Homeइनफार्मेशनलइंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका | Instagram Se Paise Kaise Kamayein

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका | Instagram Se Paise Kaise Kamayein

Advertisements

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं, इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका, इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं, इंस्टाग्राम क्या है, इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं (Instagram Se Paise Kaise Kamayein, Instagram Se Paise Kamane Ka Tareeka, Instagram Par Paise Kaise Kamate Hain, Instagram Kya Hai)

आजकल सोशल मीडिया का उपयोग लोग ज़्यादा करने लगे हैं क्योंकि हर कोई नये नए सोशल मीडिया में अलग-अलग अकाउंट बनाकर दूसरे लोगों से और दोस्तों से जुड़ पा रहा है और उनके बारे में अपडेट रख रहे हैं. वैसे तो सोशल मीडिया का काम लोगों तक एक दूसरे की जानकारी पहुंचाना है और लोगों से बात करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. लेकिन जैसे-जैसे सोशल मीडिया लोगों तक पहुंच रहा है वैसे वैसे इसका इस्तेमाल दूसरी चीजों में भी है किया जा रहा है.

लोग सोशल मीडिया का उपयोग अपने अलग-अलग कार्य करने के लिए करने लगे हैं, जैसे कि लोगों के बारे में जानकारी, लोगों से बात, ऑडियो कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, ब्रांड का प्रचार, मार्केटिंग, एडवर्टाइजमेंट से पैसा कमाने का तरीका आदि के रूप में किया जा रहा है  इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि कैसे सोशल मीडिया या यूं कहे कि इंस्टाग्राम (Instagram Se Paise Kaise Kamayein) के माध्यम से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका (Instagram Se Paise Kaise Kamayein)

यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो लोगों को इंगेज करके रखता है. आप इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और उसमें अपनी फोटो तथा वीडियो लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं. यह फेसबुक तथा व्हाट्सएप की तरह ही कार्य करता है, परंतु इसमें कुछ अलग सुविधाएं मिलती है जो इसे बाकी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से अलग बनाती है. यह एक एंड्राइड एप्लीकेशन है जो लैपटॉप तथा मोबाइल में चलाया जा सकता है. इसे प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. इंस्टाग्राम को 2010 में लांच किया गया था.

इसके माध्यम से आप फेसबुक पर भी अपने फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं. यह आपको कई प्रकार की सुविधाएं देता है. जैसे की फोटो, वीडियो, ऑडियो क्लिप शेयर करना. इंस्टाग्राम काफी जाना माना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इसमें हर रोज 75 मिलियन से ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं तथा इंस्टाग्राम को 500 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमाया जा सकता है (Instagram Par Kitna Paisa Kamaya Ja Sakta Hai)

आपको बता दें कि आप इंस्टाग्राम से ऐसे ही पैसे नहीं कमा सकते हैं. अगर इंस्टाग्राम से पैसे कमाना है तो हमें थर्ड पार्टी की सहायता लेनी पड़ती है. उनके मदद से ही हम इस प्लेटफार्म से पैसा कमा सकते हैं. अगर कोई आपको यह कह रहा है कि आप इंस्टाग्राम से डायरेक्ट पैसे कमा सकते हैं तो या एक अफवाह है. लोग इंस्टाग्राम से लाखों रुपए कमा रहे हैं लेकिन इसके लिए कई सारे स्टेप्स होते हैं कई चीजों को समझना होता है. अगर आपको इंस्टाग्राम की सही समझ हो गई तो आप इसके जरिए लाखों रुपए कमा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं (Instagram Se Paise Kamane Ka Tareeka)

यहां हम आपको विस्तार में बताएंगे कि अब कैसे इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं. यह एक अच्छा प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से बड़ी आसानी से पैसे कमाए जा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन इंस्टाग्राम के जरिए हम कैसे पैसे कमा सकते हैं

1. प्रोडक्ट सेल करके (Products Sell)

अगर आपकी खुद की कोई कंपनी है या आप कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं. इसमें आपको केवल प्रोडक्ट की फोटो तथा उसका प्राइस डिस्क्रिप्शन में लिखकर अपलोड करना होता है. एक बात का ध्यान दें कि प्रोडक्ट के बारे में आप पूरी जानकारी दें. इससे आपके फॉलोवर्स को सेटिस्फेक्शन होगा और वह सोचेंगे कि यहां सही प्राइस में अच्छा प्रोडक्ट मिल रहा है. इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में ज्यादा फॉलोवर्स हो और लोगों का इंगेजमेंट भी ज्यादा हो, जिससे लोग आपके प्रोडक्ट को देखें और उसके बारे में जानकारी हासिल करके ही खरीदें. अगर आपके प्रोडक्ट के बारे में और जानने के लिए कोई आपको मैसेज करें तो आप उसका रिप्लाई जल्द से जल्द करें, जिसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर ज्यादा समय ऑनलाइन रहना होगा.

2. ब्रांड को स्पॉन्सर करके (Brand Sponsorship)

आज के समय में लोग अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं में से एक प्लेटफार्म इंस्टाग्राम भी है, जिसका लोग आजकल अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए कर रहे हैं. आप भी किसी ब्रांड का प्रचार प्रसार करके पैसा कमा सकते हैं. आपको इसके लिए किसी प्रोडक्ट का प्रचार करना होगा. इंस्टाग्राम कंपनी अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए उन व्यक्तियों का चुनाव करते हैं जिनके इंस्टाग्राम अकाउंट में फ़ॉलोअर्स ज्यादा होते हैं. आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में उनके ब्रांड का फोटो अथवा वीडियो लोगों के साथ शेयर करना होगा, जिसके लिए आपको पैसे मिलेंगे. यह पैसे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोवर्स पर निर्भर करती है. जितनने ज्यादा फॉलोवार्स होंगे उतना ही ज्यादा पैसा मिलता है.

3. फ़ोटो सेल करके (Photographs Selling)

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें फोटो खींचने का काफ़ी शौक होता है. लोग दूर-दूर तक देश-विदेश में जाकर अपने उच्च कोटि के कैमरों के माध्यम से फोटो खींचते हैं और उसका एक कलेक्शन तैयार करते हैं. आप अपनी खींची हुई बेहतरीन फोटो को इंस्टाग्राम में डालकर पैसा कमा सकते हैं. आपको इतना करना होगा कि इंस्टाग्राम में विज्ञापन के तौर पर अपनी फोटो में वॉटरमार्क के साथ अपना कांटेक्ट नंबर लिख कर उस फोटो को शेयर करना होगा, जिससे कि लोग यह सोचेंगे कि आप एक अच्छे फोटोग्राफर हैं जिसके पास बहुत सारी फोटो का कलेक्शन है. वह अपने कंपनी तथा अन्य ब्रांड के लिए फोटो का उचित मूल्य देकर उसे खरीद लेंगे. इस तरह से आप फोटो भेज कर भी पैसा कमा सकते हैं.

4. एफिलिएट मार्केटिंग करके (Affiliate Marketing)

अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़े हैं तो आप भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं. आपको फ्लिपकार्ट अथवा अमेजॉन जैसे बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके जरिए आपको प्रोडक्ट लिंक तथा फोटो को अपने अकाउंट के माध्यम से प्रमोट करना होगा. जैसे ही लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो उसका कुछ कमीशन आपको मिलता है. इस तरह से आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमा सकते है इंस्टाग्राम ने भी यह सुविधा दी है.

ये भी पढ़ें
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें
Cricket Pitch
Importance of Republic Day
WhatsApp वेब क्या है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: