Ad से आपको पैसे मिलते हैं.


ये भी पढ़ें-
Share Market Se Paise Kaise Kamaye
Chicken Tikka Recipe at Home 
Suzuki V-Strom 250
Rishabh Pant Biography

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: