Homeइनफार्मेशनलमोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें | Mobile se...

मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें | Mobile se Delete Call History Kaise Nikalen

Advertisements

मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें, दोस्तों कई बार हम लोगों के साथ ऐसा होता है कि हमें अपने मोबाइल की कॉल हिस्ट्री की जरूरत पड़ती है. पर हमारे पास उस वक्त कॉल हिस्ट्री मौजूद नहीं होती क्योंकि हम उसे डिलीट कर चुके होते हैं. अगर आप के साथ भी कभी ना कभी ऐसी गलती हुई है और जरूरत के वक्त आपको कॉल हिस्ट्री नहीं मिली है तो हमारी यह पोस्ट से आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा.

मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें (Mobile se delete call history kaise nikalen)

दोस्तों आप सब के साथ कभी ना कभी ऐसा जरूर हुआ होगा कि आपका कोई दोस्त या फैमिली में जानने वाला फोन से बात करता है और उसके बाद छुपाने के लिए कॉल हिस्ट्री या पूरी कॉल लॉग को डिलीट कर देता है और हम इस चीज को कभी पता नहीं लगा पाते कि आखिर उसने किससे और कितनी देर तक बात करी.

डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें (delete kari gai call history kaise nikalen)

  • कॉल लॉग हिस्ट्री एंड बैकअप नाम की ऐप को आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है.
  • एप डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप को ओपन करना है और सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन पर ओके करना है.
  • आपके ओके करने के बाद आपको कांटेक्ट कॉल लॉग शेर जैसे ऑप्शन सामने दिखाई देंगे
    स्क्रीन पर दिख रहे सभी ऑप्शन समय से आपको कॉल लॉग पर क्लिक कर देना है और परमिशन दे देना है
  • आपके परमिशन देते हैं स्क्रीन पर आपको कुछ अन्य ऑप्शन दिखेंगे जैसे कि बैकअप रीस्टोर व अन्य ऑप्शन
    स्क्रीन पर दिख रहे हैं सभी ऑप्शन समय से आपको बैकअप पर क्लिक करना है जिसके बाद ऑटोमेटिक आपके कॉल लॉग का बैकअप एप में बन जाएगा
  • ऐसा करने के बाद जब भी आपके फोन की कॉल हिस्ट्री या कॉल लॉग से कोई नंबर यह पूरी कॉल हिस्ट्री ही डिलीट करी जाएगी तो आप ऐप में जाकर व्यू बैकअप पर क्लिक करके अपनी पूर्व कॉल हिस्ट्री को आसानी से निकाल सकेंगे

इस ऐप के जरिए आप अपने फोन की कॉल लॉग की पीडीएफ फाइल भी डाउनलोड कर सकते हैं उसके लिए आपको सिर्फ call log to.pdf पर क्लिक करना होगा पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी.

Advertisements

कॉल हिस्ट्री किसे कहते हैं (Call history kise khte hain)

बात अगर कॉल हिस्ट्री की करें तो कॉल हिस्ट्री वह डाटा होता है जो आपको फोन करने वाले या आप द्वारा कॉल किए गए लोगों का ब्यौरा रखता है. जैसे कि कई बार नए नंबर से आपके पास कॉल आता है या किसी अन्य देश या राज्य से भी आता है. तो जब भी कोई व्यक्ति आपको कहीं से भी आपके मोबाइल नंबर पर कॉल करता है तो वह आपकी कॉल हिस्ट्री में दर्ज हो जाता है.
जिन नंबरों से आपके पास कॉल आता है या जिन नंबरों पर आप कॉल मिलाते हैं. यह सारे नंबर एक लिस्ट के रूप में तैयार हो जाते हैं, जिन्हें कॉल हिस्ट्री कहा जाता है. कॉल हिस्ट्री की मदद से आपको यह आसानी से पता चल सकता है कि किस समय किस नंबर पर कितनी देर तक के बाद करी गई है.

दोस्तों मोबाइल से डिलीट करी गई कॉल हिस्ट्री वह कॉल लॉग की जानकारी हर किसी मोबाइल यूजर के लिए अहम है इसलिए अगर यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद है और इससे आपको कुछ जानकारी हासिल हुई है तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें.


ये भी पढ़ें
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
Cricket Pitch
Importance of Republic Day

RELATED ARTICLES

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: