Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeबायोग्राफीशिवम दुबे जीवन परिचय, आयु, परिवार, करियर, पत्नि, नेट वर्थ | Shivam...

शिवम दुबे जीवन परिचय, आयु, परिवार, करियर, पत्नि, नेट वर्थ | Shivam Dube Biography in Hindi

Advertisements

शिवम दुबे जीवन परिचय, फैमिली, करियर, गर्लफ्रेंड, पत्नि, चिल्ड्रन, नेट वर्थ (Shivam Dube Biography in Hindi) (Age, Family, Career, Wife, Children, Net Worth)

एक भारतीय ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं शिवम दुबे। वह घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए खेलते हैं। वह अपनी स्कूल टीम को अंडर-14 जाइल्स शील्ड टूर्नामेंट जीतने में मदद कर रहे थे। उनका वास्तविक क्रिकेट करियर 2016 में शुरू हुआ था। शिवम मुंबई टी 20 लीग में लगातार 5 छक्के लगाने के बाद सुर्खियों में थे। उनका जन्म 26 जून 1993 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम राजेश दुबे है, जो एक व्यवसायी हैं और युवावस्था में एक पहलवान भी हुआ करते थे। उनकी मां का नाम माधुरी दुबे है, जो एक गृहिणी हैं। उनकी एक बड़ी बहन है जिसका नाम पूजा दुबे है।

शिवम दुबे का जीवन परिचय (Shivam Dube Biography in Hindi)

दुबे टीम इंडिया में बतौर ऑलराउंडर खेल रहे हैं। वह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं और अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम के लिए खेलते हैं। शिवम का पालन-पोषण मुंबई में हुआ था लेकिन वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और उनका परिवार भदोही से महाराष्ट्र चला गया है। दुबे ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 7 साल की उम्र में की थी। उन्होंने 3 नवंबर 2019 को बांग्लादेश टीम के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की। 2022 में, वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं।

Advertisements

वह इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के लिए खेलते हैं। शिवम ने बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। क्रिकेट में उनकी रुचि को देखकर उनके पिता ने उनका दाखिला चंद्रकांत पंत क्रिकेट अकादमी में करा दिया। बाद में उन्होंने स्कूल स्तर की क्रिकेट खेलना शुरू किया। एक बार उन्होंने (शिवम दूबे जीवन परिचय) ने अपनी स्कूल टीम को अंडर-14 जाइल्स शील्ड का खिताब जीतने में मदद की लेकिन जल्द ही उन्हें अधिक वजन के कारण टीम से बाहर कर दिया गया।

शिवम दुबे की जीवनी 

पूरा नाम शिवम दुबे

shivam-dube-biography-in-hindi

उपनाम शिव
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर
जन्म तिथि 26 जून 1993
जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

 

शिवम दुबे निजी जीवन 

उम्र (2022 तक ) 29 वर्ष
लम्बाई 5’7″
वज़न 78 किलो
धर्म हिन्दू
गृहनगर भदोही, उत्तर प्रदेश, भारत
वैवाहिक स्थिति विवाहित
प्रेमिका का नाम अंजुम खान
पत्नी का नाम अंजुम खान
आँखों  का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
नागरिकता भारतीय
राशि चक्र कर्क
किस लिए जाने जाते हैं आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलना
शौक गाना सुनना, यात्रा करना
जाति दुबे

 

शिवम दुबे परिवार 

पिता राजेश दुबे

shivam-dube-biography-in-hindi

माता माधुरी दुबे
भाई कोई नहीं
बहन पूजा दुबे
पत्नी अंजुम खान

shivam-dube-biography-in-hindi

बच्चे बेटा- 1

shivam-dube-biography-in-hindi

 

शिवम दुबे जीवन परिचय

शिवम दुबे शिक्षा 

स्कूल हंसराज मोराजी पब्लिक स्कूल, मुंबई, भारत
कॉलेज/विश्वविद्यालय रिज़वी कॉलेज, मुंबई
शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएट

 

 

शिवम दुबे पुरस्कार 

वर्ष  अवार्ड्स 
2018-19 रणजी ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के लिए लाला अमरनाथ पुरस्कार
N/A N/A

 

 

शिवम दुबे आय

नेट वर्थ (लगभग) $3 मिलियन

 

 

शिवम दुबे सोशल मीडिया प्रोफाइल

इन्स्त्ताग्राम इंस्टाग्राम लिंक
फेसबुक फेसबुक लिंक 
ट्विटर ट्विटर लिंक

 

शिवम्ने दुबे ने 2018-19 में भारत ए के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन किया। इसके बाद शिवम को अंततः (शिवम दुबे जीवन परिचय) भारतीय टीम में शामिल किया गया जब नवंबर 2019 में बांग्लादेश ने भारत का दौरा किया। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में अच्छी शुरुआत नहीं की है। अपने पदार्पण मैच में, उन्हें हमारा सस्ता मिला और जब बांग्लादेश को मैच जीतने के लिए सिर्फ 4 रन चाहिए थे तो उन्हें गेंदबाजी करने के लिए कहा गया। 18 जनवरी 2016 को, शिवम दुबे ने 2015-16 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई के लिए अपना टी20 डेब्यू किया। उन्होंने 25 फरवरी 2017 को 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की।

7 दिसंबर 2017 को, उन्होंने 2017-18 रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। पहली पारी में, उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला 5 विकेट लिया। 2018-19 रणजी ट्रॉफी में रेलवे के खिलाफ मुंबई के मैच में, उन्होंने 2 नवंबर 2018 को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला शतक बनाया। कर्नाटक के खिलाफ अगले मैच में उन्होंने 54 रन देकर 7 विकेट के साथ 5 विकेट लिए। बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में शिवम ने 17 दिसंबर 2018 को एक ओवर में 5 छक्के लगाए। सबसे पहले वह आईपीएल में आरसीबी के लिए खेले। 2022 में, वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं।

शिवम दुबे का जीवन परिचय

5 साल के कठिन प्रशिक्षण के बाद उन्होंने 19 साल की उम्र में वापसी की। उनके पिता उनके जुनून और सपने के प्रति बहुत सहायक थे। उनके पिता एक व्यवसायी हैं, जिनकी एक कपड़ा फैक्ट्री थी जिसे उन्होंने पट्टे पर रखा था ताकि उनके बेटे को क्रिकेट से जुड़ी सभी सुविधाएं मिल सकें। वापस आने के बाद शिवम कर्नाटक स्पोर्टिंग एसोसिएशन में शामिल हो गए जहां उन्होंने सतीश सामंत के नेतृत्व में खेलना शुरू किया। वह अपने पिछवाड़े में स्वयं निर्मित क्रिकेट पिच पर अभ्यास भी करते थे। (Shivam Dube Biography in Hindi)

शिवम दुबे ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई, महाराष्ट्र, भारत के हंसराज मोराजी पब्लिक स्कूल से की। इसके बाद उन्होंने रिज़वी कॉलेज, मुंबई, भारत से स्नातक किया। उन्होंने 16 जुलाई 2021 को अपने लंबे समय के प्यार अंजुम खान से शादी की। मुंबई टी 20 लीग में खेलने के बाद, उन्हें मुंबई की सीनियर टीम में शामिल किया गया। दुबे रन बनाते रहे और गेंद के साथ भी काम करते रहे। उन्होंने 2016-17 की रणजी ट्रॉफी में मुंबई की जीत में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। शिवम को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 5 करोड़ में खरीदा। 2022 में, वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं।


ये भी पढ़ें-
Venkatesh Iyer Biography
Pat Cummins Biography
Smriti Mandhana Biography
Rishabh Pant Biography

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: