Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलइंटर्नशिप क्या है | Internship Kya Hai

इंटर्नशिप क्या है | Internship Kya Hai

Advertisements

इंटर्नशिप क्या है, इंटर्नशिप क्या होता है, इंटर्नशिप कैसे करें, इंटर्नशिप के फ़ायदे, इंटर्नशिप कैसे मिलेगा, इंटर्नशिप कितने प्रकार का होता है, इंटर्नशिप मीनिंग इन हिंदी  (Internship Kya Hai, Internship Kaise Kare, Internship Ke Fayde, Internship Kaise Milega, Internship Kitne Prakar Ka Hota Hai)

आज कल College में पढ़ने वाला हर Student Internship के बारे में जानता है. कोई भी Stident जो College में पढ़ता है, उसने कभी ना कभी Internship के बारे में जरूर सुना होगा. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इंटर्नशिप क्या है, इंटर्नशिप कैसे करें, इंटर्नशिप कैसे मिलेगा. किसी भी फील्ड में अच्छी जॉब पाने के लिए आपके पास डिग्री के साथ साथ Personality, Communication Skill और Experience होना चाहिए. जिस भी फील्ड में आप Job करना चाहते हैं, उससे जुड़ी जानकारी और Skill पास होनी चाहिए. सबसे जरूरी चीज यह है कि आपको उस फील्ड में काम करने का Experience होना चाहिए. किसी भी Student के लिए Work Experience पाने का सबसे अच्छा तरीका Internship होता है. तो आइए जानते हैं कि Internship Kya Hai, इंटर्नशिप कितने प्रकार का होता है, इंटर्नशिप कैसे मिलेगा, इंटर्नशिप के क्या फायदे हैं.

इंटर्नशिप क्या है (Internship Kya Hai)

Internship का हिंदी मतलब ‘प्रशिक्षुता’ होता है. यह एक Short Term Work Experience है, जो किसी भी Company या Organization द्वारा Students और अन्य Trainee को दिया जाता है. कई सारे Course ऐसे होते हैं जिसमें इंटर्नशिप करना Compulsory होता है. जैसे Engineering, BBA, MBBS, MBA आदि. इंटर्नशिप किसी भी Course के Final Year में किया जाता है. (Resume Kya Hota Hai)

Advertisements

इसको करने के बाद आपको उसकी एक रिपोर्ट यानी Internship Report बनाकर अपने College या University में Submit करना होता है. Internship Report में कई प्रकार की जानकारियां आपको देनी होती हैं, जिसके आधार पर आपको इसके के Marks मिलते हैं. जो जानकारी आपको Internship Report में देनी होती है वह इस प्रकार हैं-

1. जिस Company या Organization में Internship किया है उसकी जानकारी.
2. Internship करने के दौरान आपको कौन-कौन सी जिम्मेदारियां दी गई थी.
3. Internship में आपने क्या सीखा.
4. Company या Organization द्वारा दिया गया Certificate.

इंटर्नशिप कितने प्रकार का होता है (Internship Kitne Prakar Ka Hota Hai)

इंटर्नशिप के कई प्रकार होते हैं. आइए जानते हैं इंटर्नशिप कितने प्रकार हैं और उनकी क्या-क्या विशेषताएं हैं-

1. Summer Internship

यह बहुत ही Popular Internship होती है. यह गर्मियों की छुट्टी में होती है. Student इसे आसानी से पढ़ाई की चिंता किए बिना कर सकते हैं. यह इंटर्नशिप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों ही होती है. इसे एक महीने से तीन महीने तक किया जा सकता है.

2. Paid Internship

यह Internship ज्यादातर बड़ी Private Company और Organization में मिलती है. यहां आपको Internship करने के पैसे मिलते हैं. जिसे Stipend कहा जाता है. यह Stipend ज्यादा नहीं होता. लेकिन इतना होता है कि आप इसे अपनी पॉकेट खर्च आसानी से निकाल सकते हैं.

3. Unpaid Internship

यह इंटर्नशिप आपको किसी भी संस्था में मिल जाएगी, क्योंकि इसमें आपको पैसे नहीं मिलते हैं. Unpaid Internship करने में आपको Work Experience होता है. ऐसा Internship मिलना काफी आसान होता है. यह मुख्यता Non-profit Organization में मिलता है. इसके अलावा कुछ University, Hospital में भी आपको Unpaid Internship मिल सकता है.

4. Virtual Internship

यह इंटर्नशिप आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. इसे Remote Internship भी कहा जाता है. इस तरह की इंटर्नशिप ज्यादातर ऑनलाइन की जाती है. Virtual Internship में फोन कॉल के जरिए इंटर्नशिप करना भी शामिल है.

5. Work Research

इस तरह की Internship Final Year के Student करते हैं  इसमें Intern को उस Company या Organization पर शोध करना होता है, जिसमें वह इंटर्नशिप कर रहे हैं. रिसर्च करने के बाद आपको इसकी एक रिपोर्ट बनाकर तैयार करनी होती है, जिसे Research Report कहा जाता है.

इंटर्नशिप के फ़ायदे (Internship Ke Fayde)

इंटर्नशिप करने के कई सारे फायदे होते हैं. आइए जानते हैं इंटर्नशिप करने के क्या-क्या फायदे हैं-

1. Self-confidence बढ़ेगा

इंटर्नशिप करने के दौरान आपको कई चीजों का ज्ञान होता है. इस दौरान आप नए लोगों से मिलते हैं और नई-नई चीजें सीखते हैं. Internship करने के बाद आपको पैसा और Certificate मिलता है. जिसके बाद आप Job करने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुके होते हैं. जिससे आपका Confidence बढ़ता है.

2. Work Environment का ज्ञान होता है

कॉलेज की क्लास का Environment और किसी भी कंपनी के Environment में बहुत फर्क होता है. Class के माहौल में आप रह चुके होते हैं लेकिन जॉब करने के लिए आपको कंपनी के Work Environment में रहना सीखना बेहद जरूरी होता है. यह आप अपने इंटर्नशिप के जरिए सीख सकते हैं. यहां आप सीखते हैं कि आप को कैसे काम करना है, किसके अंडर काम करना है, सीनियर से कैसे बात करनी है, Boss किस तरह का बर्ताव करता है, आदि. अगर यह सारी चीजें आप अपने इंटर्नशिप के दौरान सिख जाते हैं तो जॉब करने के दौरान आपको दिक्कत नहीं आती है. इस तरीके से आपको Work Environment  का ज्ञान होता है.

3. Work Experience होता है

किसी भी फील्ड में अच्छी जॉब पाने के लिए Work Experience होना बहुत जरूरी है. Work Experience इंटर्नशिप के जरिए ही मिलता है. यदि आप अपने Resume  या CV में Work Experience Mention करते हैं तो यह आपका एक Plus Point माना जाता है और आपको जॉब मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

Internship Kya Hota Hai

4. Earning का मौका मिलता है

Paid Internship करके आप पैसे भी कमा सकते हैं. जिसे Stipend कहा जाता है. इन पैसों से आप अपना पॉकेट खर्च निकाल सकता है और अपनी बाकी की जरूरत भी पूरी कर सकते हैं.

5. Career को लेकर Clarity मिलती है

किसी भी Student को Career चुनने में काफी Confusion होता है. यह Confusion तभी खत्म होता है, जब आप उस फील्ड में काम करते हैं. Internship करके आपको अपने Career को लेकर Clarity मिलती है.

6. नई Skills सीखने को मिलता है

Internship करने के दौरान आपको अपने Strength और Weaknesses का पता चलता है. इसमें आपके सीनियर और आपके साथ काम करने वालों से Feedback मिलता है, जिससे आप अपने काम को सुधार सकते हैं. अपने काम को बेहतर बनाने में आपको कौन-कौन से Skill सीखने की जरूरत है, इसका पता इंटर्नशिप के दौरान आप लगा सकते हैं और फिर उस पर काम कर सकते हैं.

इंटर्नशिप कैसे मिलेगा (Internship Kaise Milega)

इंटर्नशिप पाने के कुछ आसान तरीके नीचे दिए गए है. आइये जानते हैं कि आपको असानी से इंटर्नशिप कैसे मिलेगा-

1. ऑनलाइन इंटर्नशिप ढूंढें

कई Internship ऐसे होते हैं जिसे आप घर बैठे कर सकते हैं. Online Internship भी कुछ ऐसा ही होता है. हम घर बैठे Online Internship ढूंढ सकते हैं और घर बैठे ही उसे कर भी सकते हैं. ऑनलाइन इंटर्नशिप ढूंढने के लिए कई सारी वेबसाइट मौजूद है. इसकी मदद से आप घर बैठे इंटर्नशिप कर सकते हैं.

2. कॉलेज या यूनिविर्सिटी से मदद लें

यदि आप किसी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं तो आपको इंटर्नशिप ढूंढने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि बड़े-बड़े कॉलेज और यूनिवर्सिटी में कंपनियां खुद Intern Hire करने के लिए आती है. किसी भी Company या Organization से जो व्यक्ति Intern को Hire करने आते है तो वे आपका एक छोटा सा इंटरव्यू लेते हैं. अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो आपको उस Company या Organization में इंटर्नशिप करने का मौका मिलता है.

3.  कंपनी में Apply करें

अगर आपको कॉलेज यूनिवर्सिटी से इंटर्नशिप करने का मौका नहीं मिलता है तो आप खुद से किसी भी Company या Organization में Internship करने के लिए Apply कर सकते हैं. खुद से इंटर्नशिप ढूंढने के लिए आपको अपने स्ट्रीम से संबंधित ऐसी Company या ऑर्गेनाइजेशन ढूंढना होगा जो इंटर्नशिप का मौका दे रहा हो. जब ऐसी कंपनी मिल जाए तो उसमें इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर दें.

इंटर्नशिप ढूंढने के लिए वेबसाइट (Online Internship Website)

1. internshala.com
2. In.Linkedin.com
3. www.letsintern.com
4. stumagz.com
5. glassdoor.co.in

इंटर्नशिप करने के टिप्स (Internship Karne Ke Tips)

1. Professional Behavior रखें

इंटर्नशिप करने के दौरान अधिकतर Student इंटर्नशिप को सिर्फ कुछ दिनों की ट्रेनिंग समझते हैं, जिस कारण वहां कुछ Unprofessional Behavior कर बैठते हैं. लेकिन इंटर्नशिप सिर्फ एक Training Program नहीं होता है बल्कि यह आपको उस कंपनी में Permanent Job भी पाने का मौका होता है. इसलिए इंटर्नशिप करने के दौरान आपको अपके Professional Behavior ध्यान देना होगा.

2. Work Environment को समझें

हर कंपनी का Environment अलग होता है. इसलिए Intern को Company के Work Environment का ध्यान रखना चाहिए. कंपनी के Environment को समझने और उसकी जानकारी होने पर आप वहां काम कर रहे हैं अपने जैसे Interns से और वहां के कर्मचारियों से अच्छा तालमेल बना पाएंगे.

3. पैसे पर ज़्यादा ध्यान ना दें

कुछ लोग इंटर्नशिप सिर्फ पैसा कमाने के लिए करते हैं. लेकिन इंटर्नशिप पैसा कमान से ज्यादा Work Experience के लिए किया जाता है. जिससे कि आपको उस फील्ड में काम करने का अनुभव हो और आपकी Skills अच्छी हो. इसलिए इंटर्नशिप करने के दौरान हमें Stipend पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए और Work Experience के लिए इंटर्नशिप करना चाहिए.


ये भी पढ़ें-
Digital Marketing Kya Hai 
Bobby Rydell Biography
Life and Works of Mahatma Gandhi
Virat Kohli Tattoo

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: