Homeइनफार्मेशनलफ़ोन हीटिंग की प्रॉब्लम को कैसे दूर करें | Phone Heating Ki...

फ़ोन हीटिंग की प्रॉब्लम को कैसे दूर करें | Phone Heating Ki Problem Ko Kaise Dur Kare

Advertisements

फ़ोन हीटिंग की प्रॉब्लम को कैसे दूर करें, फ़ोन में हीटिंग की प्रॉब्लम क्यों होती है, फ़ोन हीटिंग प्रॉब्लम कैसे दूर करें, स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की समस्या क्यों होती है (Phone Heating Ki Problem Ko Kaise Dur Kare, Phone Me Heating Ki Problem Kyu Hoti Hai, Phone Heating Problem Kaise Dur Kare Smartphone Me Overheating Ki Samasya Kyu Hoti Hai)

आज के समय में दुनिया का अधिकतर इंसान smartphone इस्तेमाल कर रहा है. Market में हर दिन नए नए Smartphone Launch किए जा रहे हैं. स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ गई है. क्योंकि अच्छे Feature वाले Smartphone भी कम दामों में उपलब्ध हो गए हैं. जिससे कि Middle Class व्यक्ति भी इसे Afford कर पा रहा है. लेकिन अधिकांश स्मार्टफोन में आज कल एक समस्या सामने आ रही है. वह है Phone Heating Ki Problem. (Copyright Free Image Kaise Download Kare)

चाहे वह कोई सस्ता फोन हो या महंगा फोन हो उसमें यह Problem सामने आ रही है. जब हम Laptop इस्तेमाल करते हैं तो उसके नीचे का हिस्सा भी गर्म हो जाता है, या TV ज्यादा देर तक देखते हैं तो उसके पीछे का हिस्सा गर्म हो जाता है. वैसे ही Phone में भी Overheating की Problem सामने आ रही है. इसके पीछे कई कारण है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि फोन में हीटिंग की प्रॉब्लम क्यों होती है, Phone Heating Problem Kaise Dur Kare.

फ़ोन में हीटिंग की प्रॉब्लम क्यों होती है (Phone Me Heating Ki Problem Kyu Hoti Hai)

आजकल के अधिकांश Smartphone ऐसे हैं जिनमें Overheating की Problem सामने आ रही है. अलग-अलग कंपनी के फोन अलग-अलग मात्रा में गर्म होते हैं. कोई फोन ज्यादा गर्म होता है तो कोई गम कम गर्म होता ह.  यह उसके इस्तेमाल पर और मौसम पर भी निर्भर करता है. जब गर्मी ज्यादा होती है तो फोन ज्यादा गर्म होता है. फोन में हीटिंग की प्रॉब्लम कई कारणों से होती है-

1. बैटरी (Battery)

स्मार्टफोन में हीटिंग की प्रॉब्लम का एक कारण बैटरी भी है. बहुत से फोन में ऐसी बैटरी होती है जो जल्द गर्म हो जाता है. ऐसा अधिकतर Slim Design वाले Smartphone में होता है. कम Space होने के कारण Battery, RAM, Processor इन सभी Parts को पास पास लगा दिया जाता है. इसलिए जब भी फोन का कोई और Part गर्म होता है तो इसका असर Battery पर भी होता है. जब Phone Charge होता है या फिर फोन इस्तेमाल किया जाता है तो उस वक्त बैटरी Heat Generate करती है और फोन के अंदर Heat को पूरी तरह से फैला देती है.

Slim Phone होने की वजह से Battery का Size भी छोटा होता है. बैटरी जितनी छोटी होती है वह उतनी जल्द गर्म होती है. यदि Smartphone में बड़ी Battery का इस्तेमाल किया जाए तो फोन हीटिंग की प्रॉब्लम नहीं होगी. फोन की बैटरी जब गर्म होती है तो उसके कारण उसका Charge भी जल्दी खत्म होने लगता है. बैटरी Overheating के कारण फट भी सकता है.

2. प्रोसेसर (Processor)

किसी भी फोन का सबसे जरूर हिस्सा प्रोसेसर होता है. जो सारा काम करता है. आपके Smartphone में जितने Apps होते हैं वह Processor की वजह से ही Run करते हैं. इसलिए स्मार्टफोन में प्रोसेसर सबसे जरूरी हिस्सा होता है. फोन एक ऐसी चीज है जो हर वक्त चलता रहता है. आप इसे इस्तेमाल करें या ना करें या हर वक्त On रहता है. Processor Semi Conductor से बना होता है, जिसमें छोटे छोटे Electrons होते हैं. जब Processor काम करता है तो यह Electrons इधर से उधर दौड़ते रहते हैं.

जिसकी वजह से या आपस में टकरा जाते हैं और टकराने के बाद Processor Heat Generate करती है. जितनी तेजी से आपका प्रोसेसर काम करता है, Heat उतनी ही तेजी से Generate भी होता है. जिसकी वजह से Processor गर्म हो जाता है और हमारा फोन भी गर्म हो जाता है.

3. एम्बिएंट टेम्परेचर (Ambient Temperature)

किसी भी Smartphone की Overheating का एक बहुत बड़ा कारण Ambient Temperature होता है. भारत में Normal Temperature 40 से 45 डिग्री तक पहुंच जाता है. ऐसे में अगर आप अपने घर पर भी बैठ कर फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके घर का Temperature 35 से 36 डिग्री तक होता है और उस Temperature में Phone इस्तेमाल करने पर फोन जल्दी गर्म हो जाता है.

4. ओवरलोड (Overload)

पहले के मुकाबले में आजकल Smartphone Slim Size में Launch किए जा रहे हैं और लोग Slim Design वाले Phone को काफी पसंद भी कर रहे हैं. Slim होने के कारण फोन के बाकी Parts को भी उसमें Fit किया जाता है जो काफी पास पास होते हैं. जब फोन का Processor गर्म होता है तो वह Heat Generate करता है. कम Space होने के कारण Heat को बाहर निकलने की जगह नहीं मिलती है और Heat अंदर ही रह जाती है इसकी वजह से Phone गर्म हो जाता है. वैसे Normal इस्तेमाल में Processor इतना जल्द गरम नहीं होता है.

फ़ोन हीटिंग प्रॉब्लम 

Phone गर्म होने का एक कारण Overload भी है. अगर किसी भी चीज को Overload कर दिया जाए तो वह सही से काम नहीं करता है. यदि आप अपने फोन पर Normal काम कर रहे हैं जैसे कि Message भेज रहे हैं या Video देख रहे हैं या किसी से बात कर रहे हैं तो ऐसे में प्रोसेसर जल्द गर्म नहीं होता है.

लेकिन अगर आप अपने Smartphone में एक साथ बहुत सारे काम कर रहे हैं जैसे कि Backgr3 में कुछ Download कर रहे हैं और उसके साथ Game खेल रहे हैं या फिर Internet से Video देख रहे हैं तो ऐसे में आपका Processor ज्यादा काम करता है. आपका Processor ज्यादा काम करता है और वह तेजी से गर्म होने लगता है.

फ़ोन हीटिंग प्रॉब्लम कैसे दूर करें (Phone Heating Problem Kaise Dur Kare)

कई ऐसी चीजें हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपने फोन हीटिंग प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं-

1. फोन Overheat होने का कारण Hardware या Software भी हो सकता है. आप अपने फोन में Software को Check करते रहिये कि वह Latest Version है या नहीं. कई बार ऐसा होता है कि Phone का Hardware सॉफ्टवेयर को सही तरीके से Use नहीं कर पाता है या फिर ज्यादा Use कर रहा होता है जिसकी वजह से फोन गर्म होने लगता है.

2. एक प्रॉब्लम बैटरी की भी होती है. जब आप अपने फोन को Charge कर रहे हो तब अपने फोन को इस्तेमाल करना Avoid करें. इससे फोन में Heating Problem ज्यादा नहीं होगी. जब आपको लगे कि आपकी फोन की बैटरी ज्यादा गरम हो गई है तो फोन के External Back Cover को थोड़ी देर के लिए निकाल दीजिये और बैटरी में थोड़ी हवा लगने दें. जिससे कि वह जल्द ठंडा हो जाएगा. इससे बैटरी खराब होने के Chances भी कम हो जाते हैं.

स्मार्टफोन ओवर हीटिंग प्रॉब्लम (Smartphone Overheating Problem)

3. अपने फोन में यह Check करें कि कौन से App या Game के इस्तेमाल करने से आपका फोन ज्यादा दर्द हो रहा है या फिर कौन सा App आपके फोन के Processor को ज्यादा Use कर रहा है. जब आपको यह पता चल जाए तो आप उस App को Uninstall कर दें या फिर उस App का इस्तेमाल ज्यादा ना करें. अगर आपके फोन का Processor ज्यादा गर्म हो जाएगा तो आपका फोन Slow काम करेगा.

4. फोन हीटिंग की समस्या को दूर करने का एक तरीका यह भी है कि जब आपके घर का Temperature ज्यादा हो तब आप फोन का इस्तेमाल Avoid करें. Fan, Cooler या AC On करें और जब आपके घर का Temperature Normal हो जाए तब फोन का इस्तेमाल करें.

5. फोन ओवरहीटिंग कि एक समस्या Overload भी है. जब आप अपने फोन में Game खेल रहे हो या Video देख रहे हैं तो उसके साथ दूसरे App का इस्तेमाल ना करें. क्योंकि यह फोन के लिए एक Heavy Task हो जाता है. एक साथ आप जितने कम Apps का इस्तेमाल करेंगे उतना ही आपका फोन Speed काम करेगा और फोन ओवरहीटिंग की समस्या नहीं होगी.

फ़ोन का कितना हीट होना नॉर्मल है (Phone Ka Kitna Heat Hona Normal Hai)

Smartphone में Overheating की समस्या कई कारणों से होती है जो हम आपको पहले ही बता चुके हैं आजकल के फोन जिस Technology से बनाए जा रहे हैं उस वजह से भी Phone Heating की समस्या सामने आ रही है, फिर चाहे वह Windows, iPhone या Android Phone हो. अगर किसी भी Phonr का Temperature 45 डिग्री तक जा रहा है तो यह Normal है लेकिन अगर आपका फोन हमेशा ही 45 डिग्री से ज्यादा Temperature में रहता है तो यह Overheating की Problem है.


RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: