Homeइनफार्मेशनलसर्वर क्या है | Server Kya Hai

सर्वर क्या है | Server Kya Hai

Advertisements

सर्वर क्या है, सर्वर कितने प्रकार का होता है, सर्वर कैसे काम करता है, सर्वर क्यों डाउन होता है, वेब सर्वर क्या है (Server Kya Hai, Server Ke Types Kya Hai, Server Kaise Kaam Karta Hai, Server Down Kyu Hota Hai, Web Server Kya Hai)

इसे Web Server भी कहा जाता है. यह एक ऐसा Computer Program होता है जो Websites को Run करता है. साधारण शब्दों में कहे तो यह Web Pages को बांट देता है जैसे उन्हें Request किया जाता है. सर्वर का काम Web Pages  को Store करना, Process करना और Users को Web Page Deliver करना होता है. इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Server Kya Hai और यह कैसे काम करता है.

सर्वर क्या है (Server Kya Hai)

Server एक Computer Program और Software होता है जिसका काम Information Collect करना और उस Information को दूसरे Computer और Users को भेजना होता है. जिन Computer और Users को Information भेजी जाती है उन्हें Client कहा जाता है. Server Data Transfer Local Area Network या Wide Area Network के मदद से भेजा जाता है. जब कोई Users अपने Computer, Mobile या Laptop से किसी Information को जानने के लिए Internet पर Request भेजता है तो Server उस Request के अनुसार Internet से वह Information निकालकर Users को भेजता है.

Advertisements

सर्वर कितने प्रकार का होता है (Server Kitne Prakar Ka Hota Hai)

यह कई प्रकार का होता है. लेकिन अगर बात करें CPU की तो वह भी एक Server है जो हमारे Personal Information को Store करता है और जब हमें जरूरत पड़ती है तो हम अपने Computer में उसे Access कर पाते हैं. आइए जानते हैं Server कितने प्रकार का होता है और उनका क्या काम होता है-

1. प्रिंट (Print)

यह वो सर्वर होते हैं जो Computer और Printer Network पर Connect करते हैं, जब कोई Users Print Command देता है तो वह Server उस Request को Accept कर के Printing Machine से Print Process को Complete करता है.

2. वर्चुअल प्राइवेट (Virtual Private)

इसे VPS भी कहते हैं. यह एक प्रकार का Hosting होता है जिसमें हम अपने Website को Store कर सकते हैं. यह Shared Hosting और Dedicated Hosting के बीच का होता है.

3. चैट (Chat)

यह Chat, Message के लिए Important होता है. इसकी मदद से Users Real Timing Messaging कर पाते हैं. यह Client और Users के बीच Conversation स्थापित करने का एक अच्छा Support होता है.

4. लिस्ट (List)

इसके जरिए Mailing List को Manage किया जाता है. जैसे कि Newsletters, Advertisements और Announcements.

5. न्यूज़ (News)

इसकी मदद से News Messages को एक Computer और Server से दूसरे Users तक पहुंचाया जाता है.

Server Kya Hota Hai

6. फैक्स (Fax)

यह एक ऐसा Software Program है जो Faxes को Receive करता है, Send करता है और Distribute करता है. ऐसे Server बहुत ही Large Scale Organization Level पर इस्तेमाल किए जाते हैं.

7. एप्लीकेशन (Application)

यह Application को Install, Store और Operate करता है. इसकी मदद से Web Application को Create करके उसे Run किया जा सकता है. यह मुख्यता Web Application  से Related होता है जो कि ज्यादातर Software Developer वेब एप्लीकेशन बनाने में और उसे Operate करने में इस्तेमाल करते हैं.

8. मेल (Mail)

इसकी मदद से E-mails को Receive और Send किया जाता है. Emails Data को Save करने के लिए Mail Server का इस्तेमाल होता है. Mail Server Client के Computer से Mail Receive करते हैं और उन्हें Internet के दूसरे Mail Server पर भेज देते हैं.

9. वेब (Web)

यह एक Special Computer और Software Program होता है जो World Wide Web पर अपने Users की Request को HTTP के इस्तेमाल से Respons करता है. इसे Hosting भी कहा जाता है, जिसे Blogs, Websites के Data को Store करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

10. डेटाबेस (Database)

इसकी मदद से सर्वर में Stored Database को मैनेज किया जाता है. यह सिर्फ Authorized Users को Access करने की Permission देता है. इसे हमेशा Central Location में रखा जाता है, जिसे Regularly Backup भी किया जा सकता है.

सर्वर कैसे काम करता है (Server Kaise Kaam Karta Hai)

हम Internet पर जितने भी काम करते हैं जैसे की File Download करना, Browsing करना, Social Networking Site Use करना, E-mail करना और भी कई काम जो हम Internet पर करते हैं वे सभी काम Server की मदद से किया जाता है और सर्वर ही हम तक Data भी पहुंचाता है.

सर्वर डाउन क्यों होता है (Server Down Kyu Hota Hai)

Server डाउन होने के कई कारण होते हैं. जैसे कि यह एक Hardware या कोई Software Program होता है. अगर इन Hardware में किसी तरह की Technical Issue आती है तो उससे Server Down हो जाता है. यह तो हम सभी को पता है कि Machines में कभी भी Technical Issue हो सकता है. सर्वर के लिए हमेशा Technical Staff मौजूद रहते हैं जो तुरंत ही Technical Problem को Solve कर देते हैं. कभी-कभी ज्यादा High Traffic होने की वजह से भी Server Slow हो जाता है. इसका यह मतलब है कि एक सर्वर की Capacity से ज्यादा उस पर Load आ रहा है, जिससे कि Server Down हो जाता है. जैसे ही Load कम होता है तो सर्वर फिर से वापस आ जाता है.


ये भी पढ़ें-
Domain Name Kya Hai
What is Storage Device
What is WhatsApp
Virat Kohli Hairstyle

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: