Advertisements

रुपाली गांगुली जीवन परिचय, परिवार, करियर, आयु, पति, नेट वर्थ (Rupali Ganguly Biography in Hindi) (Age, Family, Career, Husband, Net Worth)

रूपाली गांगुली एक भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री हैं. वह (रूपाली गांगुली भारतीय अभिनेत्री) मुख्य रूप से साराभाई बनाम साराभाई, कहानी घर घर की, आपकी अंतरा और अनुपमा जैसे टीवी शो में अपने काम के लिए जानी जाती हैं. स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले उनके हालिया शो अनुपमा के लिए लोगों ने उन्हें प्यार किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 2000 में टीवी शो सुकन्या से की थी. 2021 में, रुपाली  (रूपाली गांगुली कोरोना पॉजिटिव) कोरोना वायरस से संक्रमित हो गयी थी. (शिबानी दांडेकर जीवन परिचय)

रुपाली गांगुली जीवन परिचय (Rupali Ganguly Biography in Hindi)

पूरा नाम रुपाली गांगुली

rupali-ganguly-biography-in-hindi

उपनाम रुप्स, रूपा
व्यवसाय अभिनेत्री
जन्म तिथि 5 अप्रैल 1977
जन्म स्थान कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत

 

Advertisements

रूपाली गांगुली की जन्म तिथि 5 अप्रैल 1977 है. उनका जन्म कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत में हुआ था. वह प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक अनिल गांगुली की बेटी हैं. रूपाली (रूपाली गांगुली परिवार) एक ऐसे परिवार में पली-बढ़ी थी, जिसकी पृष्ठभूमि फिल्मी है. उनकी मां का नाम रजनी गांगुली है जो एक निर्माता हैं. उनका एक भाई भी है जिसका नाम विजया गांगुली है, जो पेशे से बहुत लोकप्रिय कोरियोग्राफर, अभिनेता और निर्माता हैं. रूपाली गांगुली के पति का नाम अश्विन के वर्मा है. इन्होने 2013 में शादी की थी. दंपति का एक बेटा है. रूपाली गांगुली के बेटे का नाम रुद्रांश वर्मा है. अश्विन के वर्मा की उम्र ज्ञात नहीं है.

रुपाली गांगुली निजी जीवन 

उम्र (2022 तक ) 45 वर्ष
लम्बाई 5’8″
वज़न 58 किलो
धर्म हिन्दू धर्म
गृहनगर कोलकाता, पश्चिम बंगाल, भारत
वैवाहिक स्थिति विवाहित
प्रेमी का नाम आश्विन के वर्मा
पति का नाम आश्विन के वर्मा
आँखों  का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
नागरिकता भारतीय
राशि चक्र मेष
किस लिए जाने जाते हैं टीवी सीरियल ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ में ‘मोनिशा साराभाई’
टीवी सीरियल ‘अनुपमा’ में ‘अनुपमा जोशी’
शौक तैरना, यात्रा करना, नृत्य करना
जाति ज्ञात नहीं

 

रूपाली गांगुली की उम्र 2022 तक 45 साल है. उन्हें बचपन से ही अभिनय और नृत्य का शौक था. उन्हें टेलीविजन धारावाहिक सुकन्या में मुख्य भूमिका निभाने का अवसर मिला, लेकिन उन्हें प्रसिद्धि 2003 के स्टार प्लस के शो संजीवनी से मिली, जिसमें उन्होंने  टीवी शो में डॉ सिमरन की भूमिका निभाई। गांगुली कई शो में नजर आयी. रूपाली गांगुली टीवी शो अनुपमा, साराभाई बनाम साराभाई, कहानी घर घर की, बिदाई आदि हैं.

रुपाली गांगुली परिवार 

पिता अनिल गांगुली (निर्देशक, पटकथा लेखक)

rupali-ganguly-biography-in-hindi

माता रजनी गांगुली

rupali-ganguly-biography-in-hindi

भाई विजय गांगुली (अभिनेता, निर्माता)

rupali-ganguly-biography-in-hindi

बहन N/A
पति अश्विन के वर्मा
बच्चे रुद्रांश वर्मा

 

रुपाली गांगुली जीवन परिचय

रुपाली गांगुली शिक्षा 

स्कूल ज्ञात नहीं
कॉलेज/विश्वविद्यालय ज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएट

 

रूपाली गांगुली ने हिंदी फिल्म ‘साहेब’ में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट (रूपाली गांगुली मूवीज) डेब्यू किया था. फिल्म में अनिल कपूर, अमृता सिंह, राखी और उत्पल दत्त मुख्य किरदारों में थे. वह 1987 की फिल्म ‘मेरा या मेरा दुश्मन’ में एक बाल कलाकार के रूप में भी काम किया हैं. दोनों फिल्म उनके पिता अनिल गांगुली द्वारा निर्देशित है. रूपाली गांगुली ने साल 2000 में सोप ओपेरा ‘सुकन्या’ से छोटे पर्दे पर डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने भाभी, संजीवनी, आपकी अंतरा, एक पैकेट उम्मीद जैसी विभिन्न भूमिकाओं में अभिनय किया है.

रुपाली गांगुली पुरस्कार 

वर्ष अवार्ड्स 
2004, 2005 इंडियन टेली अवार्ड (नामित)
2022 भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार
2022
दादा साहब फाल्के पुरस्कार

 

रुपाली गांगुली आय

नेट वर्थ (लगभग) $3 मिलियन

 

रुपाली गांगुली सोशल मीडिया प्रोफाइल

इन्स्त्ताग्राम इंस्टाग्राम लिंक 
फेसबुक फेसबुक लिंक 
ट्विटर ट्विटर लिंक 

 

साराभाई बनाम साराभाई में मोनिशा साराभाई की भूमिका निभाने के बाद रूपाली गांगुली को जबरदस्त प्रसिद्धि मिली. वह कई रियलिटी शो में भी नजर आ चुकी हैं. रूपाली बिग बॉस सीजन 6 (बिग बॉस रूपाली गांगुली) का हिस्सा रही हैं. उन्होंने 7 साल के लंबे समय तक टेलीविजन से ब्रेक लिया. लेकिन उन्होंने 2020 में ‘अनुपमा’ नाम के शो से टीवी की दुनिया में वापसी की. अब फैंस उन्हें अनुपमा रूपाली गांगुली के नाम से जानते हैं. उनके शो अनुपमा ने बहुत ही कम समय में इतनी लोकप्रियता हासिल कर ली और इस सफलता का कारण अनुपमा सीरियल की कास्ट हैं. उनके (रूपाली गांगुली इंस्टाग्राम) के इंस्टाग्राम पर 2.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

content


ये भी पढ़ें-
Sonam Kapoor Biography
Kareena Kapoor Biography
Malaika Arora Biography
Priya Punia Biography