Advertisements

जीवन परिचय सबा आज़ाद, सबा आज़ाद का जीवन परिचय, सबा आज़ाद की जीवनी, जीवनी सबा आज़ाद, सबा आज़ाद का परिवार, सबा आज़ाद का करियर, सबा आज़ाद की उम्र, सबा आज़ाद पुरस्कार, सबा आज़ाद डेब्यू, सबा आज़ाद की कुल सम्पति, सबा आज़ाद की फ़िल्म, सबा आज़ाद टीवी शो, सबा आज़ाद पति, सबा आज़ाद बॉयफ्रैंड, सबा आज़ाद की शादी, सबा आज़ाद के बच्चे, सबा आज़ाद ऋतिक रोशन (Saba Azad Biography in Hindi, Biography of Saba Azad, Saba Azad Family, Saba Azad Career, Saba Azad Debut, Saba Azad Films, Saba Azad Husband, Saba Azad Age, Saba Azad Boyfriend, Saba Azad Children, Saba Azad Net Worth, Saba Azad Hritik Roshan)

सबा आज़ाद जीवन परिचय (Saba Azad Biography in Hindi)

फिल्म अभिनेत्री और थिएटर डायरेक्टर हैं सबा आज़ाद. इन्होंने 2008 में अपनी पहली फ़िल्म ‘दिल कबड्डी’ के साथ अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. बॉलीवुड में ‘दिल कबड्डी’ से सबा का डेब्यू हुआ. सबा ने कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए अलग-अलग भूमिका निभाने के साथ-साथ गायन में भी कार्य किया है. इन्होंने 2011 में ‘मुझे फ्रेंडशिप करोगे’ में साकिब सलीम के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी. अब तक सबा ने 5 फिल्मों में काम किया है. उनकी आखिरी फ़िल्म ‘लाल इश्क़’ 2021 में आई थी.

सबा आज़ाद की जीवनी (Saba Azad Biography in Hindi)

पूरा नाम सबा सुल्ताना आज़ाद
जन्म का नाम सबा सिंह ग्रेवाल
उपनाम मिन्क
व्यवसाय अभिनेता, थिएटर डायरेक्टर, म्यूजिशियन
जन्म दिन  1 नवंबर 1990
जन्म स्थान  दिल्ली, भारत
उम्र (2021) 31 वर्ष
राशि नाम वृश्चिक
धर्म सिक्ख
जाति ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता भारतीय
होमटाउन दिल्ली, भारत
पता दिल्ली, भारत
रुचि यात्रा करना, डांस करना

सबा आज़ाद की भौतिक अवस्था (Saba Azad Physical Stats)

लंबाई 5’3″
वजन 55 किलो
शारीरिक माप 34-25-32
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

सबा आज़ाद का प्रारंभिक जीवन (Saba Azad Early Life)

आज़ाद का जन्म 1 नवंबर 1990 में दिल्ली, भारत हुआ. उन्हें बचपन से ही नृत्य और अभिनय में दिलचस्पी थी. स्कूली शिक्षा के बाद उन्होंने अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए एक थिएटर कलाकार के रूप में अपनी यात्रा शुरू की. सबा आज़ाद एक महान स्ट्रीट थिएटर कलाकार और निर्देशक सफदर हाशमी की भतीजी हैं. बचपन से ही रंगमंच के प्रभाव से वह थिएटर सीखते हुए बड़ी हुई और यहां तक कि सफदर हाशमी के थिएटर ग्रुप जन नाट्य मंच के साथ ही प्रदर्शन किया. सबा ओडिसी, शास्त्रीय बेले, जैज़, लैटिन और अन्य कई नृत्य में प्रशिक्षित हैं. उन्होंने न केवल भारत में बल्कि कनाडा, नेपाल और इंग्लैंड में भी प्रदर्शन करने के लिए अपने ओडिसी ग्रुरु किरण सहगल के साथ यात्रा की. सबा ने कई टीवी विज्ञापन भी की हैं.

सबा आज़ाद की शिक्षा (Saba Azad Education)

स्कूल एलेग्जेंडर स्कूल अमृतसर 
कॉलेज/यूनिवर्सिटी सिदाना इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, अमृतसर 
शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएट 

सबा आज़ाद का परिवार (Saba Azad Family)

पिता आज़ाद सिंह 
माता सुल्ताना आज़ाद 
बहन करुणा आज़ाद 
भाई ज्ञात नहीं 
पति अविवाहित

सबा आज़ाद करियर (Saba Azad Career)

अपनी पढ़ाई समाप्त करने के बाद सबा ने एक थिएटर कलाकार के रूप में अपने अभिनय की शुरुआत की. जहां उन्होंने एक लघु फिल्म ‘गुरुर’ में मुख्य भूमिका निभाई. जिसका निर्देशन ईशान नायर ने किया था. उनका बॉलीवुड डेब्यू तब हुआ जब उन्हें फिल्म ‘दिल कबड्डी’ में राग के रूप में भूमिका मिली. इसके बाद उन्हें प्रीति सेन के रूप में फिल्म ‘मुझसे फ्रेंडशिप करोगे’ में मुख्य भूमिका मिली. साल 2010 में उन्होंने अपनी ख़ुद की थिएटर कंपनी ‘द स्किन’ शुरू की और अपना पहला नाटक “लावपुक’ 2010 निर्देशित किया.

Advertisements

साल 2012 में इमाद शाह के साथ काम करते हुए उन्होंने अपना इंडी इलेक्ट्रॉनिक बैंड “मेडबॉय/मिंक शुरू किया. युवाओं के बीच अपने बैंड की लोकप्रियता हासिल करने के साथ, सबा ने कुछ बॉलीवुड फिल्मों के लिए कुछ गाने भी रिकॉर्ड किये, जैसे ‘नौटंकी साला’ जिसमें उन्होंने ‘ धक धक करने लगा’ और ‘दिल की तो लग गई’ गाने रिकॉर्ड किए. उन्होंने ‘धूम एंथम’ 2013 में अपनी आवाज दी. उन्हें फिल्म डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी के गाने ‘कलकत्ता किस’ के लिए भी जाना जाता है.

सबा आज़ाद की फ़िल्म (Saba Azad Films)

2008- दिल कबड्डी
2011- मुझसे फ्रेंडशिप करोगे
2016- प्योर वेज
2019- कनेक्टेड
2021- फिल्स लाइक इश्क़
2022- रॉकेट बॉयज़

सबा आज़ाद का बॉयफ्रेंड (Saba Azad Boyfriend)

बॉयफ्रेंड इमाद शाह (अभिनेता, म्यूजिशियन)

ऋतिक रोशन (अभिनेता)

सबा आज़ाद और ऋतिक रोशन (Saba Azad and Hritik Roshan)

सुजैन के साथ तलाक़ के बाद अपने डेटिंग स्पेस को लेकर ऋतिक बेहद सख़्त रहें. अब ऋतिक रोशन को मुम्बई के एक रेस्तरां में एक मिस्ट्री गर्ल के साथ देखा गया जो सबा आज़ाद थी. दोनों को एक दूसरे का हाथ पकड़कर रेस्तरां से बाहर आते देखा गया. जिसके बाद इनकी डेटिंग की अफवाह तेज हो गयी. यह पहली बार है जब ऋतिक रोशन और सबा आज़ाद को एक साथ देखा गया.

सबा आज़ाद की कुल सम्पति (Saba Azad Net Worth)

नेट वर्थ $2 मिलियन

 

ये भी पढ़ें-
गरीबों के लिए सरकार की योजना
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें
Importance of Republic Day
WhatsApp वेब क्या है
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका
पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें
KL Rahul Biography
Rishabh Pant Biography
What is Pay Pal
Sania Mirza Fighter Pilot
Venkatesh Iyer Biography