Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeलाइफस्टाइलHome Remedies To Grow Thick Eyebrows: आइब्रो को घना कैसे करें

Home Remedies To Grow Thick Eyebrows: आइब्रो को घना कैसे करें

Advertisements

Home Remedies To Grow Thick Eyebrows

आइब्रो हमारे चेहरे को बहुत आकर्षक बनाते हैं. यह जितने घने होते हैं चेहरा उतना ही सुंदर लगता है. महिलाओं या पुरुषों पर घनी आइब्रो (Thick Eyebrows) काफ़ी अच्छी लगती है.

 

 

home-remedies-to-grow-thick-eyebrows

Advertisements

 

 

पूरी तरह से आकर की आइब्रो हमारे चेहरे और व्यक्तित्व को उजागर करती है. हमें यह पता है कि घनी आइब्रो का कितना ट्रेंड चल रहा है. जबकि पहले बहुत लंबे समय तक पेंसिल-पतली भौहें रखने का ट्रेंड था. हम अपने चेहरे के हिसाब से अपने आइब्रो को भी बना सकते हैं, लेकिन उनको नेचुरल तरीके से उगाना एक चैलेंज है.

Advertisements

केवल पेंसिल और लाइनर से आइब्रो बनाना ठीक नहीं है. भले ही यह आपके आइब्रो को मोटा कर देता है लेकिन जो बात नेचुरल तरीके से आती है वह इसमें नहीं है.

 

आइब्रो (Eyebrows) को घना कैसे करें?

 

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि प्लकिंग, थ्रेडिंग या वैक्सिंग आदि से दूर रहें. क्योंकि आप अपने चेहरे के लिए सही आकार खोजने के लिए अपने आइब्रो तैयार कर रहे हैं तो इसलिए 12 हफ़्ते तक अपनी आइब्रो को बढ़ाना होगा.

आइब्रो टैटू और माइक्रोब्लैडिंग जैसे तरीके आजकल काफ़ी लोकप्रिय हैं उनके लिए जो मोटी आइब्रो चाहते हैं वे इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन असल में इनके इस्तेमाल के बाद भी लोग स्वाभाविक रूप से आइब्रो को घना नहीं कर पाते हैं और इन तकनीकों से जलन और त्वचा के रंग में बदलाव की भी परेशानी होती है. हो सकता है कि अंत में आपको ऐसा रिजल्ट देखने को ना मिले जैसी आपको उम्मीद हो.

 

आइब्रो घना करने का घरेलू उपाय (Home Reme to Grow Thick Eyebrows)

 

1. प्याज का रस

 

प्याज के रस को आइब्रो के बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है. इस के रस में सल्फर होता है जो आइब्रो को बढ़ाने की आवश्यक उत्तकों के उत्पादन में सुधार करते हैं. इसके अलावा यह बालों की जड़ों को भी मजबूत करते हैं.

एक छोटा प्याज पीसकर रस निकाल लें और इससे अपने आइब्रो की 5 मिनट तक मालिश करें और कुछ देर वैसे ही छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड क्लींजर से इसे साफ़ कर लें और ठंडे पानी से धो लें. इसे रोजाना एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

2. नारियल का तेल

 

नारियल तेल में मौजूद प्रोटीन और पोषक तत्व जैसे विटामिन ई आयरन स्वस्थ और मोटी भौहों को बढ़ा देता है. यह आपके आइब्रो को गहरा बनाने में मदद करता है. अपनी उंगलियों पर गर्म नारियल तेल की कुछ बूंदें डालें और इसे अपने भौहों पर लगाएं. यह ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है. इसे रात भर लगा रहने दे सुबह गर्म पानी से धो लें. इसे 1 से 2 महीने तक दोहराया जा सकता है.

 

3. टी ट्री ऑयल

 

इसके लिए टी ट्री ऑयल की दो-तीन बूंदे लें और इसमें अपने रोजाना इस्तेमाल करने वाले तेल की कुछ बूंदे मिलाएं. अब इस मिश्रण से अपने आइब्रो की मालिश करें और रात भर छोड़ दें. अच्छे परिणाम के लिए इसे रोजाना इस्तेमाल करें.

 

4. दूध

 

दूध हमारे शरीर के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है. इसमें दो महत्वपूर्ण प्रोटीन होते हैं  जिन्हें केसीन और वहे कहा जाता है. यह दोनों स्वस्थ बालों के बढ़ने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए दूध में कॉटन बॉल को भिगोएं फिर इसे धीरे-धीरे अपने भौहों पर मालिश करें. इसे 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें फिर पानी से दूर लें.

 

5. जैतून का तेल

 

जैतून के तेल में विटामिन ए और ई पाया जाता है, जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है. इसे दिन में कम से कम 1 बार लगाया जा सकता है. इसको लगाने के लिए अपनी उंगलियों पर जैतून की तेल की कुछ बूंदें डालें और इसे अपने आइब्रो पर मालिश करें. इसे 2 घंटे तक रखें और चेहरा पानी से धो लें.

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: