Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeबायोग्राफीश्रेयस अय्यर जीवनी | Shreyas Iyer Biography in Hindi

श्रेयस अय्यर जीवनी | Shreyas Iyer Biography in Hindi

Advertisements

श्रेयस अय्यर जीवनी, श्रेयस अय्यर प्रेमिका पत्नी, श्रेयस अय्यर रिकॉर्ड्स, श्रेयस अय्यर आय, श्रेयस अय्यर शिक्षा, श्रेयस अय्यर आईपीएल, श्रेयस अय्यर परिवार, श्रेयस अय्यर तथ्य, श्रेयस अय्यर रिकॉर्ड्स ( Shreyas Iyer Biography in Hindi, Shreyas Iyer Girlfriend Wife, Shreyas Iyer Records, Shreyas Iyer Income, Shreyas Iyer Education, Shreyas Iyer IPL, Shreyas Iyer Family, Shreyas Iyer Facts, Shreyas Iyer Records)

Shreyas Iyer Biography in Hindi, श्रेयस अय्यर एक भारतीय पेशेवर क्रिकेटर हैं। वह घरेलू प्रारूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, मुंबई क्रिकेट टीम और भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। श्रेयस इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल फ्रैंचाइज़ी का नेतृत्व करते हैं। वह एक शीर्ष क्रम के प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं जो एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और T20 मैच में विशेषज्ञ खिलाड़ी हैं।

श्रेयस अय्यर जीवनी (Shreyas Iyer Biography in Hindi)

श्रेयस अय्यर ने 1 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए डेब्यू किया(Shreyas Iyer Biography in Hindi). उन्होंने 10 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ अपना एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) डेब्यू किया।

Advertisements

पूरा नाम- श्रेयस संतोष अय्यर
उपनाम- युवा वीरू
पेशा- क्रिकेटर
बल्लेबाजी शैली- दाएं हाथ
बॉलिंग स्टाइल- लेगब्रेक गुगली
पसंदीदा शॉट- कवर ड्राइव
जन्म तिथि- 6 दिसंबर 1994
आयु (2021)- 27 वर्ष
जन्म स्थान- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राशि चक्र-  धनु
राष्ट्रीयता- भारतीय
गृहनगर- मुंबई, भारत
धर्म- हिंदू धर्म
जाति- ब्राह्मण
खाने की आदत- मांसाहारी

श्रेयस अय्यर का प्रारंभिक जीवन (Shreyas Iyer Early Life)

श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता का नाम संतोष अय्यर है जो एक स्थानीय व्यवसायी हैं और उनकी माँ रोहिणी अय्यर एक गृहिणी हैं। उनके पिता ने पेशेवर क्रिकेट को आगे बढ़ाने और इसे अपने करियर के रूप में देखने में उनका बहुत समर्थन किया(Shreyas Iyer Early Life). उन्होंने फुटबॉल से अधिक क्रिकेट के लिए अपने दिमाग को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने मुंबई के प्रसिद्ध स्थानीय क्रिकेट मैदान- शिवाजी पार्क में अपनी क्रिकेट कोचिंग शुरू की। यहीं पर उनके कोच ने उनमें उत्कृष्ट प्रतिभा का पता लगाया और फिर उन्हें अपने क्रिकेट करियर में आगे बढ़ने में मदद की।

आयु- 27 वर्ष
ऊंचाई- 5’10”
वजन- 62 किग्रा
आंखों का रंग- भूरा
बालों का रंग- काला
अल्मा मेटर- आरए पोद्दार कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुंबई
कोच- प्रवीण अमरे

Shreyas Iyer Biography in Hindi

श्रेयस अय्यर एजुकेशन (Shreyas Iyer Education)

स्कूल- डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मुंबई, भारत
कॉलेज/विश्वविद्यालय- आर.ए. पोदार कॉलेज, मुंबई

श्रेयस अय्यर परिवार (Shreyas Iyer Family)

पिता- संतोष अय्यर (व्यवसायी)
माता -रोहिणी अय्यर
बहन- 1

श्रेयस अय्यर करियर (Shreyas Iyer Career)

श्रेयश अय्यर अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दिन (Shreyas Iyer Early Cricket Days)

अय्यर ने अपने पेशेवर क्रिकेट करियर में अपने कोच प्रवीण आमरे के कुशल मार्गदर्शन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करना शुरू किया(Shreyas Iyer Early Cricket Days). उन्हें मुंबई की अंडर-16 और अंडर-19 टीमों में शामिल किया गया। श्रेयस ने कूच बिहार अंडर -19 ट्रॉफी में असाधारण रूप से अच्छा खेला, जिससे उन्हें 2014 विश्व कप के लिए भारतीय अंडर -19 टीम में जगह बनाने में मदद मिली।

उन्होंने अंडर -19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 67 गेंदों में 109 रन शामिल थे। विश्व कप में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद, उन्हें नॉटिंघम के क्लिफ्टन विलेज क्रिकेट क्लब के लिए खेलने का अवसर मिला। अय्यर ने अपने चयन के साथ न्याय किया क्योंकि उन्होंने 3 मैचों में 297 रन बनाए।

श्रेयस अय्यर का घरेलू करियर (Shreyas Iyer Domestic cricket career)

श्रेयस अय्यर इंग्लैंड से लौटे और मुंबई क्रिकेट टीम से जुड़े। वह 2014-15 सीजन में रणजी ट्रॉफी टीम का हिस्सा थे (Shreyas Iyer Domestic cricket career). उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी 2014-15 में मुंबई के लिए लिस्ट ए में डेब्यू किया। मुंबई के लिए अपने उद्घाटन सत्र में, 6 मैचों में 273 रन बनाए, क्योंकि वह मुंबई के लिए दूसरे सर्वोच्च स्कोरर बने।

उनके विजय हजारे ट्रॉफी वीर ने उन्हें मुंबई रणजी ट्रॉफी इलेवन में जगह दिलाई। रणजी ट्रॉफी के 2014-15 सीजन में श्रेयस ने 10 मैचों में 809 रन बनाए। रणजी ट्रॉफी के अगले सीज़न में अय्यर ने 73 से अधिक की औसत से 1,321 रन बनाए और रणजी ट्रॉफी में 1,300 से अधिक रन बनाने वाले केवल दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने।

सीमित ओवरों की चैंपियनशिप में भी श्रेयस ने अपना दबदबा कायम रखा। उन्हें 2018 विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई टीम के उप कप्तान के रूप में नामित किया गया था। Hr ने एक उदाहरण के रूप में 323 रन बनाकर मुंबई को अपना तीसरा खिताब जीतने में मदद की। उसी वर्ष सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में, अय्यर ने टी20 क्रिकेट में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा 147 का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाया।

श्रेयस अय्यर का अंतर्राष्ट्रीय करियर (Shreyas Iyer International Cricket Career)

श्रेयस अय्यर ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और आईपीएल में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद भारतीय राष्ट्रीय टीम में अपना नाम अर्जित किया। उन्होंने 1 नवंबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू किया (Shreyas Iyer International Cricket Career). वह अपने टी20 डेब्यू अवसर को भुनाने में विफल रहे क्योंकि उन्होंने 3 मैचों में केवल 29 रन बनाए। इसके बाद उन्होंने बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अपनी क्षमता साबित की।

वह पहले एकदिवसीय मैच में एक रन बनाने में विफल रहे क्योंकि भारतीय बल्लेबाजी क्रम ध्वस्त हो गया। हालाँकि,श्रेयस अगले एकदिवसीय मैच में लगातार दो अर्द्धशतक बनाने के लिए मजबूत होकर वापस आये और भारत 2-1 से श्रृंखला को स्वीप करने के लिए मजबूत हुआ।

श्रेयस को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद टीम से बाहर रखा गया था। श्रेयस को 2019 में विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया था। टीम इंडिया के लिए नंबर 4 के क्रम को हल करने के लिए उन्हें वेस्टइंडीज श्रृंखला के लिए वापस बुलाया गया था। अय्यर ने आदेश को न्याय प्रदान किया उन्होंने खुद को साबित करने के लिए श्रृंखला में 55, 70 और 75 रन बनाए। उसकी क्षमता। वह वनडे टीम का अभिन्न हिस्सा बने हुए हैं।

Shreyas Iyer Biography in Hindi

श्रेयस अय्यर का आईपीएल करियर (Shreyas Iyer Ipl Career)

2014-15 के घरेलू सीज़न में अपने प्रदर्शन के बाद, अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रैंचाइज़ी ने 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा, जो किसी भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी की सबसे बड़ी बोली थी(Shreyas Iyer Ipl Career). उन्होंने सीजन के उभरते खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने के लिए 2015 सीज़न में 14 मैचों में 439 रन बनाए। अय्यर को 2016 में खराब प्रदर्शन के बाद झटका लगा था।

दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रैंचाइज़ी ने श्रेयस पर विश्वास दिखाया और उन्हें 2017 सीज़न में बनाए रखा, जहाँ वह दिल्ली के शानदार प्रदर्शन के लिए सबसे मजबूत थे। 2017 सीज़न में उनके शानदार प्रदर्शन ने दिल्ली डेयरडेविल्स को नेतृत्व में बदलाव की फ्रेंचाइजी बना दिया। उन्हें 2018 में दिल्ली के कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था और उनके अधीन, दिल्ली की राजधानियाँ आईपीएल के 2020 सीज़न की उपविजेता थीं।

श्रेयस अय्यर ने जिन टीमों में खेला (Teams Shreyas Iyer Played for) 

– इंडिया

– इंडिया अंडर-19

– मुंबई

– वेस्ट जोन

– इंडिया ए

– इंडिया बी

– रेस्ट ऑफ़ इंडिया

– इंडिया ब्लू

– इंडिया ग्रीन

– प्रेसिडेंट XI

– दिल्ली कैपिटल्स 

– बांद्रा ब्लास्टर

श्रेयस अय्यर जीवनी (Shreyas Iyer Biography in Hindi)

श्रेयस अय्यर के पुरस्कार (Shreyas Iyer Awards & Achievements)

सबसे कम उम्र के कप्तान: दिल्ली डेयरडेविल्स

इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द सीज़न: आईपीएल 2015

सर्वाधिक रन स्कोरर- रणजी ट्रॉफी 2015-16

श्रेयस अय्यर गर्लफ्रेंड (Shreyas Iyer Girlfriend)

उन्होंने अपनी निजी जिंदगी के बारे में राज़ कभी नहीं खोला लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक वह सिंगल हैं। हालाँकि, उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी सबसे अच्छी दोस्त सृष्टि के साथ पोस्ट किया जहाँ उन्होंने कैप्शन दिया कि “जब यह आपके साथ होता है तो सब कुछ बहुत अच्छा लगता है”।

श्रेयस अय्यर नेट वर्थ (Shreyas Iyer Income & Net worth)

वह मोटी तनख्वाह कमाते हैं। 2018 सीज़न से दिल्ली कैपिटल्स फ्रैंचाइज़ी से 7 करोड़। वह एक ग्रेड बी भारतीय क्रिकेटर भी हैं और बीसीसीआई से 3 करोड़ वेतन लेते हैं। श्रेयस डाइकिन एसी सहित विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापन के माध्यम से भी अच्छी खासी रकम कमाते हैं।

नेट वर्थ- $4 मिलियन

वेतन-
आईपीएल वेतन- $ 1.2 मिलियन वार्षिक (लगभग)
बीसीसीआई वेतन- $ 135k वार्षिक (लगभग।)
एकदिवसीय वेतन- 6 लाख
टी-20 वेतन- 2 लाख
टेस्ट मैच वेतन- 15 लेख

श्रेयस अय्यर के बारे में तथ्य (Facts about Shreyas Iyer)

– वह एक पशु प्रेमी है।
– अय्यर को ‘यंग वीरू’ कहा जाता था।
– वह एक शानदार डांसर हैं।
– उन्हें गोल्फ, फुटबॉल और बैडमिंटन देखना पसंद है।
– उनके सपनों के प्रति उनके पिता का हमेशा साथ रहा।

साक्षी धोनी का जीवन परिचय

रितिका सजदेह का जीवन परिचय

क्रिकेटर श्रेयस अय्यर जीवन परिचय

श्रेयस अय्यर जीवन परिचय

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: