Advertisements

साकिबुल गनी बायोग्राफी, साकिबुल गनी का जीवन परिचय, साकिबुल गनी जीवनी, जीवनी साकिबुल गनी, साकिबुल गनी का परिवार, साकिबुल गनी उम्र, साकिबुल गनी गर्लफ्रैंड, साकिबुल गनी का करियर, साकिबुल गनी रिकार्ड, साकिबुल गनी अवार्ड्स, साकिबुल गनी की शिक्षा, साकिबुल गनी की कुल सम्पति, साकिबुल गनी रणजी ट्रॉफी (Sakibul Gani Biography, Sakibul Gani Jiwani, Sakibul Gani Ka Jiwan Parichay, Sakibul Gani Family, Sakibul Gani Education, Sakibul Gani Career, Sakibul Gani Net Worth, Sakibul Gani Girlfriend, Sakibul Gani Age, Sakibul Gani Ranji Trophy)

गनी फरवरी 2022 में प्रथम श्रेणी मैच में डेब्यू में 3 शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बनें. इन्होंने 7 अक्टूबर 2019 को बिहार के लिए 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी लिस्ट एक ही शुरुआत की. साकिबुल गनी फरवरी 2022 में विजय हजारे ट्रॉफी में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जाने गयें. हाल ही में उन्होंने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया. वह प्रथम श्रेणी मैच में तिहरा शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने.

साकिबुल गनी जीवनी (Sakibul Gani Biography in Hindi)

पूरा नाम साकिबुल गनी
उपनाम साकिबुल
व्यवसाय क्रिकेटर
जन्म दिन  2 सितम्बर, 1999
जन्म स्थान मोतिहारी, बिहार, भारत
राशि नाम कन्या
धर्म इस्लाम
जाति ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता भारतीय
होमटाउन मोतिहारी, बिहार, भारत
पता मोतिहारी, बिहार, भारत
रुचि क्रिकेट खेलना, गाना सुनना, यात्रा करना
उम्र (2021)  22 वर्ष

साकिबुल गनी की भौतिक अवस्था (Sakibul Gani Physical Stats)

लंबाई 5’7″
वजन 70 किलो
आंखों का रंग काला
बालों का रंग काला

साकिबुल गनी का प्रारंभिक जीवन (Sakibul Gani Early Life)

सकिबुल गनी राइट हैंड बल्लेबाज हैं और मध्यम गति से गेंदबाजी भी करते हैं. 22 वर्षीय क्रिकेटर ने 2019 में बिहार के लिए लिस्ट ए में डेब्यू किया और नवंबर 2021 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भाग लिया. उन्होंने 2021 में अपना पहला T20 प्रदर्शन भी किया. गनी ने अपनी परेशानियों और चुनौतियों का सामना करते हुए क्रिकेट में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने बताया कि उनकी मां को अपने गहने गिरवी रखने पड़े ताकि गनी अपने सपनों को पूरा कर सके और क्रिकेट में अपना नाम बना सके जो कि उन्होंने किया.

साकिबुल गनी की शिक्षा (Sakibul Gani Education)

स्कूल ज़िला स्कूल मोतिहारी, बिहार
कॉलेज/यूनिवर्सिटी ज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट

 

Advertisements

साकिबुल गनी का परिवार (Sakibul Gani Family)

सकिबुल गनी एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिनका जन्म 2 सितंबर 1999 में मोतिहारी, बिहार, पूर्वी चंपारण में हुआ था और वह एक मुस्लिम फैमिली से हैं जो इस्लाम धर्म का पालन करते हैं. उनके पिता मोहम्मद मनन गनी हैं और उनकी मां का नाम आजमा गनी है. साकिबुल अपने बड़े भाई फैजल के साथ चार भाइयों में से एक हैं. फैजल खुद एक राज्य स्तर के क्रिकेटर हैं. 22 वर्षीय क्रिकेटर एक कुलीन और विनम्र पृष्ठभूमि से आते हैं. विजय हजारे और रणजी ट्रॉफी में उनका रिकॉर्ड काफ़ी अच्छा रहा.

पिता मोहम्मद मनन गनी
माता आजमा गनी
बहन N/A
भाई 4 भाई
पत्नि अविवाहित

साकिबुल गनी करियर (Sakibul Gani Career)

डोमेस्टिक क्रिकेट

साकिबुल गनी ने जम्मू और कश्मीर के खिलाफ़ विजय हजारे ट्रॉफी 2019-20 में बिहार के लिए अक्टूबर 2019 में लिस्ट ए क्रिकेट के लिए डेब्यू किया, जहां उन्होंने 29 रन बनाए और वर्ष 2020-21 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 1 विकेट और T20 की शुरुआत की. वह बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी काफी अच्छा करते हैं. साकिबुल ने विजय हजारे ट्रॉफी 2021 में जयपुर में मेघालय के खिलाफ़ 70 गेंदों में 94 रन बनाया.

साकिबुल गनी जीवन परिचय

रणजी ट्रॉफी 2022

सकिबुल गनी ने महज 405 गेंदों में 341 रन बनाकर इतिहास में अपना नाम बनाया. उनकी पारी में टेस्ट क्रिकेट में 84 की अद्भुत स्ट्राइक रेट के साथ 56 चौके और 2 छक्के शामिल थे. उन्होंने मैच में तिहरा शतक लगाया और लिस्ट ए क्रिकेट में अपने पहले मैच में विश्व रिकॉर्ड बनाया. वह पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए. उन्होंने इस पारी में बाबुल कुमार के साथ अद्भुत साझेदारी कर 538 रन बनाए जिसमें खुद बाबुल ने दोहरा शतक बनाया. यह मैच कोलकाता के जादवपुर यूनिवर्सिटी केंपस 2 ग्राउंड में मिजोरम के खिलाफ़ रणजी ट्रॉफी के ग्रुप मैच में खेला गया.

साकिबुल गनी गर्लफ्रैंड (Sakibul Gani Girlfriend)

गर्लफ्रैंड ज्ञात नहीं

साकिबुल गनी नेट वर्थ (Sakibul Gani Net Worth)

नेट वर्थ $1 मिलियन – $5 मिलियन

 


ये भी पढ़ें-
Importance of Republic Day
WhatsApp वेब क्या है
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका
पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें
KL Rahul Biography
Elon Musk Biography

Rishabh Pant Biography
What is Pay Pal
Sania Mirza Fighter Pilot

Venkatesh Iyer Biography