Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलगांव के लिए बिज़नेस आईडिया | Village Business Ideas

गांव के लिए बिज़नेस आईडिया | Village Business Ideas

Advertisements

गांव के लिए बिज़नेस आईडिया, गांव बिज़नेस आईडिया, गांव में व्यापार के अवसर, लघु बिज़नेस आईडिया, बिज़नेस कैसे शुरू करें, खाद और बीज की दुकान, पशु आहार की दुकान, कोल्ड स्टोर, पोल्ट्री फार्म, दूध डेरी (Village Business Ideas) (Business Opportunities in Village, Small Business Idea, How to Start a Business, Fertilizer and Seed Shop, Animal Feed Shop, Cold Store, Poultry Farm, Milk Dairy)

गांव के लिए बिज़नेस आईडिया (Village Business Ideas)

भारत की ज़्यादातर आबादी गांवों में रहती है और कोरोना महामारी के कारण लोग शहरों से अपने गांव लौट आए हैं. इसी कारण गांव में बिज़नेस के अवसर ज़्यादा हो रहे हैं. जैसे-जैसे भारत में बिज़नेस करने की चाह बढ़ती जा रही है. वैसे ही गांव में भी बिज़नेस के अवसर ज़्यादा हो रहे हैं.

गांव में लघु बिज़नेस आईडिया (Small Business Ideas for Rural Areas)

हर व्यक्ति बिज़नेस करने के लिए शहर की तरफ़ रुख करता है, क्योंकि उसे लगता है कि बिज़नेस में उसे सफलता सिर्फ शहर में ही मिल सकती है. लेकिन अब समय बदल चुका है. अब कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया हैं, जो अगर कोई गांव से शुरू करता है तो अच्छी ख़ासी कमाई कर सकता है.

Advertisements

गांव में बिज़नेस कैसे शुरू करें (How to Start Business in Village)

आजकल हर जगह बिज़नेस की शुरुआत हो रही है. अभी के समय में हमारा देश तेजी से विकास कर रहा है और इसमें सबसे बड़ा हाथ गांव का है. गांव के इलाकों में छोटे-छोटे बिज़नेस की डिमांड बहुत ज़्यादा है. कुछ ऐसे आईडिया हैं, जिसे गांव में शुरू करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

गांव के लिए बिज़नेस आईडिया 2022 (Village Business Ideas in Hindi 2022)

गांव में बिज़नेस शुरू करना ज़्यादा मुश्किल नहीं होता है क्योंकि वहां रिस्क काफ़ी कम है. वहां सभी प्रकार के बिज़नेस शुरू से ही कैश पेमेंट पर निर्भर होते हैं. गांव में लोगों को अपनी जरूरत का सामान लेने के लिए शहर जाना पड़ता है जिससे उनका समय बर्बाद होता है. सामान सही दाम पर भी नहीं मिलता. इस मौके का फ़ायदा उठाकर आप गांव में बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. जिससे आपको बेहद मुनाफ़ा होगा.

इस पोस्ट के जरिए हम आपको गांव में बिज़नेस के कुछ ऐसे आईडिया बताएंगे. जैसे कि आप कौन-कौन से बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. कौन से बिजनेस आपके लिए अच्छा होगा. किस बिज़नेस में ज़्यादा फ़ायदा होगा. कौन सा बिज़नेस कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं.

खाद और बीज की दुकान (Fertilizers and Seeds Store)

गांव में हमेशा खाद और बीज की जरूरत पड़ती है, क्योंकि वहां के लोग ज़्यादातर खेती बाड़ी का काम करते हैं. इन में प्रयोग होने वाली खाद और बीज के लिए लोगों को शहर की तरफ़ जाना पड़ता है. अगर आप अपने गांव में खाद और बीज का बिजनेस शुरू कर दें तो आपके पास कस्टमर्स की कमी नहीं होगी. क्योंकि लोग अपना समय बचाने के लिए गांव से ही सभी प्रकार का खाद और बीज खरीदना शुरू कर देंगे. जिससे आप की दुकान अच्छी चलेगी. आप इस बिजनेस को कम इन्वेस्टमेंट में भी शुरू कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफ़ा कमा सकते हैं.

पशु आहार की दुकान (Animal Feed Store)

गांव में प्रत्येक आदमी पशु पालन करता है. गांव में यह आम बात है पर इससे आप एक अच्छा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. गांव में पशु आहार की दुकान शुरू करना एक अच्छा आईडिया होगा. क्योंकि गांव के ज़्यादातर लोग पशु पालते हैं. उनको खिलाने के लिए पशु आहार की जरूरत पड़ती है, लेकिन पशु आहार आसानी से गांव में उपलब्ध नहीं हो पाता है. इस कमी को पूरा करने के लिए आप पशु आहार दुकान खोल सकते हैं. यह बिज़नेस के लिए बहुत अच्छा उपाय है.

कोल्ड स्टोर बिज़नेस (Cold Store Business)

गांव में कोल्ड स्टोर का बिज़नेस शुरू करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है. आमतौर पर गांव में कोल्ड स्टोर की कमी के कारण फल और सब्जियां ख़राब हो जाती हैं क्योंकि इनकी खेती गांव में होती और इनकी मात्र भी ज़्यादा होती है. इनको रखने के लिए कोल्ड स्टोर की जरूरत पड़ती है इसलिए गांव में कोल्ड स्टोर बिज़नेस काफ़ी डिमांड में रहता है. यह बिज़नेस लाभ कमाने वाला है. अगर अपनी बिज़नेस शुरू करते हैं तो आपको इसमें सरकार की ओर से कम दर पर लोन और साथ में सब्सिडी भी मिलती है.

पोल्ट्री फार्म बिज़नेस (Poultry Farm Business)

पोल्ट्री फार्म बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको जमीन की आवश्यकता होगी. आप इस बिज़नेस को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं. एक तो आप मुर्गी के अंडे बेच सकते हैं और दूसरा आप अपने पोल्ट्री फॉर्म के पास चिकन बनाने की दुकान शुरू कर सकते हैं. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप को बैंक से आसानी से लोन मिल जाता है. इसमें आपको शुरू से ही मुनाफ़ा रहता है लेकिन इसमें शुरू से आपको एक अच्छा निवेश करना पड़ेगा.

दूध की डेरी (Dairy Milk Business)

गांव में पशु पालना एक आम बात है. इसमें  बिज़नेस के अच्छे-अच्छे आईडिया है. आप अपने गांव के लोगों से दूध को कम मूल्य में खरीद कर शहर में अधिक मात्रा में बैठ सकते हैं. किसी के घर पर, बड़ी-बड़ी दुकानों पर, किसी आयोजन के लिए या किसी की शादी व्याह आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यह बिजनेस कम निवेश में शुरू किया जा सकता है और अच्छा ख़ासा पैसा कमाया जा सकता है.

टेंट हाउस बिज़नेस (Tent House Business)

टेंट हाउस का बिज़नेस शुरू करना मतलब एक अच्छा बिज़नेस को सेट अप करना है. गांव में टेंट का बिज़नेस शुरू करना अच्छा आईडिया है. यहां के लोग अपने किसी आयोजन के लिए, किसी की शादी ब्याह के लिए टेंट के लिए शहर की तरफ़ भागते हैं, जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. क्योंकि उसमें समय के साथ-साथ खर्च भी ज़्यादा होता है. अगर आप इस बिज़नेस को गांव में शुरू करते हैं तो अच्छे पैसे कमा सकेंगे. आप अपने गांव में टेंट हाउस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और ज़्यादा से ज़्यादा गांव में अपनी सर्विस देकर बिज़नेस को आगे ले जा सकते हैं.

किराना स्टोर का बिज़नेस (General Store Shop Business)

हमारे देश में हर गली मोहल्ले और गांव से लेकर बड़े शहरों में किराना स्टोर की बड़ी डिमांड है. यह बिज़नेस शुरू करने का प्रोसेस बहुत आसान होता है, इसमें हर कदम जरूरी होता है. अगर कोई व्यक्ति अच्छे ढंग से किराना स्टोर बनाकर बिज़नेस करें तो थोड़े समय में ही ज्यादा लाभ कमा सकता है. यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक छोटे से जगह की जरूरत होगी. वह आपके घर के बाहर का कोई छोटा कमरा हो सकता है या आप किसी से दुकान किराए पर ले सकते हैं.

आटा चक्की (Atta Chakki Business)

आटा चक्की तो गांव का ही बिज़नेस है. इस बिज़नेस ने तो गांव से ही जन्म लिया है. भारत मे ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी यह बिज़नेस किया जाता है क्योंकि यह बिजनेस रोजमर्रा में प्रयोग होने वाली चीज से जुड़ा हुआ है. लोग अपने खाने के लिए अनाज यहां पिसवाते हैं, जिससे अनाज के साथ पैसे भी कमा सकते हैं. इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको मशीनों की जरूरत होती है जो आपको किसी शॉप से आसानी से मिल जाएगी.

मोबाईल रिचार्ज की दुकान (Mobile Recharge Shop)

मोबाइल रिचार्ज शॉप का बिज़नेस आम बन गया है. इससे आप कहीं से भी बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं. अगर आप ऐसा सोचते हैं कि इसका सारा काम ऑनलाइन हो गया है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सारा काम ऑनलाइन केवल शहरों में हुआ है क्योंकि गांव के लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है. इसलिए अभी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें 
WhatsApp Web Kya Hai
Download Aadhaar from Mobile
Lucknow Metro Map

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: