Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलपुराना फेसबुक अकाउंट कैसे खोलें | Purana Facebook Account Kaise Kholein

पुराना फेसबुक अकाउंट कैसे खोलें | Purana Facebook Account Kaise Kholein

Advertisements

पुराना फेसबुक अकाउंट कैसे खोलें, पुराना फेसबुक अकाउंट खोलने का तरीका, फेसबुक क्या है, पुराना फेसबुक अकाउंट कैसे ओपेन करें, (Purana Facebook Account Kaise Kholein, Purana Facebook Account Kholne Ka Tareeka, Facebook Kya Hai, Purana Facebook Account Kaise Open Karein)

पुराना फेसबुक अकाउंट कैसे खोलें (Purana Facebook Account Kaise Kholein)

कई बार ऐसा होता है कि हम कोई फेसबुक आईडी बनाते हैं लेकिन उसे बहुत लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करते हैं. लेकिन हमारी फेसबुक आईडी फेसबुक की सर्वर में सुरक्षित रहती है. हम जब चाहे तब अपने पुराने फेसबुक आईडी को खोलकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन अधिकतर लोगों को यह पता नहीं होता है कि पुराना फेसबुक अकाउंट कैसे खोला जाए. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बेहद आसान तरीके से अपना पुराना फेसबुक अकाउंट खोल सकते हैं और उसे फिर से यूज़ कर सकते हैं.

पुराना फेसबुक अकाउंट खोलें

फेसबुक आईडी बनाने के लिए दो चीजें महत्वपूर्ण होती है पहला मोबाइल नंबर और दूसरा ईमेल आईडी. इनमें से किसी एक का भी इस्तेमाल करके हम अपना फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं. अक्सर ऐसा होता है कि हम फेसबुक आईडी बना कर छोड़ देते हैं लेकिन उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं. जिसकी वजह से हम फेसबुक आईडी भूल जाते हैं. पुराने फेसबुक अकाउंट को फिर से ओपेन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे.

Advertisements

फेसबुक क्या है (Facebook Kya Hai)

सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग कंपनी है फेसबुक. यह एक अमेरिकन कंपनी है, जिसे 4 फरवरी 2004 में लांच किया गया था. जब फेसबुक लॉन्च हुआ था तब उसका नाम The Facebook था. 2005 में The Facebook नाम को बदलकर Facebook रख दिया गया. अब फेसबुक कंपनी का नाम बदलकर Meta कर दिया गया है. फेसबुक का इस्तेमाल करके आप बड़े आसानी से देश-विदेश के लोगों को अपना मित्र बना सकते हैं और उनको मैसेज, फोटो, वीडियो भेज सकते हैं. आप फेसबुक पर अपनी फोटो और वीडियो लोगों के साथ शेयर भी कर सकते हैं जिससे लोग उस पर लाइक और कमेंट करेंगे. इस पर आप लोगों को उनके नाम से और उनके फोन नंबर से खोज सकते हैं.

फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये (Facebook Account Kaise Banaye)

फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आप फेसबुक ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या आप facebook.com वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. फेसबुक पर नया अकाउंट बनाने के लिए आपको फेसबुक की वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद Create New Account पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको अपना फोन नंबर नाम और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा. अब आपसे कुछ और डिटेल पूछे जाएंगे उनकी जानकारी आपको देनी होगी. जैसे कि Gender, Nickname etc. उसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट बन जाएगा.

पुराना फेसबुक अकाउंट खोलने का तरीका (Purana Facebook Account Kholne Ka Tareeka)

स्टेप-1: facebook.com पर जाएं (Visit facebook.com)

पुराना फेसबुक आईडी खोलने के लिए सबसे पहले फेसबुक की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी इंटरनेट वेब ब्राउज़र खोल ले और सर्च बॉक्स में www.facebook.com टाइप करें.

स्टेप-2: forgot password का विकल्प चुनें (forgot password pr click kren)

फेसबुक की वेबसाइट खुल जाने के बाद फेसबुक अकाउंट लॉग इन करने के लिए आपसे यूजर नेम और पासवर्ड मांगा जाएगा. यहां नीचे आपको forgot password का विकल्प दिखाई देगा. पुरानी आईडी निकालने के लिए किसी ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप-3: मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालें (Mobile Number or Email ID dalen)

फेसबुक पर पुराना अकाउंट खोलने के लिए आपको उस मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को यहां डालना होगा जिससे आपने फेसबुक अकाउंट बनाया था. अगर आप यह भूल गए हैं तब अपने सभी मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को एंटर करके सर्च कर सकते हैं.

स्टेप-4: अकाउंट का पासवर्ड रिसेट करें (Password Reset kren)

जैसे ही आपको अपना पुराना फेसबुक अकाउंट मिल जाएगा तब स्क्रीन पर पासवर्ड रीसेट करने का एक ऑप्शन मिलेगा. पासवर्ड रिसेट करने के लिए आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर एक कोड भेजा जाएगा. आप कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट करके जारी रखें विकल्प को चुन सकते हैं.

स्टेप-5: सिक्योरिटी कोड डालें (Security Code dalen)

अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में से जिसे भी सेलेक्ट किया था उस पर 6 डिजिट का एक वेरिफिकेशन कोड आएगा. उसे निर्धारित बॉक्स में एंटर करें और जारी रखे विकल्प को चुनें.

स्टेप-6: नया पासवर्ड डालें (Naya Password Dalen)

सिक्योरिटी कोड वेरीफाई होने के बाद आपसे नया पासवर्ड मांगा जाएगा यहां आप कम से कम 6 से 8 अंकों का कोई भी पासवर्ड बना लें. याद रखें कि लॉगिन करते समय यह पासवर्ड आपको डालना है.

स्टेप-7: पुराना फेसबुक अकाउंट खोलें (Purana Facebook Account Kholen)

नया पासवर्ड बनाने के बाद लॉगिन करने के लिए ऑप्शन आएगा. यहां आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालना है. इसके बाद उस पासवर्ड को डालना है जिसे आपने अभी बनाया था. दोनों डिटेल्स भरने के बाद लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करें. जैसे ही लॉगिन करेंगे आपका पुराना फेसबुक अकाउंट खुल जाएगा.

ये भी पढ़ें-
गरीबों के लिए सरकार की योजना
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें
Lata Mangeshkar Biography
Importance of Republic Day
WhatsApp वेब क्या है
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका
पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें
KL Rahul Biography

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: