Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeटेक्नोलॉजीमाइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है | Microsoft Windows Kya Hai

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है | Microsoft Windows Kya Hai

Advertisements

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इतिहास क्या है, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कितने प्रकार का होता है (Microsoft Windows Kya Hai, Microsoft Windows Ki History Kya Hai,Microsoft Windows Kitne Prakar Ka Hota Hai)

विंडोज एक ऐसा सिस्टम है, जिसका उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं. आज के समय में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन भी मार्केट में मौजूद हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है. ऐसे कई लोग होंगे जिन्होंने इसके बारे में सुना होगा और ऐसे कई लोग होंगे जिन्होंने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में नहीं सुना होगा. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Microsoft Windows Kya Hai

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है (Microsoft Windows Kya Hai)

यह Operating System Microsoft Corporation Company द्वारा बनाया गया एक Graphical Interface Operating System है. Windows Single Users के लिए बनाया हुआ 32-bit Multitasking Operating System है. इसका इस्तेमाल Mainly Personal Computer में किया जाता है. विंडोज अपने Graphical Display और बेहतरीन Features की वजह से काफी Famous और ज्यादा उपयोग किए जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है. यह ऑपरेटिंग सिस्टम एक साथ कई Windows Open कर सकता है और उसमें अलग-अलग Work कर सकता है.

Advertisements

इस ऑपरेटिंग सिस्टम को Windows कहने के पीछे कई कारण है. इसमें हरेक Software एक Rectangular Graphics Box के रूप में खुलता है जिसके द्वारा हम एक साथ कई Windows खोलकर अलग-अलग काम कर सकते हैं. इसका Graphical Environment  Computer के इस्तेमाल को काफी Interesting और Easy बना देता है.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का इतिहास क्या है (Microsoft Windows Ki History Kya Hai)

Microsoft Company ने अपना पहला GUI (Graphical User Interface) Operating System 1985 में Windows1 के नाम से शुरू किया था. इससे पहले Xerox Corporation Company ने Graphical User Interface पर Based Xerox Star नाम का Computer 1980 में Develop किया. लेकिन GUI को Popularity Apple द्वारा Develop किया गया Macintosh कंप्यूटर से मिली.

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है (Operating System Kya Hai)

यह ऐसा Computer System है जो Computer और Users के बीच Medium का काम करता है. कंप्यूटर हमारी दी गई Command को नहीं समझ पाता है. इसलिए हमारे द्वारा दिए गए Command को ऑपरेटिंग सिस्टम Computer को समझाता है. इस System की Help से Computer हमारे Commands को समझकर काम पूरा करता है.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज कितने प्रकार का होता है (Microsoft Windows Kitne Prakar Ka Hota Hai)

1. सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम (Single User OS)

इस OS में एक Time में केवल एक ही इंसान Computer का Use कर सकता है यह Single User के लिए होता है. इस ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा एक टाइम पर केवल एक ही इंसान PC इस्तेमाल कर सकता है.

2. मल्टीप्ल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम (Multiple User OS)

इस OS में एक Time में एक से अधिक इंसान Computer पर काम कर सकता है. Multiple User OS का उपयोग बड़ी-बड़ी Company, College, Organization, Hospitals में किया जाता है.

3. मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम (Multitasking OS)

इस OS में एक Time में कई Programme को Computer पर एक साथ चलाया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर आप एक Time पर Internet पर काम भी कर सकते हैं और साथ में गाना भी सुन सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के नाम (Name of Microsoft Windows)

1. Windows1
2. Windows2.0
3. Windows3.0
4. Windows3.1
5. Windows95
6. Windows98
7. Microsoft Windows ME
8. Windows 2000
9. Windows XP
10. Windows Vista
11. Windows7
12. Windows B
13. Windows10

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की Properties (Properties of Microsoft Windows)

1. इसे बेहद Easy तरीके से बनाया गया है, जिसके कारण इसे कोई भी बड़ी आसानी से समझ सकता है और इस्तेमाल कर सकता है.

2. इसमें Automatic Update का Feature मौजूद है. Operating System को Secure और Up-to-Date रखने के लिए यह Feature काफी Important है.

3. विंडोज में Taskbar होता है, जहां सभी Open Programme के Item दिखते हैं, जिसकी Help से आप दूसरे Programme पर आसानी से Switch कर सकते हैं.

4. बिना विंडोज के कोई भी कंप्यूटर नहीं चल सकता है. इसलिए अपने कंप्यूटर में विंडोज का Install होना बहुत जरूरी है.

5. यह दूसरे Operating System की तुलना में काफी Compatible होता है.

ये भी पढ़ें-
Barcode Kya Hai
What is Yono App

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: