Advertisements

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम कैसे ठीक करें, मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम ठीक करने का तरीका, नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें (Mobile Me Network Problem Ko Kaise Theek Karen, Mobile Me Network Problem Theek Karne Ka Tareeka, Network Problem Ko Kaise Theek Karen)

कभी-कभी हमारे मोबाइल फ़ोन का सिग्नल कमजोर हो जाता है या हमारे मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम जैसी समस्याएं आने लगती हैं. अक्सर ऐसा होता है कि हम किसी महत्वपूर्ण कॉल पर होते हैं तो कनेक्शन में परेशानी आने लगती है, जिससे हमें काफी गुस्सा आता है. लेकिन इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसका उपयोग करके आप अपने मोबाइल की नेटवर्क प्रॉब्लम की समस्या को दूर कर सकते हैं.

फ़ोन में नेटवर्क उपलब्ध ना होने के कई कारण हो सकते हैं. ऐसा हमेशा जरूरी नहीं है कि जब हम कवरेज क्षेत्र से बाहर हो तभी फ़ोन में नेटवर्क ना हो, कभी-कभी जब हम नेटवर्क क्षेत्र में भी होते हैं तो ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आप मोबाइल फ़ोन में कमजोर सिग्नल या नेटवर्क प्रॉब्लम जैसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको अपने मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम की समस्या को ठीक करने का तरीका बताएंगे.

मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क प्रॉब्लम को कैसे ठीक करें (Mobile Phone Me Network Problem Ko Kaise Theek Karen)

1. सिम कार्ड या फ़ोन की बैटरी दोबारा डालें

मोबाइल फ़ोन में ख़राब नेटवर्क की प्रॉब्लम को फ़ोन की बैटरी और सिम कार्ड को निकालकर दोबारा लगाने से दूर किया जा सकता है. सिग्नल की परेशानी कभी-कभी आपके मोबाइल फ़ोन में तकनीकी समस्याओं के कारण होती है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करना होगा और फिर अपने फ़ोन की बैटरी और सिम कार्ड को बाहर निकालना होगा इसके बाद 2 मिनट इंतजार करने के बाद आप सिम कार्ड को अपने फ़ोन में डाल दें और फिर 5 मिनट इंतजार करें.

Advertisements

अधिकतर डिवाइस को रीबूट करने से यह परेशानी दूर हो जाती है. अब 5 मिनट बाद फ़ोन की बैटरी को फ़ोन में डालें फिर फोन स्विच ऑन करें. मोबाइल फ़ोन को रिबूट करने से या सिम कार्ड को को निकाल कर दोबारा डालने से सिग्नल की प्रॉब्लम दूर हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मोबाइल फ़ोन हमेशा नजदीकी फोन टावर से कनेक्ट नहीं होता है इसलिए फोन को रीस्टार्ट करने से कनेक्शन को दोबारा लाने में मदद मिलती है.

2. ऑटोमैटिक प्रीपेड नेटवर्क को सेलेक्ट करें

मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हम मैनुअल रूप से पसंदीदा नेटवर्क को सेट कर सकते हैं फिर इसे अपने मोबाइल फोन सेटिंग्स में जाकर ऑटोमेटिक प्रीपेड नेटवर्क को सेलेक्ट करके ऑटोमेटिक में बदल दें.

– ऑटोमेटिक प्रीपेड नेटवर्क को सेलेक्ट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएं.
– अब वायरलेस और नेटवर्क सेटिंग पर जाएं.
– फिर मोबाइल नेटवर्क पर सेलेक्ट करें.
– इसके बाद अपना नेटवर्क ऑपरेटर चुने और यहां ऑटोमेटिक विकल्प को सेलेक्ट करें.

3. रोमिंग ऑप्शन ऑन करके देखें

अगर आपको मोबाइल में कमजोर सिग्नल या नेटवर्क ना होने की समस्या के कारण इंटरनेट चलाने परेशानी आ रही है तो आप डेटा रोमिंग ऑप्शन को ऑन करके देखें. अधिकांश यह ऑप्शन काम कर जाता है. जब आप यात्रा कर रहे हो तो बार-बार रोमिंग क्षेत्र के अंदर और बाहर जा रहे हो तब यह ऑप्शन मददगार साबित होता है.
– डेटा ऑप्शन ऑन करने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं.
– इसके बाद वायरलेस और नेटवर्क सेटिंग को खोलें.
– फिर मोबाइल नेटवर्क सेलेक्ट करें.
– अब डेटा रोमिंग ऑप्शन को ऑन करें.

यह डेटा रोमिंग का ऑप्शन आपको रोमिंग क्षेत्र में होने पर भी सर्वोत्तम संभव नेटवर्क ढूंढकर इंटरनेट से कनेक्ट करने में मदद करेगा. अगर यात्रा करते समय आपको नेटवर्क में प्रॉब्लम आ रही है तो आपको इस ऑप्शन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

4. नजदीकी टॉवर खोजें

हम सभी को यह पता है कि हम जितना मोबाइल नेटवर्क टॉवर के पास रहेंगे उतना ही हमें सिग्नल मजबूत मिलेगा. लेकिन मोबाइल फ़ोन हमेशा नजदीक के टावर से कनेक्ट नहीं होता है. यदि आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका फ़ोन किस नजदीकी टॉवर से जुड़ा है तो आप अपने मोबाइल फ़ोन को उस टावर की दिशा में लेकर जाइए इससे आपको अच्छा नेटवर्क कनेक्शन मिलेगा.

अपने आसपास के टॉवरों का मैप तैयार करने के लिए Opensignal जैसे मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपका मोबाइल फ़ोन किस नजदीकी टावर से जुड़ा हुआ है. यह पता लगाने में Opensignal मदद करता है. आपको इस तरीके का इस्तेमाल करके देखना चाहिए.

ये भी पढ़ें-
पैन कार्ड क्या है

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें 
गांव के लिए बिज़नेस आईडिया
WhatsApp Web Kya Hai
Download Aadhaar from Mobile
Lucknow Metro Map
Cricket Pitch Measurement