Advertisements

जीवनी टिम साउथी, टिम साउथी की जीवनी, टिम साउथी परिवार, टिम साउथी करियर, टिम साउथी प्रेमिका, टिम साउथी पत्नी, टिम साउथी बच्चे, टिम साउथी नेट वर्थ, टिम साउथी पुरस्कार

टिम साउथी न्यूजीलैंड के एक लोकप्रिय क्रिकेटर हैं. वह क्रिकेट के सभी प्रारूप खेलते हैं. टिम ने 19 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश किया. वह न्यूजीलैंड अंतर्राष्ट्रीय टीम के वर्तमान उप कप्तान हैं. उनका पूरा नाम टिमोथी ग्रांट साउथी है. वह दाएं हाथ के तेज मध्यम गेंदबाज और निचले क्रम के हार्ड हिटिंग बल्लेबाज हैं. टिम वर्ष 2008 में 19 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले देश के सबसे कम उम्र के क्रिकेटरों में से एक थे. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू पर दूसरी पारी में 5 विकेट लिए और 40 गेंदों में 77 रन बनाए. वह प्लंकेट शील्ड, फोर्ड ट्रॉफी और सुपर स्मैश के साथ-साथ हॉक कप में नॉर्थलैंड में उत्तरी जिलों के लिए खेलते हैं.

केन विलियमसन के स्थान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए साउथी को न्यूजीलैंड का कप्तान बनाया गया था. उस मैच को टीम ने 47 रन से जीत लिया था. टिम को तेज गति से लेट आउट स्विंग उत्पन्न करने की क्षमता और धीमी गेंदों को काटने की क्षमता के लिए जाना जाता है, जैसे कि एक नम विकेट पर स्पिनर का तेज गेंदबाज और गेंदबाजी. वह 2011 के आईसीसी विश्व कप में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. टिम ने 2015 आईसीसी विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ राउंड रॉबिन लीग मैच में 7 विकेट लेकर प्रभावित किया. मैच को विजडन का दशक का ओडीआई स्पेल नामित किया गया था. (शेन वार्न जीवन परिचय)

टिम साउथी जीवन परिचय (Tim Southee Jiwan Parichay)

पूरा नाम टिमोथी ग्रांट साउथी 

Advertisements

tim-southee-jiwan-parichay

उपनाम टिम्मी 
व्यवसाय न्यूज़ीलैण्ड क्रिकेटर 
जन्म तिथि 11 दिसंबर 1988 
जन्म स्थान व्हांगारेई, नॉर्थलैंड, न्यूजीलैंड

 

टिम साउथी निजी जीवन 

उम्र (2022 तक) 34 वर्ष 
लम्बाई 6’3″
वज़न 78 किलो 
धर्म ईसाई 
गृहनगर व्हांगारेई, नॉर्थलैंड, न्यूजीलैंड
वैवाहिक स्थिति वैवाहिक 
प्रेमिका का नाम ब्राया फाह्यो
पत्नी का नाम ब्राया फाह्यो
आँखों  का रंग हल्का नीला 
बालों का रंग ब्लोंड 
नागरिकता न्यूज़ीलैण्ड 
राशि चक्र धनुराशि
किस लिए जाने जाते हैं न्यूजीलैंड क्रिकेट खिलाड़ी
शौक रग्बी खेलना 
जाति साउथी 

 

टिम साउथी परिवार 

पिता मुर्रे साउथी

tim-southee-jiwan-parichay

माता जोआन साउथी
भाई मार्क साउथी 
बहन जेन साउथी 
पत्नी ब्राया फाह्यो

tim-southee-jiwan-parichay

बच्चे बेटी- स्लोएन अवा साउथी, कूपर साउथी

tim-southee-jiwan-parichay

 

टिम साउथी जीवन परिचय

टिम साउथी शिक्षा 

स्कूल व्हांगारेई बॉयज हाई स्कूल, वांगारेई, न्यूजीलैंड
कॉलेज/विश्वविद्यालय किंग्स कॉलेज, ऑकलैंड
शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएट 

 

 

टिम साउथी पुरस्कार 

वर्ष अवार्ड 
2020  न्यूजीलैंड क्रिकेट पुरस्कार
N/A N/A

 

 

टिम साउथी आय

नेट वर्थ (लगभग) $4 मिलियन 

 

 

टिम साउथी सोशल मीडिया प्रोफाइल

इन्स्त्ताग्राम इंस्टाग्राम लिंक 
फेसबुक फेसबुक लिंक 
ट्विटर ट्विटर लिंक 

 

टिम साउदी का जन्म 11 दिसंबर 1988 को व्हांगारेई, नॉर्थ लैंड, न्यूजीलैंड में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा वंगारेई, बॉयज़ हाई स्कूल से की और किंग्स कॉलेज ऑकलैंड से स्नातक की उपाधि प्राप्त की. स्कूल में रहते हुए, उन्होंने ऑकलैंड सेकेंडरी स्कूल और उत्तरी क्षेत्र टीमों के लिए प्रतिनिधि रग्बी खेलने वाले क्रिकेट और रग्बी दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. टिम की शादी ब्राया फही से हुई है. इनकी दो बेटियां हैं. उनके पिता का नाम मुर्रे साउथी और माता का नाम जोआन साउथी है. टिम का एक भाई है जिसका नाम मार्क साउथी है और उसकी एक बहन है जिसका नाम जेन साउथी है. उनकी कुल संपत्ति 4 मिलियन डॉलर है। रग्बी खेलना उनके शौक में से एक है.

टिम साउदी 2011 आईसीसी विश्व कप में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. 2015 विश्व कप में उनके प्रदर्शन ने उन्हें विजडन के दशक के ओडीआई स्पेल का नाम दिया. उन्हें आईपीएल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा चुना गया था और उनके लिए अपने पहले मैच में जीत हासिल की थी. बाद के मैचों में उनकी जगह डग बोलिंगर ने ले ली. साउथी को 2014 में राजस्थान रॉयल्स को 1.2 करोड़ में बेचा गया था और वह अगले साल भी वहीं बने रहे. वह अगले 2 साल तक मुंबई इंडियंस के लिए खेले. उन्होंने 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा खरीदा और उनका मुख्य डेथ बॉलर बन गया.


ये भी पढ़ें-
LeBron James Biography
Ishani Chahar Biography
Natasha Poonawalla Biography
Ziva Dhoni Biography