Advertisements

जीवनी सानिया मिर्ज़ा (फाइटर पायलट), सानिया मिर्ज़ा (फाइटर पायलट), सानिया मिर्ज़ा (फाइटर पायलट) जीवन परिचय, सानिया मिर्ज़ा (फाइटर पायलट) परिवार, सानिया मिर्ज़ा (फाइटर पायलट) करियर, सानिया मिर्ज़ा (फाइटर पायलट) आयु, सानिया मिर्ज़ा (फाइटर पायलट) NDA (Sania Mirza (Fighter Pilot) Biography in Hindi)

एक टीवी मैकेनिक की बेटी सानिया 27 दिसंबर को पुणे में एनडीए खडकवासला में शामिल होंगी। मिर्जापुर के एक टीवी मैकेनिक की बेटी, जो एक मामूली निम्न मध्यवर्गीय परिवार से आती है, ने आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मिसाल कायम करते हुए इतिहास रचा है। सानिया मिर्जा, जो महीनों पहले प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की परीक्षा में बैठी थीं, उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि वह भारतीय वायु सेना में फाइटर पायलट बनने वाली देश की पहली मुस्लिम लड़की बनने के लिए प्रशिक्षित होने के लिए तैयार हैं।

sania-mirza-fighter-pilot-jiwan-parichay

सानिया मिर्जा (फाइटर पायलट) जीवन परिचय (Sania Mirza Jiwan Parichay)

पूरा नाम- सानिया मिर्जा (फाइटर पायलट)
उपनाम- सानिया
पेशा- विद्यार्थी
जन्म तिथि- ज्ञात नहीं
जन्म स्थान- जसोवर गांव, मिर्जापुर, यूपी

Advertisements

सानिया कोतवाली थाना क्षेत्र के मिर्जापुर के जसोवर गांव की रहने वाली हैं. उन्होंने एनडीए की परीक्षा पास की और अपने परिवार, राज्य और जाहिर तौर पर पूरे देश के लिए एक ऐसी मिसाल कायम की, जिसे गर्व के साथ लिया जाएगा। सानिया ने एक हिंदी माध्यम के स्कूल में पढ़ाई की है और कहा है कि हिंदी माध्यम के लोग भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं यदि वे लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दृढ़ हैं। वह 27 दिसंबर को पुणे में एनडीए खडकवासला में शामिल होंगी।

सानिया मिर्जा (फाइटर पायलट) निजी जीवन

उम्र (2022 तक)- 17 साल
ऊंचाई- 5’5
वजन- 55 किग्रा
धर्म- इस्लाम
गृहनगर- ​​जसोवर गांव, मिर्जापुर, यूपी
वैवाहिक स्थिति- अविवाहित
आँखों का रंग- काला
बालों का रंग- काला
राष्ट्रीयता- भारतीय
राशि चिन्ह- ज्ञात नहीं
के लिए जाना जाता है- भारत की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट
शौक- किताबें पढ़ना

माता-पिता के साथ-साथ गांव वाले भी उस पर गर्व महसूस कर रहे हैं। सानिया के पिता शाहिद अली ने कहा, ‘सानिया मिर्जा देश की पहली फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी को अपना आदर्श मानती हैं। वह शुरू से ही उसके जैसा बनना चाहती थी। सानिया देश की दूसरी ऐसी लड़की हैं, जिन्हें फाइटर पायलट के तौर पर चुना गया है।’

सानिया मिर्जा (फाइटर पायलट) परिवार

पिता – शाहिद अली (टीवी मैकेनिक)
माता – तबस्सुम मिर्जा (गृहिणी)
भाई- पता नहीं
बहन- पता नहीं

अपनी सफलता के बारे में मीडिया से बात करते हुए वह अपने माता-पिता और सेंचुरियन डिफेंस एकेडमी को भी श्रेय देती हैं। उन्होंने मीडिया को बताया कि एनडीए 2022 की परीक्षा में फाइटर पायलट में केवल दो सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित थीं, अपने पहले प्रयास में वह इसे हासिल नहीं कर पाईं, लेकिन अपने दूसरे प्रयास में ऐसा किया है।

सानिया मिर्जा (फाइटर पायलट) शिक्षा

स्कूल का नाम- पंडित चिंतामणि देउबे इंटर कॉलेज, गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज
कॉलेज/विश्वविद्यालय- N/A
शैक्षणिक योग्यता- 12वीं पास

सानिया की मां तबस्सुम मिर्जा ने कहा, ‘हमारी बेटी ने हमें और पूरे गांव को गौरवान्वित किया है। वह पहली फाइटर पायलट बनने का सपना पूरा करती हैं। उन्होंने गांव की हर लड़की को अपने सपने पूरे करने के लिए प्रेरित किया।” राष्ट्रीय रक्षा अकादमी 2022 की परीक्षा में पुरुष और महिला को मिलाकर कुल 400 सीटें थीं। महिलाओं के लिए केवल 19 सीटें थीं, और दो सीटें लड़ाकू पायलटों के लिए आरक्षित थीं। इन दोनों सीटों पर सानिया ने धैर्य और दृढ़ता के प्रदर्शन के कारण अपने दृढ़ संकल्प का समर्थन करते हुए एक सीट आरक्षित करने का मौका सफलतापूर्वक लिया।

ये भी पढ़ें-
Biography of Mausami Singh
Biography of Rupali Ganguly
What is Facebook
How to earn money from BHIM App