Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलमोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक कैसे करें | Mobile Number se Location...

मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक कैसे करें | Mobile Number se Location Track Kaise Kren

Advertisements

मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक कैसे करें, लोकेशन ट्रैक कैसे करें, मोबाइल से लोकेशन ट्रैक कैसे करें (Mobile Number se Location Track Kaise Kren, Location Track Kaise Kren, Mobile se Location Track Kaise Kren)

हमारे फ़ोन पर जब Unknown नंबर से बार-बार कॉल आते हैं तो हम परेशान हो जाते हैं. अब यह फोन नंबर कहीं का भी और किसी भी ऑपरेटर का हो सकता है. जैसे कि आइडिया, एयरटेल, जियो, बीएसएनल, वोडाफ़ोन इत्यादि. Android फ़ोन में कई Caller Id की सुविधा मौजूद है लेकिन अधिकांश लोग प्राइवेसी रीजन से किसी भी कॉलर आईडी का उपयोग नहीं करते हैं, ऐसे में हम मोबाइल नंबर से ऑनलाइन उसकी लोकेशन का पता लगा सकते हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिससे आप किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन ट्रैक कर पाएंगे.

मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक कैसे करें (Mobile Number se Location Track Kaise Kren)

मोबाइल नंबर से ऑनलाइन लोकेशन ट्रैक करने के लिए कई वेबसाइट हैं, जिनमें से कुछ का नाम bhartiyamobile और bmobile है. इस वेबसाइट के जरिए आप घर बैठे ही मोबाइल नंबर की लोकेशन ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं और ऑपरेटर की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisements

1. पहले तो अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र को खोल लें. उसके बाद trace.bhartiyamobile.com वेबसाइट को सर्च करें.
2. वेबसाइट के होम पेज पर Trace Indian Mobile Location & Operator के नीचे एक बॉक्स होगा. इसमें उस मोबाइल नंबर को लिखें जिसका लोकेशन आपको चेक करना है. फोन नंबर लिखने के बाद Trace बटन पर क्लिक कर दें.
3. जैसे ही आप Trace बटन पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर उस नंबर की लोकेशन दिखाई देगी. जैसे- Location: पंजाब.
4. इस वेबसाइट के जरिये लोकेशन के साथ-साथ आपको ऑपरेटर की जानकारी भी मिल जाएगी.
5. Bhartiyamobile वेबसाइट की तरह ही एक और वेबसाइट है जिसके जरिए आप मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं. इसका नाम bmobile है. इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए गूगल एड्रेस बार में bmobile.in टाइप करके एंटर करिए.

6. अब इस वेबसाइट के होम पेज पर Trace Indian Mobile Number लिखा होगा जिसके सामने बॉक्स में आपको मोबाइल नंबर लिखना होगा. इसके बाद Trace बटन पर क्लिक करें.
7. Trace बटन पर क्लिक करते हैं स्क्रीन पर उस नंबर की लोकेशन की जानकारी आ जाएगी. जैसे- Location: उत्तर प्रदेश. इस वेबसाइट के जरिए भी आप लोकेशन के साथ-साथ ऑपरेटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक करने की ऐप (Mobile Number Location Tracker App)

ऑनलाइन मोबाइल नंबर से लोकेशन ट्रैक करने के अलावा और कई तरीके होते हैं जिससे आप किसी भी मोबाइल नंबर के जरिए उस नंबर की लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं. एंड्राइड फ़ोन यूजर्स के लिए कई ट्रैकिंग एप्स उपलब्ध हैं, जिसके जरिए नंबर की लोकेशन ट्रैक की जा सकती है. आइए कुछ ऐसे ही बेस्ट एप्स के बारे में हम आपको बताएंगे-

1.Mobile Number Location

ये Phone Call Locator Free App आपको बिना इंटरनेट के मोबाइल नंबर, मोबाइल लोकेटर, STD और ISD कोड सर्च करने में मदद करता है. Unknown Numbers का लाइव कॉलर ID Name, STD, ISD कोड, शहर का नाम और राज्य ऑफलाइन दिखाता है.

2. Truecaller

Truecaller  Caller ID and Spam Blocking App है, जिसको 50 करोड़ से भी ज़्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं. इस एप्लिकेशन के जरिए ना आप सिर्फ मोबाइल नंबर की लोकेशन जान पाएंगे बल्कि Telemarketers and other unwanted को भी ब्लॉक कर सकते हैं.

3. Mobile Number Tracker & Locator

किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन ट्रेस करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह मोबाइल नंबर ट्रैकर ऐप किसी भी भारतीय मोबाइल नंबर की पूरी जानकारी आपको देगा. इसमें ऑपरेटर जीएसएम, सीडीएमए, राज्य आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

4. Mobile Number Locator

ये App बहुत अच्छा ऐप है, जिसके जरिये आप लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं. इसके ऐप के द्वारा आप जान पाएंगे कि कौन आपको कॉल कर रहा है? इसके साथ ही जगह का नाम, ऑपरेटर, राज्य का नाम की जानकारी मिल जाएगी. इसके द्वारा Unknown इनकमिंग कॉल की पहचान कर सकते हैं.

5. Live Mobile Number Tracker

Mobile Number Location Tracker App एक टूल है, जिसके जरिये आप कॉल करने वाले मोबाइल फोन नंबर के साथ उस समय सभी वर्तमान लोकेशन को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे. यह एक बहुत ही सरल ऐप है जो आपको जीपीएस मैप और टेक्स्ट फॉर्मेट में अपने खुद के लाइव लोकेशन को ट्रैक करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें 
गांव के लिए बिज़नेस आईडिया
WhatsApp Web Kya Hai
Download Aadhaar from Mobile
Lucknow Metro Map

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: