Homeइनफार्मेशनलपेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें | Paytm KYC Online Kaise Karein

पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें | Paytm KYC Online Kaise Karein

Advertisements

पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें, पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें, केवाईसी क्या है, पेटीएम क्या है, पेटीएम केवाईसी कैसे पूरा करें (Paytm KYC Kaise Karein, Paytm KYC Online Kaise Karein, KYC Kya Hai, Paytm Kya Hai, Paytm KYC Kaise Pura Karein)

हमारे देश में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो पेटीएम के नाम से अनजान हो. पेटीएम ऑनलाइन सर्विस देने वाली एप्लीकेशन है. इसकी सहायता से हम घर बैठे ही कई काम ऑनलाइन कर सकते हैं. इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन पेटीएम केवाईसी कैसे कर सकते हैं. पहले जब हमें अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करवाना होता था या बिजली का बिल भरना होता था तो हमें घर से बाहर जाना पड़ता था और घंटों बिजली बिल जमा करने के लिए लाइन में खड़ा होना पड़ता था या मोबाइल की दुकान पर रिचार्ज करने के लिए इंतजार करना पड़ता था. परंतु जैसे-जैसे तकीनीक बढ़ती गई वैसे ही हमारे काम भी आसान होते गए. अब यह सब काम करने के लिए हमें घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है.

पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करके हम अपने कई काम घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं, जैसे कि मोबाइल रिचार्ज करना, टेलिफोन बिल भरना, क्रेडिट कार्ड का बिल भरना, बिजली बिल भरना, इंश्योरेंस जमा करना, बीमा जमा करना, पैसे ट्रांसफर करना, गोल्ड खरीदना, शॉपिंग करना और बैंक से जुड़े काम करना. आपको बता दें कि भारत में 2015 से पहले हम पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल कर किसी भी दूसरे व्यक्ति को पैसे भेज सकते थे, परंतु रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नई गाइडलाइंस के अनुसार अब आपको पेटीएम वॉलेट को केवाईसी करना अनिवार्य हो गया है. तो आइए जानते हैं कि घर बैठे पेटीएम केवाईसी कैसे करें.

पेटीएम केवाईसी क्या है (Paytm KYC Kya Hai)

केवाईसी का फुल फॉर्म ‘नो योर कस्टमर’ (Know Your Customer) होता है. इसका हिंदी में मतलब अपने ग्राहक को जानना है. फाइनेंसियल सर्विस और बैंकिंग की फील्ड में केवाईसी का इस्तेमाल होता है और इसे हमारे भारत सरकार ने अनिवार्य कर दिया है.

पेटीएम केवाईसी कराने के लिए डाक्यूमेंट्स (Paytm KYC Karane Ke Liye Documents)

Paytm KYC कराने के लिए हमें निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी. इसमें से अधिकतर लोग आधार कार्ड और पैन कार्ड के जरिए पेटीएम केवाईसी करते हैं- आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस,  जॉब कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर.

पेटीएम क्या है (Paytm Kya Hai)

यह एक ऑनलाइन सर्विस आधारित एप्लीकेशन है. जिसका इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के पर्पज के लिए किया जाता है. पेटीएम का इस्तेमाल करके हम कई ऑनलाइन काम घर बैठे ही कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करके हम घर बैठे मोबाइल रिचार्ज से लेकर फिल्म की टिकट खरीदने और बैंक तक का काम कर सकते हैं.

पेटीएम केवाईसी कैसे करें (Paytm KYC Kaise Karein)

यह एप्लीकेशन दो प्रकार की केवाईसी प्रोवाइड करती है जिसके अलग-अलग फायदे हैं. पहला है मिनी पेटीएम केवाईसी और दूसरा है फुल पेटीएम केवाईसी. अधिकतर पेटीएम यूजर्स फुल केवाईसी कराते हैं क्योंकि फुल केवाईसी पेटीएम में ज्यादा फायदेमंद होती है. आइये हम आपको पहले आपको पेटीएम मनी और पेटीएम फुल केवाईसी के बारे में बताते हैं.

पेटीएम मिनी का मतलब होता है मिनिमम, यानी कि जब आप अपने फोन नंबर का इस्तेमाल करके पेटीएम पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो आपकी मिनी केवाईसी (Paytm Mini KYC) साथ में ही हो जाती है. परंतु अगर आपको पेटीएम का पूरा एक्सेस चाहिए तो आपको पेटीएम की फुल केवाईसी करवानी पड़ेगी. अगर आपके पेटीएम अकाउंट में 10,000 से कम रुपए हैं तो आपका काम भी मिनी केवाईसी से हो जाएगा लेकिन इससे अधिक की रकम को ट्रांसफर करने के लिए आपको पेटीएम की फुल केवाईसी (Paytm Full KYC) करवानी पड़ेगी.

पेटीएम फुल केवाईसी कैसे करें (Paytm Full KYC Kaise Karein)

अगर आप घर बैठे ही 10,000 से ज्यादा की पेमेंट करना चाहते हैं तो घर बैठे अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड से पेटीएम फुल केवाईसी कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है, तो आइए जाने की घर बैठे आप पेटीएम फुल केवाईसी कैसे कर सकते हैं.

1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में जाकर पेटीएम एप्लीकेशन को खोलें.

2. अब आपको लेफ्ट साइड में प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा, उसके ऊपर क्लिक करें.

3. अगर आपकी पेटीएम केवाईसी कंप्लीट नहीं है तो आपको अपनी प्रोफाइल में पीला आइकॉन दिख जाएगा, अब इसके ऊपर क्लिक करें.

4. अगर आप चाहे तो सेटिंग वाले ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते हैं जिससे केवाईसी करवाने के विकल्प मिल जाएंगे.

5. इसके बाद आपको अपग्रेड अकाउंट एंड अनलॉक बेनिफिट (Upgrade Account and Benefit) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

पेटीएम ऑनलाइन केवाईसी कैसे करें (Paytm Online KYC Kaise Karein)

6. ऐसा करने पर आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपने अकाउंट को अपग्रेड करने के फायदे के बारे में लिखा दिखेगा. इसमें आपको नीचे दी गई बटन पर क्लिक करना है.

7. पेटीएम फुल केवाईसी करने के लिए आपको वीडियो केवाईसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा.

8. आपको बता दें कि इस प्रक्रिया को करने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत होगी.

9. इसके बाद अगले पेज में आपका अपना आधार नंबर और आधार नंबर पर लिखा हुआ नाम डालना है.

10. अब आपको Proceed वाली बटन पर क्लिक करना है, ऐसा करते ही आपकी वीडियो चैट चालू हो जाएगी.

11. इस चैट में आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाएगा.

12. अगर आपकी वीडियो चैट सफल रही तो आपकी पेटीएम की फुल केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी और अगर वीडियो चैट में किसी भी तरह की दिक्कत आएगी तो आप नीचे दिए गए विकल्प Visit Near My KYC Store पर क्लिक कर ले और उस स्टोर पर जाकर अपना केवाईसी कंप्लीट करें.

पेटीएम केवाईसी कराने के फ़ायदे (Paytm KYC Karane Ka Fayda)

पेटीएम केवाईसी कराने के कई अलग-अलग फायदे हैं. जब आप पेटीएम की फुल केवाईसी करवा लेंगे तब आप पेटीएम कंपनी के प्रीमियर कस्टमर हो जाते हैं और इसके तहत आपको पेटीएम के वॉलेट को इस्तेमाल करने का पूरा अधिकार दिया जाता है. इसके अलावा आपको अन्य कई फायदे मिलते हैं-

1. पेटीएम फुल केवाईसी कराने के बाद यूजर्स अपने पेटीएम वॉलेट में ₹10,000 से लेकर ₹100000 तक की रकम रख सकता है.

2. यूजर्स के पास केवाईसी करवाने के बाद पेटीएम वॉलेट का फुल एक्सेस हो जाता है.

3. वह अपने किसी भी फ्रेंड को आधी रात को भी पैसे भेज सकता है.

4. पेटीएम एप्लीकेशन की सहायता से पेटीएम इस्तेमाल करने वाले पेटीएम में मौजूद मनी को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.

5. इसके अलावा पेटीएम यूज़र्स अपने मोबाइल नंबर से ही पेटीएम सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं और उसमें अपने पैसे जमा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें
Cricket Pitch
Importance of Republic Day
WhatsApp वेब क्या है
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका

RELATED ARTICLES

24 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: