Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलशेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paise Kaise...

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Advertisements

शेयर बाजार, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं, शेयर मार्केट में पैसे लगाने का तरीका, शेयर मार्केट से पैसे कमाने का तरीका, शेयर मार्केट खुलने का समय (Share Market Kya Hai, Share Market Se Paise Kaise Kamaye, Share Market Mein Paise Kaise Lagaye)

आपने शेयर मार्केट के बारे में तो सुना ही होगा. हम देखते हैं कि शेयर बाजार में कभी उछाल तो कभी गिरावट होती रहती है. कभी लोग अपना पैसा निकालते हैं, तो कुछ शेयर मार्केट में अपना पैसा लगाते भी हैं. आप भी शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं और उससे कमाई करना चाहते हैं, लेकिन आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं और शेयर मार्केट से पैसे कमाने का तरीका क्या है तो यह आर्टिकल आपके लिए है. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए और यह भी बताएंगे कि आप शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं. (गरीबों के लिए सरकार की योजना)

शेयर मार्केट क्या है (Share Market Kya Hai)

हम शेयर मार्केट को शेयर बाजार के नाम से भी जानते हैं यह एक ऐसी जगह है जहां आप अलग-अलग Companies के Share खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं. यदि आप शेयर खरीदते हैं तो आप उस Company के हिस्सेदार बन जाएंगे. आप यहां कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि शेयर मार्केट में पैसा उतनी ही तेजी से डूबता है जितनी तेजी से पैसा ऊपर जाता है. इसीलिए शेयर बाजार में पैसे लगाने से पहले आपको शेयर मार्केट को अच्छे से जानना और समझना होगा जिसके बाद ही आप इसमें अपनी किस्मत आजमा सकते हैं.

Advertisements

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं (Share Market Mein Paisa Kaise Lagaye)

Share Market में पैसा कैसे लगाएं या शेयर मार्केट से पैसे कमाने का तरीका क्या है इसका जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा. शेयर बाजार में पैसा लगाने के लिए दो कंपनी है- पहली Bombay Stock Exchange (BSE) और दूसरी National Stock Exchange (NSE). Bombay Stock Exchange मुंबई में स्थित है जबकि National Stock Exchange दिल्ली में स्थित है. यह दोनों मार्केट हफ्ते में 5 दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुलते हैं. इन दोनों बाजारों में खाता खुलवाने के लिए आपको ब्रोकर की हेल्प लेनी पड़ेगी. ब्रोकर आपका Demat Account खोलेगा, जिसके बाद आप Demat Trending Account के हिसाब से शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते हैं.

घर बैठे आप Demat Account के जरिए ऑनलाइन भी अपना पैसा शेयर बाजार में लगा सकते हैं और निकाल सकते हैं. इसके साथ ही किस Sector की कंपनी के शेयर बढ़ रहे हैं और किस Sector की Company के शेयर में गिरावट आ रही है इसका पता भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं. Demat Account खोलने के कई तरीके हैं, लेकिन यदि आप शेयर बाजार में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं ऐसे में आपको एक अच्छे Demat Account की जरूरत होगी. आप Discount Broker Zerodha  पर अपना Account खोल सकते हैं. इसमें बिना किसी परेशानी के आप अपना Demat Account खोल उसमे शेयर भी खरीद सकते हैं.

Demat Account क्या है (Demat Account Kya Hai)

इसका का पूरा नाम Dematerialize होता है. Demat Account शेयर को खरीदने या बेचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जिस प्रकार हम अपना पैसा Bank Account में रखते हैं, वैसे ही हम अपने शेयर को Demat अकाउंट में रख सकते हैं. जब हम अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकालते हैं तो हमें वह पैसे भौतिक रूप में मिलते हैं पर जब तक वह बैंक में होते हैं तब तक वह Digital Currency होती है. जब भी हम Debit Card से कहीं पर Payment करते हैं तो यह भी Digital Payment यानी कि Electronic Money Transfer होता है. इसी प्रकार जब हम Demat अकाउंट में Share रखते हैं तो किसी भी दूसरे व्यक्ति को Demat अकाउंट के जरिए Share Digitally Transfer कर सकते हैं, ऐसे में हमें शेयर को भौतिक रूप से रखने की आवश्यकता नहीं होती है. शेयर को भौतिक रूप में बदलने की प्रक्रिया को Dematerialization कहते हैं.

Demat Account खोलने में कितने पैसे लगते हैं

डिमैट अकाउंट खोलने के लिए हमें कुछ पैसे लगाने पड़ते हैं, लेकिन इसमें ज्यादा पैसे खर्च नहीं होते हैं. आप केवल ₹300 से ₹700 में बड़ी आसानी के साथ डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं और अपने Share में Invest करना शुरू कर सकते हैं. वैसे तो Demat Account को खुलवाने के लिए मात्र 300 या उससे कुछ ज्यादा रुपए लगते हैं पर इसे चलाने के लिए डीपी आपसे कई तरह की फीस मांगता है. हर चीज के लिए अलग फीस होती है या फिर अलग-अलग कंपनी में अलग-अलग होती है. इसमें सबसे पहले आपको Account Opening Charge देना होता है.

इसके बाद Account को Manage करने के लिए जो Fees लगती है वह Annual Management Fees होती है, जिसका भुगतान आपको शुरुआत में ही कंपनी को करना पड़ता है और पूरे साल Account को Manage करके उसकी देख रेख Company करती है. Custodian Fees का भुगतान भी करना पड़ता है जो आप के Share के नंबर पर निर्भर होता है. यह Fees या तो कंपनी एक बार में ही ले लेती है या फिर महीने दर महीने वसूल करती है. फीस लेने की अवधि पूरी तरह कंपनी पर निर्भर होती है. जब भी कोई शेयर का दो डिमैट अकाउंट में आदान- प्रदान किया जाता है तो उसके लिए Company कुछ पैसे चार्ज करती है, जिसे Transaction Fees कहते हैं. यह फीस शेयर के नंबर या उनकी कीमत के अनुसार ली जाती है. यदि आप शेयर बाजार में नए हैं तो आपको अकाउंट खोलने और निवेश करने के लिए ब्रोकर की सहायता लेनी चाहिए.

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share Market Se Paise Kaise Kamaye)

शेयर बाजार में बहुत लोग निवेश करना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं, लेकिन शेयर बाजार से पैसे कमाने का तरीका सभी को पता नहीं होता है. कम जानकारी की वजह से कई लोग सफल नहीं हो पाते हैं. इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है कि शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए.

1. Fundamentally Strong Share चुनें

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए जब भी आप इसे खरीदे तो आपको Fundamentally Strong Share को ही चुनना चाहिए. आपको देखना होगा कि कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमा पा रही है या नहीं. लगातार Profit और Revenue में Growth वाले कंपनी में ही निवेश करें, जिससे आप आने वाले दिनों में अच्छी कमाई कर पाएंगे.

2. जल्दबाजी ना करें

Share Market में कभी भी आपको किसी भी चीज में जल्दबाजी नहीं करना चाहिए या घबराहट में Stock को बेचना नहीं चाहिए. यदि आप Panic में Share को बेच देते हैं तो आप कभी भी इससे पैसे नहीं कमा पाएंगे. यह बाजार उठता और गिरता रहता है. जब भी आप नुकसान में हो तो आपको धैर्य दिखाना चाहिए और इंतजार करना चाहिए. इसीलिए ज्यादा लोग Share Market में पैसा नहीं कमा पाते क्योंकि वह Panic हो जाते हैं और ऐसे में वह नुकसान से बचने के लिए अपना शेयर बेचना शुरू कर देते हैं जिसके बाद उन्हें मुनाफा कम और घाटा ज्यादा होता है.

3. शेयर गिरावट में खरीदें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको हमेशा गिरावट के समय शेयर खरीदना है. इससे आपका शेयर का Price Average होगा और जब भी शेयर का Price ऊपर जाएगा तो आप उसे बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

4. एक ही सेक्टर में निवेश ना करें

इसमें अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको अलग-अलग Sector में निवेश करना चाहिए. आपको अपना Portfolio Diversify करना होगा, एक ही सेक्टर में सारा पैसा लगाना आपके लिए घाटे का काम हो सकता है, क्योंकि बाजार में जब कोई एक Sector खराब प्रदर्शन करता है तो उसी समय कोई दूसरा सेक्टर अच्छा प्रदर्शन करता है, इसीलिए अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने Portfolio को अलग-अलग Sector में Diversify करें.

5. लालच से दूर रहें

यदि आप शेयर बाजार में सफलता पाने जाते हैं तो आपको लालच से दूर रहना होगा. कई बार लोग Invest करके अच्छा मुनाफा कमा तो लेते हैं लेकिन और ज्यादा लालच के चक्कर में अपना सारा पैसा डूबा देते हैं इसीलिए आपको Invest करने से पहले अपने Target को देखना होगा और यह अपने दिमाग में Clear रखना होगा कि आपको कब निवेश करना है और कब शेयर को बेचना है.

6. न्यूज़ के साथ अपडेट रहें

Market में चल रही Share की News के बारे में आपको हमेशा अपडेट रहना होगा  कई लोग शेयर खरीद तो लेते हैं लेकिन Stock के बारे में बाजार में क्या न्यूज़ चल रही है उसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए आप जब भी कोई Stock खरीदे तो उसके बारे में हमेशा Update रहें.

7. Future के हिसाब से Share खरीदें

यदि आप कोई शेयर खरीद रहे हैं तो आपको भविष्य के हिसाब से निवेश करना चाहिए. आपको उसी शेयर में निवेश करना चाहिए जिसमें आपको लगता है कि आने वाले समय में यह कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है, ऐसे शेयर में Invest करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और घाटे से भी बच सकते हैं.


ये भी पढ़ें-
Top Hindi Bloggers in India
SBI Mudra Loan Benefits
What is UPI123Pay
Virat Kohli Tattoo

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. हैलो सर मेरा नाम तुषार है। मैं 16 साल का हूं, क्या मैं अपना डीमेट अकाउंट खोल सकता हूं और कौनसे App में खोलना चाहिए। मैने यूट्यूब में काफी सारे App के विज्ञापन देखा है। कंफ्यूज हूं बताइए pleas

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: