Advertisements

साक्षी धोनी, साक्षी धोनी की जीवनी, साक्षी धोनी की शिक्षा, धोनी की पत्नी, साक्षी धोनी की शादी, (MS Dhoni Wife, Sakshi Dhoni, Mahendra Singh Dhoni, Mahendra Singh Dhoni Wife, Sakshi Dhoni Education,Family,Love Story, Controversies and Facts)

MS Dhoni Wife: साक्षी धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी के रूप में जाना जाता है. देहरादून की रहने वाली साक्षी भारत के तत्कालीन सबसे योग्य कुंवारे के साथ शादी के बंधन में बनने के बाद सुर्खियों में आ गई थीं. धोनी की तरह साक्षी भी ज़्यादातर पपराजी से दूर ही रहती हैं. हालांकि वह अक्सर आईपीएल सीजन के दौरान कैमरे में कैद हो जाती हैं क्योंकि वह अपने पति और उनकी टीम का समर्थन करती हुई दिखाई देती हैं. ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ के मैचों में उनकी बार-बार उपस्थिति के कारण उन्हें आईपीएल मैच फिक्सिंग कांड में घसीटा गया था लेकिन उनके खिलाफ़ कुछ भी साबित नहीं हो सका और उन्होंने पूरे प्रकरण को शालीनता से संभाला.sakshi-dhoni-m-s-dhoni-wife-biography-in-hindi

साक्षी धोनी की जीवनी(MS Dhoni Wife)

साक्षी यानी साक्षी सिंह रावत(MS Dhoni Wife) का जन्म 19 नवंबर, 1988 को भारत के असम के तिनसुकिया जिले के लेखापानी शहर में हुआ था. उनके पिता आर.के. सिंह कनोई समूह की ‘बिनागुरी चाय कंपनी’ में कार्यरत थें. उनकी मां शीला सिंह ग्रहणी हैं. बाद में उनका पूरा परिवार देहरादून चला गया क्योंकि उनके दादा वहां संभागीय वन अधिकारी के रूप में कार्यरत थें. वह अपने भाई अक्षय और बहन अभिलाषा के साथ देहरादून में पली-बढ़ी.

पूरा नाम  साक्षी सिंह रावत 
शादी के बाद नाम  साक्षी धोनी 
निकनेम  साक्षी 
जन्मतिथि  19 नवंबर, 1988 
उम्र (2021) 33 साल 
जन्म स्थान  गुवाहाटी, असम, भारत 
राशि  वृच्छिक 
होम टाउन  देहरादून, उत्तराखंड, भारत 

साक्षी धोनी की शिक्षा (MS Dhoni Wife Education)

साक्षी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लेखापानी में प्राप्त की. प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा लेखापानी में साक्षी(MS Dhoni Wife) की सहपाठी रह चुकी हैं.  साक्षी ने देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल में अपनी शिक्षा जारी रखी और बाद में रांची के जवाहर विद्या मंदिर से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. उन्होंने औरंगाबाद के इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट से होटल मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की है. उन्होंने कोलकाता के ताज बंगाल में अपनी इंटर्नशिप की जहां उनकी मुलाकात एम एस धोनी से हुई.

स्कूल  वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून 
स्कूल  जवाहर विद्या मंदिर, रांची 
कॉलेज/यूनिवर्सिटी  होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट, औरंगाबाद 
इंटर्नशिप  ताज बंगाल, कोलकाता 

साक्षी धोनी का परिवार (Sakshi Dhoni Family)

पिता  आर. के. सिंह 

Advertisements

sakshi-dhoni-m-s-dhoni-wife-biography-in-hindi

माता  शीला सिंह 
बहन  अभिलाषा बिष्ट 
भाई  अक्षय सिंह 
पति  महेंद्र सिंह धोनी 

sakshi-dhoni-m-s-dhoni-wife-biography-in-hindi

शादी की तारीख़  4 जुलाई, 2010 
पुत्री  जीवा धोनी

साक्षी धोनी और महेंद्र सिंह धोनी की प्रेम कहानी (Sakshi Dhoni and Mahendra Singh Dhoni Love Story)

साक्षी और एमएस धोनी एक दूसरे से 2007 में ‘ ‘ताज बंगाल’ में मिले, जहां साक्षी अपनी होटल मैनेजमेंट इंटर्नशिप कर रही थीं. दिलचस्प बात यह है कि धोनी और साक्षी दोनों रांची के एक ही स्कूल में पढ़ते थे हालांकि साक्षी धोनी की जूनियर थीं इसलिए वे अपने स्कूल के समय में धोनी से कभी नहीं मिलीं. इनकी असल प्रेम कहानी महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक में दिखाई गई कहानी से थोड़ी अलग है. वह होटल में मिले थे जैसा कि फिल्म में दिखाया गया है लेकिन मैनेजर और उनके कॉमन फ्रेंड युद्ध जीत दत्त ने उन्हें एक दूसरे से मिलवाया था.

sakshi-dhoni-m-s-dhoni-wife-biography-in-hindi

दत्ता ने साक्षी के लिए एक विदाई पार्टी का आयोजन किया था क्योंकि यह उनकी इंटर्नशिप का आखरी दिन था. पार्टी से पहले दत्ता ने धोनी को भी आमंत्रित किया था और इसी तरह वे पहली बार मिले. धोनी ने दत्ता से उनका नंबर लिया और उन्हें मैसेज करना शुरू कर दिया. साक्षी ने शुरू में संदेशों को नजरअंदाज कर दिया, यह सोचकर की यह उनके दोस्त द्वारा खेला गया शरारत होगा. लेकिन जब उन्हें सच्चाई का पता चला तो वह पूरी तरीके से आवाके रह गईं. उन्होंने अंततः मार्च 2008 में एक रोमांटिक रिश्ते में कदम रखा.

साक्षी धोनी की शादी (MS Dhoni Wife Marriage)

एमएस धोनी और साक्षी धोनी का सगाई समारोह 3 जुलाई 2010 को देहरादून के ‘होटल सक्षम’ में आयोजित किया गया था. इनकी शादी 2 दिन बाद देहरादून के पास ‘विश्रांति रिजॉर्ट’ में हुई. खेल, राजनीति और फ़िल्म बिरादरी से धोनी के कई दोस्तों ने शादी में शिरकत की और जोड़े को आशीर्वाद दिया. साक्षी ने शादी के लिए लाल और हरे रंग का खूबसूरत लहंगा पहना था जिसे मशहूर ब्राइडल डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी ने डिजाइन किया था.

साक्षी धोनी के बच्चे (Children of Sakshi Dhoni)

महेंद्र सिंह और धोनी साक्षी धोनी की एक बेटी है जिसका नाम जीवा धोनी है. जीवा धोनी का जन्म 6 फरवरी 2015 को रांची में हुआ था. जो कम उम्र में इंटरनेट सनसनी बन गई थीं. उनका जन्म तब हुआ जब भारतीय टीम एमएस धोनी के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया में अपनी विश्वकप खिताब जीतने की तैयारी कर रही थी. ऐसे में 39 वर्षीय एमएस धोनी को अपनी बेटी के साथ समय बिताने का अवसर नहीं मिल पाया था.

sakshi-dhoni-m-s-dhoni-wife-biography-in-hindi

साक्षी धोनी और अनुष्का शर्मा का संबंध (Sakshi Dhoni and Anushka Sharma)

अनुष्का शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश में कर्नल अजय कुमार शर्मा के घर हुआ था जो एक सेना अधिकारी थें. जिन्हें अपने बचपन के दौरान असम सहित विभिन्न स्थानों पर प्रवास करना पड़ा था. साक्षी धोनी की प्रारंभिक शिक्षा भी असम में हुई है. हालांकि बाद में साक्षी धोनी का परिवार देहरादून चला गया क्योंकि उनके दादा वहां एक संभागीय वन अधिकारी के रूप में काम कर रहे थें. वह अपने भाइयों के साथ देहरादून में पली-बढ़ी. साक्षी ने देहरादून के स्कूल में अपनी शिक्षा जारी रखी और बाद में रांची की जवाहर विद्या मंदिर में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. अनुष्का और साक्षी सहपाठी थें और बचपन के स्कूल में एक साथ एक तस्वीर में दिखाई दिए थें.

साक्षी धोनी की पसंदीदा चीजें (Favorite Things of Sakshi Dhoni)

अभिनेता  सलमान खान, शाहरुख़ खान, रणवीर सिंह, जॉन अब्राहम 
अभिनेत्री  जेसिका अल्बा, जेनिफ़र लोपेज़, सुष्मिता सेन, प्रियंका चोपड़ा 
फ़िल्म  टोक्यो ड्रिफ्ट, ट्वाईलाईट सीरीज, पी.एस. आई लव यू 
गायक  ऐ. आर. रहमान, रिहाना, टेलर शिफ्ट, निक्की मिनाज 

साक्षी धोनी का विवाद (Controversies of Sakshi Dhoni)

आईपीएल मैच फिक्सिंग से जुड़े एक विवाद में साक्षी धोनी का नाम काफी सुर्ख़ियों में रहा था.आईपीएल मैच फिक्सिंग कार्ड सामने आने के बाद एक आईपीएल मैच में विंदु दारा सिंह के साथ बैठे उनकी तस्वीर प्रसारित होने लगी. मैच फिक्सिंग में शामिल होने के लिए विंदु की जांच की जा रही थी. हालांकि, जांच में साक्षी के खिलाफ़ कुछ नहीं मिला और उनका नाम साफ हो गया.

साक्षी धोनी के बारे में दिलचस्प बातें (Fact About Sakshi Dhoni)

– उन्हें बटर चिकन काफ़ी पसंद है.
– साक्षी को खाना बनाना बेहद पसंद है.
– युद्धाजित दत्ता जो एमएस धोनी के मैनेजर हैं, उन्होंने ही साक्षी और एमएस धोनी को एक दूसरे से मिलवाया था.
– साक्षी धोनी एक फाउंडेशन भी चलाती हैं,उसका नाम ‘साक्षी रावत फाउंडेशन’ है जो अनाथ बच्चों की देखरेख करता है.
– अनुष्का शर्मा और साक्षी ने एक ही स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की थी.
– साक्षी धोनी डॉग लवर है इनके पास चार पांच डॉग्स हैं. 

ये भी पढ़ें

पंडित बिरजू महाराज की जीवनी
धनुष की जीवनी
ऋतिक रोशन की जीवनी
Biography Of Sakshi Dhoni in English

Rishabh Pant Biography
What is Pay Pal
Sania Mirza Fighter Pilot
Venkatesh Iyer Biography
Importance of Republic Day