Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलभारत में कम पैसे में घूमने की जगह | India Me Kam...

भारत में कम पैसे में घूमने की जगह | India Me Kam Paise Me Ghumne Ki Jagah

Advertisements

भारत में घूमने की सस्ती जगह, इंडिया में कम पैसे में घूमने की जगह, भारत में कम पैसे में घूमने की जगह, भारत में सस्ती जगह, भारत में घूमने की अच्छी जगह (India Me Kam Paise Me Ghumne Ki Jagah, India Me Ghumne Ki Sasti Jagah, Low Budget Tourist Places in India)

हमारे देश में घूमने की ऐसी कई जगह है जहां आप कम पैसे में घूम सकते हैं. भारत में कम पैसे में घूमने की जगह कई है. काफी लोग ऐसे हैं जो कम पैसे में घूमना चाहते हैं. मध्यम वर्ग के लोग या कॉलेज के स्टूडेंट्स हमेशा कम बजट वाले घूमने की जगह की तलाश में रहते हैं. हमारे देश में कई ऐसे परिवार है, जिनके पास घूमने पर खर्च करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं होते हैं. इसीलिए वह कम बजट वाली जगहों पर घूमना ज्यादा पसंद करते हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको भारत में कम पैसे में घूमने की अच्छी जगह (India Me Kam Paise Me Ghumne Ki Jagah) बताएंगे. इसके साथ ही यह भी बताएंगे कि भारत में घूमने की सस्ती जगह कौन-कौन सी है. तो आइए जानते हैं भारत की कुछ ऐसी जगह के बारे में जहां आप कम बजट में घूम सकते हैं.

भारत में घूमने की सस्ती जगह (India Me Ghumne Ki Sasti Jagah)

हमारा देश दुनिया का बेहद खूबसूरत देश है, जो लोगों को अपने सुंदर वातावरण, स्वादिष्ट भोजन और साहसिक गतिविधियों से आकर्षित करता है. इस आर्टिकल में हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप कम पैसे में घूम सकते हैं. नीचे दी गई लिस्ट ऐसी जगहों के बारे में है जहां आप कम बजट (India Me Kam Paise Me Ghumne Ki Jagah) में आराम से घूम सकते हैं. (Dream11 Se Paise Kaise Kamayen)

Advertisements

भारत में कम बजट में घूमने की जगह 

वाराणसी (Varanasi)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

वाराणसी को बनारस के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत का सबसे पुराना शहर है. संस्कृति और परंपराओं से परिपूर्ण यह शहर पूरे वर्ष पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. पर्यटक और तीर्थ यात्रियों को यहां के भक्तिमय वातावरण, संस्कृति, गंगा घाट और सस्ती भोजन बेहद लुभाते हैं.

अमृतसर (Amritsar)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

यहाँ स्थित स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) भारत के प्रमुख दर्शनीय और पर्यटक स्थलों में से एक है. यहां प्रतिदिन काफी संख्या में लोग आते हैं. यहां गुरुद्वारे में परोसे जाने वाले स्वादिष्ट लंगर का खाना पर्यटकों के लिए एक आकर्षण है. अमृतसर में स्थित यह स्वर्ण मंदिर घूमने के लिए काफी सस्ती और अच्छी जगह है.

ऋषिकेश (Rishikesh)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

भारत में स्थित ऋषिकेश अपने प्राचीन मंदिरों लोकप्रिय कैफ़े, योग आश्रम और साहसिक खेलों की वजह से काफी प्रसिद्ध है. यह एक पर्यटन स्थल भी है. ऋषिकेश भारत के हिमालय की तलहटी में स्थित है. यहां प्राचीन मंदिरों के साथ-साथ रोमांचकारी सफेद पानी राफ्टिंग, शानदार समुद्र तट शिविर और ट्रैकिंग भी पर्यटकों को काफी आकर्षित करती हैं. भारत में कम पैसे में घूमने की अच्छी जगह के लिए ऋषिकेश बिल्कुल परफेक्ट है. यहां पर आप फूलों की लुभावनी घाटी के सुहाने दृश्य, सफेद पानी राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, फ्लाइंग फॉक्स, माउंटेन बाइकिंग जैसे एडवेंचर्स का मजा ले सकते हैं. आपको बता दें कि ऋषिकेश पूरी तरह से शुद्ध शाकाहारी और शराब मुक्त जगह है.

उदयपुर (Udaipur)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

भारत में स्थित उदयपुर को सफेद शहर या झीलों के शहर के नाम से जाना जाता है. यह शहर अपनी शानदार महलों और झीलों की वजह से काफ़ी फेमस है. यहां आप विंटेज कार संग्रहालय में कुछ दुर्लभ ऑटोमोबाइल का मजा ले सकते हैं. उदयपुर में स्वादिष्ट दाल बाटी चूरमा और जलेबी काफ़ी प्रसिद्ध है. यह शहर कम पैसे में घूमने के लिए एक अच्छी चॉइस है.

हम्पी (Hampi)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

अगर आपको इतिहास जानने में दिलचस्पी है और आप भारत में कम पैसे में घूमने की जगह के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. इतिहास प्रेमियों के लिए भारत में स्थित हम्पी एक बेहतर विकल्प है. हम्पी को खंडहरों का घर कहा जाता है. यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है. हम्पी कर्नाटक राज्य में पहाड़ियों और घाटियों की छायादार गहराई में स्थित एक ऐतिहासिक जगह है. यहां आप ₹200 से ₹300 में तीन समय का भोजन कर सकते हैं जो कि आज के समय मे हैरान कर देने वाली बात है.

गोकर्ण (Gokarna)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

गोकर्ण कर्नाटक में स्थित एक छोटा सा शहर है, जो अपने मंदिर और समुद्र तट की वजह से काफ़ी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. प्रत्येक वर्ष काफ़ी संख्या में लोग पवित्रता और मोक्ष की तलाश में गोकर्ण जाते हैं. यहां प्राचीन समुद्र तटों और परिदृश्य के साथ-साथ मछुआरों और उनका व्यवसाय भी पर्यटकों को काफ़ी आकर्षित करता है. यदि आप भारत में कम पैसे में घूमने की जगह तलाश रहे हैं तो गोकर्ण आपके लिए काफ़ी अच्छा विकल्प है.

खजुराहो (Khajuraho)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

खजुराहो भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित है. यह अपने कामुकता और कामुक नक्काशी से सजी आश्चर्यजनक मंदिरों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. यदि आप भारत में घूमने की सस्ती जगह और आकर्षक जगह की तलाश में है तो खजुराहो आपको आश्चर्यचकित कर देगा. यह जगह अपने हॉस्टल जैसे जॉस्टल और कई बजट प्रवासों की वजह से कम पैसे में घूमने की अच्छी जगह है.

कन्याकुमारी (Kanyakumari)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

यह भारत के बेहद खूबसूरत और आकर्षक जगहों में से एक है. यह देश का प्रमुख सिरा है. यहां आप शानदार और खूबसूरत सूर्योदय, सूर्यास्त और समुद्र तटों का आनंद ले सकते हैं. कन्याकुमारी भारत में कम पैसे में घूमने की जगह है, जो पर्यटकों को लुभाता है.

मुन्नार (Munnar)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

यह भारत के ऐसे पर्यटक स्थलों में से एक है, जहां आप कम पैसे में आराम से घूम सकते हैं. मुन्नार हिल स्टेशन है जो अपने हरियाली, चाय संपदा और खस्ताहाल चोटियों के लिए फेमस है. यह एक शांत पहाड़ी शहर है, जहां पर आपको बहुत कम पैसे में रहने और खाने की सुविधा है. अगर आप कम पैसे में अच्छी जगह घूमना चाहते हैं तो आपको मुन्नार जरूर जाना चाहिए.

मेघालय (Meghalaya)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से मेघालय एक है. यह दुनिया में अधिकतम वर्षा वाली जगह में से एक है. यहां के झील बेहद आकर्षक हैं. कम बजट में घूमने के लिए मेघालय सबसे अच्छा ऑप्शन है.

दार्जिलिंग (Darjeeling)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

भारत में दार्जिलिंग काफ़ी प्रसिद्ध जगह है. दार्जिलिंग को हिमालय की रानी के नाम से जाना जाता है और यह हमारे देश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. खड़ी पहाड़ी रिज पर फैले हुए हरे-भरे चाय बगानों से घिरा हुआ यह शहर समुद्र तल से 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस शहर की जलवायु साल भर शांत रहती है, जिसकी वजह से याद पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है.

नैनीताल (Nainital)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

उत्तराखंड में स्थित नैनीताल बेहद खूबसूरत जगह है, जो कुमायूं पहाड़ियों के बीच स्थित है. नैनी झील और इसके चारों और खूबसूरत पहाड़ियां बेहद आकर्षित है. इस मनमोहक पहाड़ी शहर में सस्ते भोजन और सस्ते होटल उपलब्ध है. इसके साथ ही आप यहां कम पैसे में नौका विहार का भी आनंद ले सकते हैं. 

देहरादून (Dehradun)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है. सुंदर पहाड़ी दृश्य और सुंदर घाटी के लिए काफ़ी प्रसिद्ध है. यदि आप भारत में कम बजट वाले पर्यटन स्थलों की तलाश में है तो यह शहर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. देहरादून में कई शानदार कैफ़े और होटल्स उपलब्ध है, जो आपकी यात्रा को बेहद खास बना सकते हैं.

शिमला (Shimla)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

भारत में स्थित शिमला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. समुद्र की सतह से 2202 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस शहर को ‘समर रिफ्यूज’ और ‘हिल स्टेशनों की रानी’ के रूप में जाना जाता है. शिमला को 1972 में निर्मित किया गया था. इस जगह का यह नाम मां काली के दूसरे नाम ‘श्यामला’ के नाम पर रखा गया है. शिमला को ‘पहाड़ों की रानी’ भी कहा जाता है.

मनाली (Manali)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली बेहद खूबसूरत जगह है. यह 1950 मीटर की ऊंचाई पर व्यास नदी के किनारे कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर पर बसा हुआ है. मनाली, राज्य की राजधानी शिमला से 270 किलोमीटर उत्तर में, चंडीगढ़ से 309 किलोमीटर पूर्वोत्तर में, और दिल्ली से 544 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित है.

गोवा (Goa)

india-me-kam-paise-me-ghumne-ki-jagah

यदि आप समुंद्र प्रेमी है तो गोवा आपके लिए बिल्कुल सही विकल्प है. भारत में सभी का पसंदीदा पर्यटन स्थल गोवा है जो अपने समुद्र तटों, पुर्तगाली वास्तुकला, किलो, स्थानीय बाजारों और ताड़ के पेड़ की वजह से काफी प्रसिद्ध है. यहां आप घूमने के लिए मोटरसाइकिल किराए पर ले सकते हैं  यह शहर अपने खूबसूरत बीचों (Beaches) से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. 


RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: