Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलइनपुट डिवाइस क्या है | Input Device Kya Hai

इनपुट डिवाइस क्या है | Input Device Kya Hai

Advertisements

इनपुट डिवाइस क्या है, इनपुट डिवाइस के कितने प्रकार हैं, इनपुट डिवाइस के नाम, इनपुट डिवाइस का क्या काम होता है (Input Device Kya Hai, Input Device Ke Types, Input Device Ke Naam, Input Device Ka Function)

क्या आप जानते हैं कि इनपुट डिवाइस क्या है और यह कैसे काम करता है. बहुत सारे लोगों को इसकी जानकारी होगी लेकिन वही बहुत लोग ऐसे भी होंगे जिनको इसके बारे में कोई ज्ञान नहीं है. इनपुट डिवाइस Computer के कुछ External Parts होते हैं, जिनकी मदद से हम Data देते और Receive करते हैं. आज की Digital दुनिया में Computer और Technology के बिना काम करना नामुमकिन है. हर कोई Laptop और Computer का इस्तेमाल कर रहा है. Computer और Laptop में कई प्रकार के Devices का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे Computer को Control तथा Operate किया जाता है. इन्हीं डिवाइस में से एक डिवाइस है इनपुट डिवाइस. Input Device ने हमारे काम को बेहद आसान बना दिया है. 

इनपुट डिवाइस क्या है (Input Device Kya Hai)

यह एक ऐसा Electronic Device है जिसकी मदद से Device में Data को Input किया जाता है. जब किसी भी डिवाइस की मदद से Computer में कुछ भी Data Enter किया जाता है तो उसे इनपुट डिवाइस कहा जाता है. यह Computer का ही एक Part है. Mouse, Keyboard, Scanner आदि यह सब इनपुट डिवाइस के उदाहरण हैं. इन सभी की मदद से हम Computer में किसी भी तरह का Data Input कर सकते हैं. यह एक प्रकार का Hardware है जिसके जरिए Computer के साथ Interact करके उसे Control किया जा सकता है.

Advertisements

जैसे Keyboard से Text Input करना, Mouse से अलग-अलग Icon को Select करना आदि. इनपुट डिवाइस की मदद से ही Computer का सारा काम किया जाता है. साधारण भाषा में कहे तो यह Human World को Computer World से Connect करता है. इसके जरिए हम Computer को Instructions देते हैं और Computer उन Instructions को Follow करता है.

इनपुट डिवाइस के नाम (Input Device Ke Naam)

1. Digital Camera
2. Touch Screen
3. Trackball
4. Microphone
5. OCR Reader
6. OMR Reader
7. Biometric Scanner
8. Webcam
9. Keyboard
10. Joy Stick
11. Scanner
12. Mouse

इनपुट डिवाइस के प्रकार (Input Device Ke Prakar)

1. माइक्रोफोन (Microphone)

यह एक ऐसा Device है जिसका काम Sound को Digital Form में Convert करके स्टोर करना होता है. Voice Recorder और Audio Recorder इसके उदाहरण है. इसका बहुत ज्यादा काम होता है. जैसे Movies बनाने में Video Recorder और Microphone का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. यह किसी भी Sound को Receive कर उसे Digital Form में Convert करके Speaker की मदद से Output भी करता है.

2. कीबोर्ड (Keyboard)

यह सबसे Main इनपुट डिवाइस है. इसकी मदद से हम Computer में Text Enter करने का काम करते हैं. यह डिवाइस सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मदद से ही हम Message, Email भेजते हैं, Online Transfer करते हैं, Online Shopping करते हैं. यह सभी काम हम Keyboard के बिना नहीं कर सकते हैं.

Function Keys: यह ऐसे 12 Keys होते हैं जो Keyboard के ऊपर वाली Line में होते हैं. यह Keys है-  F1 F2 F3 F4 F5 F6 F7 F8 F9 F10 F11 F12 सभी  Keys का अपना अलग-अलग काम होता है और इन्हें अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Typing Keys: इन Keys का इस्तेमाल हम Computer में किसी भी Text को लिखने के लिए करते हैं. यह Keys है A-Z.

Control Keys: इनमें Cursor और Directional Keys आते हैं. इनका इस्तेमाल Screen को Control करने के लिए होता है. जैसे Cursor को ऊपर, नीचे, दाएं, बाएं Move करके Control किया जाता है. इसका इस्तेमाल Shortcut Key बनाने के लिए भी किया जाता है. जैसे Delete, Insert, End, Home, Page Up, Page Down, Alt, Esc, Ctrl.

Numeric Keys: इनमें Numbers आते हैं. इसकी मदद से हम Computer में Numbers Input करते हैं. जैसे- 0,1,2,3,4,5,6,7,8,9.

3. स्कैनर (Scanner)

इसका इस्तेमाल किसी भी Documents या Picture को Digital Form में Change करने में किया जाता है. Scanner की मदद से Documents को Scan करके Computer में Store किया जा सकता है. Store किए गए Digital Pictures या Documents को Computer द्वारा Edit किया जा सकता है. स्केनर Shining Light को Document के ऊपर Move करता है जो Light Reflect होकर Document की Image बनाती है और यह Light Photo Sensitive Element में रहती है. Scan Document को आप अपने Computer में Store कर सकते हैं और Print करने से पहले Edit भी कर सकते हैं.

4. माउस (Mouse)

यह Computer का Main इनपुट डिवाइस होता है. इसके इस्तेमाल से हम Computer की Monitor Screen पर Cursor की Movement को Control करते हैं. इसका Main Work Object पर Point करना, Click करना और उन्हें Screen पर एक जगह से दूसरी जगह Drag करना होता है. इसके लिए Mouse में दो Button Left और Right दिए गए हैं और बीच में Scrolling Wheel दी गई है. माउस दो प्रकार का होता है- एक Wired Mouse और दूसरा Wireless Mouse.

5. ट्रैकबॉल (Trackball)

यह दिखने में थोड़ा बहुत Mouse की तरह होता है. यह एक Pointing Device है. इसके Top पर एक Ball होता है जिसे उंगलियों की मदद से Pointer की Movement को Control किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल Mouse के Alternative के तौर पर किया जाता है. यह इस्तेमाल करने में काफी आसान होता है. क्योंकि Pointer को Control करने के लिए इसे माउस की तरह इधर-उधर Move नहीं करना पड़ता है.

6. जॉय स्टिक (Joy Stick)

इसमें एक Stick लगी होती है जिसे हाथ से पकड़ कर Move किया जाता है और Cursor को Control किया जाता है. इसमें Button भी दिए गए हैं जिसे Triggers कहा जाता है. इसका इस्तेमाल भी Mouse की तरह किया जाता है. यह भी Computer की Screen पर Cursor की Movement को Control करता है. यह मुख्यता Computer Video Games खेलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

7. वेबकैम (Webcam)

यह एक प्रकार का Camera होता है जो Computer से Connect होता है. यह Computer या Laptop के Screen के Center में लगे होते हैं. Security Camera इसके उदाहरण है. यह अन्य Cameras की तरह ही Image और Videos को Capture करता है लेकिन इसके पास खुद की Memory नहीं होती है. यह Pictures या Videos को Computer में Store करता है, जिसे हम Computer में Open करके देख सकते हैं और Edit भी कर सकते हैं. ऐसे कैमरों का उपयोग Video Conferencing Meeting और Online Video Calling के लिए ज्यादा किया जाता है.

8. डिजिटल कैमरा (Digital Camera)

यह एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जो Pictures को Digital Form में Capture करता है और Digital Camera में मौजूद Memory में Store करता है. इसमें Store Pictures को हम USB Cable के द्वारा Computer से Connect करके Transfer कर सकते हैं. इसमें Pictures, Video को Record करने के लिए Charged Coupled Device का इस्तेमाल किया जाता है.

इनपुट डिवाइस का क्या काम होता है (Input Device Ka Kya Kaam Hota Hai)

इसका काम Control Signals और Data को Computer में Enter करना होता है. जिसके बाद Computer CPU के जरिए उस Data को Process करता है जिससे हमें Output मिलता है. इनपुट डिवाइस Computer को दिए जाने वाले Instructions को Accept करता है और आपको कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करने और उसे Control करने की Permission देता है.


ये भी पढ़ें-
Storage Device Kya Hai
What is Resume
Akshay Kumar Biography
Shikhar Dhawan Biography

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: