Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलपैन कार्ड कैसे बनता है | Pan Card Kaise Banta Hai

पैन कार्ड कैसे बनता है | Pan Card Kaise Banta Hai

Advertisements

पैन कार्ड क्या है, पैन कार्ड कैसे बनता है, पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें, पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन कैसे आवेदन करें (Pan Card Kaise Banta hai, What is Pan Card, How to apply online for Pan Card, How to apply offline for Pan Card)

पैन कार्ड कैसे बनता है (Pan Card Kaise Banta Hai)

आपको पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले आपका यह जानना जरूरी है कि पैन कार्ड क्या है? पैन कार्ड एक अंग्रेजी शब्द है, इसे हम प्रॉपर रूप में पैन कार्ड कहते हैं. पैन कार्ड का फुल फॉर्म Permanent Account Number और हिंदी में स्थाई खाता नंबर होता है.
पैन कार्ड भारत सरकार में आयकर विभाग द्वारा बनाया जाता है. किसी भी व्यक्ति का उसके पूरे जीवन में केवल एक बार पैन कार्ड बनता है. अगर व्यक्ति का पैन कार्ड खो जाता है तो उसको दोबारा बनवाया जा सकता है, लेकिन कोई व्यक्ति ऐसा चाहे कि उसको दो पैन कार्ड जारी कर दिया जाए तो यह असंभव है.

यह कार्ड किसी का भी बनाया जा सकता है चाहे वह कोई कारोबार, बिजनेस, उद्योग, विभाग, सरकार, मंत्रालय, एकीकृत, हिंदू परिवार और किसी भी संस्था का भी हो. सरकार की नजर में पैन कार्ड किसी भी व्यक्ति का आमदनी मापने का जरिया होता है. टैक्स भरते समय जो महत्वपूर्ण कदम माना जाता है वह है पैन कार्ड. टैक्स भरने और फाइनेंशियल निवेश करने के लिए पैन कार्ड नंबर का होना अनिवार्य है. पैन कार्ड नंबर को 10 अंकों का होता है जिसमें 6 अक्षर होते हैं और 4 अंक होते हैं. पैन कार्ड नंबर में व्यक्ति का टैक्स और इन्वेस्ट संबंधित सभी डाटा होता है. पैन कार्ड के जरिए ही सिबिल क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है.

Advertisements

पैन कार्ड क्या है (Pan Card Kya hai)

यह कार्ड इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के तहत जारी किया जाता है. इसमें 10 डिजिट का अल्फान्यूमैरिक यूनिक कोड होता है. यह कोड कंप्यूटर द्वारा बनाया जाता है और प्रत्येक कार्ड धारक का कोड अलग अलग होता है. पैन कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन बनता है, लेकिन इसकी कई विधियां होती हैं(पैन कार्ड कैसे बनता है). ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करते समय व्यक्ति को अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देनी होती है. ऑफलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय व्यक्ति को भरे गए फॉर्म के साथ कुछ कागजात की फोटोकॉपी देनी पड़ती है.

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Pan Card Ke Liye Online Apply Kaise Karen)

E-filing पैन कार्ड या पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले पैन कार्ड आवेदन के लिए NSDL और UTIITSL की वेबसाइट पर जाएं फिर वेबसाइट पर न्यू पैन के विकल्प पर क्लिक करें. अगर आपको अभी पैन कार्ड के लिए आवेदन करना है तो आप इस लिंक पर क्लिक करें.
Https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html
वेबसाइट को ओपन करते ही पैन कार्ड का फॉर्म ओपन हो जाएगा. यहां व्यक्ति को अपनी पर्सनल जानकारी भरनी होती है. लिंक ओपन होने के बाद सबसे पहले यह पूछा जाता है कि क्या आपके पास पहले कोई पैन कार्ड है या नहीं. इसके लिए कैटेगरी में पैन कार्ड बनवाना है उसको सेलेक्ट करें. इसके बाद टाइटल सिलेक्ट करें. इसके बाद नाम, जन्मतिथि, ईमेल, आईडी, मोबाइल, नंबर लिख कर सबमिट पर क्लिक कर दें.

अप्लाई फॉर पैन कार्ड के चरण में अब अगला चरण होता है जरूरी कागजात अपलोड करने का. यहां पर पीडीएफ फाइल में जरूरी कागजात अपलोड करना होगा. कागजात अपलोड करने के बाद फॉर्म सबमिट करते हैं. अब व्यक्ति को पैन कार्ड बनने की फीस जमा करनी होगी. जिसके लिए एक विकल्प खुलेगा. पैन कार्ड बनने की फीस ₹101 होती है. जिससे ऑनलाइन ही जमा किया जाता है. पैन कार्ड की फीस जमा करने के बाद सबमिट पैन कार्ड फॉर्म पर क्लिक करते हैं.
पैन कार्ड फॉर्म सबमिट होते ही व्यक्ति को 15 अंकों का एक रजिस्ट्रेशन नंबर जनरेट होकर मिलता है. रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर ही व्यक्ति अपना पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं. जब पैन कार्ड बन जाता है तो भारतीय डाक के द्वारा व्यक्ति के द्वारा दिए गए पते पर पहुंच जाता है. पैन कार्ड बनने की प्रक्रिया 15 दिन से 30 दिन के भीतर पूर्ण हो जाती है.

पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन कैसे आवेदन करें (Pan Card Ke Liye Offline Kaise Apply Karen)

आप पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए NSDL या UTIITSL की वेबसाइट से पैन कार्ड फॉर्म डाउनलोड करें या एजेंट से यह फॉर्म लेकर उसे अच्छी तरह भरें. भरे गए फॉर्म में फोटो लगाएं और फॉर्म के साथ कोई भी सरकार द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, डीएल, वोटर आईडी इत्यादि में से कोई एक अटैच कर लें. अब NSDLऑफिस में प्रोसेसिंग फीस के साथ फॉर्म जमा कर दें. फ़ोन में लिखे पते पर 15 दिनों में पैन कार्ड भेज दिया जाएगा.

पैन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें (Pan Card Ka Status Kaise Check Karen)

स्टेप-1: Open Website- सबसे पहले आपको NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा.
Https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html

स्टेप-2: Enter Details- अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे:
– Application Type- इसमें Pan-New/Change Request को सेलेक्ट करें
– Acknowledgement Number- यहां पर आपको पैन कार्ड का एक्नॉलेजमेंट नंबर दर्ज करना होगा.

स्टेप-3: Show Your Pan Card Details- सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमे आपको पैन कार्ड चेक स्टेटस, पैन कार्ड चेक लोकेशन, पैन कार्ड चेक नंबर आदि के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

पैन कार्ड (Pan Card)

जब कोई व्यक्ति पैन कार्ड का फॉर्म भर देता है तो वह यह जानना चाहता है कि उसका पैन कार्ड कब तक आएगा. जब किसी व्यक्ति को बिजनेस लोन या मुद्रा योजना जैसे योजना का लाभ उठाना होता है तो वह चाहता है कि उसका पैन कार्ड जल्द से जल्द बनकर आ जाए.

क्या आपको पता है कि आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद उसका स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. जी हां ऐसा हो सकता है. पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आपको सामने विकल्प उपलब्ध हैं. आप इस पैन कार्ड वेबसाइट पर क्लिक करके अपना पैन कार्ड लोकेशन देख सकते हैं. यह पैन कार्ड वेबसाइट खुलने के बाद व्यक्ति को 15 अंकों वाला रजिस्ट्रेशन नंबर और अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. सबमिट करते ही पैन कार्ड का स्टेटस आपके सामने आ जाएगा.

इसके अलावा पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर के द्वारा भी चेक किया जा सकता है. इसके लिए आप NSDL से पैन कार्ड इंक्वायरी नंबर –020-2721 8080 पर फ़ोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें 
गांव के लिए बिज़नेस आईडिया
WhatsApp Web Kya Hai
Download Aadhaar from Mobile
Lucknow Metro Map

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: