Advertisements

गूगल वेब स्टोरी क्या है, गूगल वेब स्टोरी कैसे बनायें, गूगल वेब स्टोरी के क्या फायदे हैं, गूगल वेब स्टोरी के क्या नुकसान हैं (Google Web Story Kya Hai, Google Web Story Kaise Banaye, Google Web Story Ke Kya Fayde Hain, Google Web Story Ke Kya Disadvantage Hain)

जैसा की आप सबको पता है कि Google एक Search Engine है जो दूसरे Apps की तरह समय-समय पर नया Update लाता है. गूगल ने कुछ समय पहले अपने सिस्टम में एक नया अपडेट किया है जिसे हम Google Web Story के नाम से जानते हैं. इस फीचर की मदद से आप अपनी Website पर Traffic बढ़ा सकते हैं. आजकल लोग किसी भी चीज में ज्यादा समय देना पसंद नहीं करते हैं. वे चाहते हैं कि वह जो भी काम करें वह कम समय में जल्द से जल्द हो जाए. आजकल लोग इंटरनेट पर Short Videos को ज्यादा देखना पसंद कर रहे हैं.

Short होने की वजह से उनकी दिलचस्पी इसमें ज्यादा हो रही है. यह देखकर गूगल ने गूगल वेब स्टोरी के फीचर को लॉन्च किया है. इसमें आप कम समय में कोई भी इंफॉर्मेशन देख सकते हैं. इसे Google Discover की मदद से देखा जाता है. आप गूगल वेब स्टोरी की मदद से काफी पैसे भी कमा सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google Web Story Kya Hai.

गूगल वेब स्टोरी क्या है (Google Web Story Kya Hai)

यह गूगल द्वारा Launch किया गया एक नया Feature है. इसकी मदद से कोई भी अपनी Website पर Traffic को बढ़ा सकता है . जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि आजकल लोग किसी भी चीज पर ज्यादा समय लगाना नहीं चाहते हैं, जिसकी वजह से YouTube, Facebook or Meta, Instagram जैसे Platform ने अपने सिस्टम में Short Video का Feature Launch किया है. जिसकी तरफ Users का Interest काफी देखने को मिल रहा है. यह देखते हुए Google ने Google Web Story का Feature Launch किया है. अगर आप अपनी वेबसाइट चलाते हैं या आप एक Blogger है तो आप गूगल वेब स्टोरी की मदद से अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक ला सकते हैं और इतना ही नहीं आप इसके जरिए अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

गूगल वेब स्टोरी कैसे बनाये (Google Web Story Kaise Banaye)

अगर आप इस फीचर के जरिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक Increase करना चाहते हैं तो आपको अपनी WordPress Website में एक Plugin को Install करना पड़ेगा, जिसकी मदद से आप वेब स्टोरी बेहद आसानी से बना सकते हैं. Plugin को Install करने के लिए आपको कुछ Process Follow करना पड़ेगा-

Advertisements

1. गूगल वेब स्टोरी बनाने के लिए Plugin Install करना जरूरी है.
2. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने WordPress Website के Dashboard पर जाना होगा.
3. अब Plugin के Option पर Click करें.
4. इस पर Click करते ही आपको Add New का Option दिखेगा वहां Click करें.
5. इसके बाद आपको एक Search Bar सामने दिखेगा उसमें आप Web Story Type करके Search करें.
6. जब आप Search करेंगे तो वहां सबसे ऊपर Story का Plugin दिखाई देगा.
7. इसके बाद आपको Install Button पर Click करना है जिससे Plugin Install हो जाएगा.
8. जब आपका Plugin Install हो जाए तो आपको Activated Button पर Click करना है.
9. इस Button पर Click करते ही आपका Plugin Activate हो जाएगा.

गूगल वेब स्टोरी के क्या फायदे हैं (Google Web Story Ke Fayde)

1. Traffic Increase करना

गूगल वेब स्टोरी बनाकर आप अपने Blog या Website पर बहुत ज्यादा Traffic Increase कर सकते हैं. इसके साथ साथ आप Search Engine में सबसे ऊपर Rank कर सकते हैं.

2. पैसे कमाना

अगर आपके वेबसाइट पर AdSense Approval मिला है तो आप Web स्टोरी बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं. अगर आप एक अच्छी वेब स्टोरी बनाते हैं जिस पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा आने लगे तो लोग आपके Add पर Click करेंगे जिससे कि आप अच्छा Revenue Generate कर सकते हैं.

3. आसानी से Track कर सकते है

वेब स्टोरीज को Track करना काफी आसान होता है. यह आप Google Analytics के जरिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको Editor Settings में जाकर Google Analytics Id को Add करना होगा.

गूगल वेब स्टोरी के क्या नुकसान है (Google Web Story Ke Disadvantage)

यह बनाने के लिए आपको वेब स्टोरीज के बारे में बहुत अच्छे से Information होना जरूरी है. क्योंकि Web Story बनाने के लिए इसमें आपको अच्छी Designing और Content का ज्ञान होना चाहिए, जिससे कि आप एक अच्छी web story बना सकें और अपने Blog या Website पर Traffic Increase कर सके.