Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeबायोग्राफीविवेक अग्निहोत्री जीवन परिचय | Vivek Agnihotri Biography in Hindi

विवेक अग्निहोत्री जीवन परिचय | Vivek Agnihotri Biography in Hindi

Advertisements

जीवन परिचय विवेक अग्निहोत्री, विवेक अग्निहोत्री जीवनी, विवेक अग्निहोत्री, विवेक अग्निहोत्री परिवार, विवेक अग्निहोत्री कैरियर, विवेक अग्निहोत्री आयु, विवेक अग्निहोत्री प्रेमिका, विवेक अग्निहोत्री पत्नी, विवेक अग्निहोत्री मामले, विवेक अग्निहोत्री पुरस्कार, विवेक अग्निहोत्री बच्चे, विवेक अग्निहोत्री बच्चे, विवेक अग्निहोत्री द कश्मीर फाइल्स, Vivek Agnihotri Biography in Hindi

विवेक अग्निहोत्री एक भारतीय फिल्म निर्देशक, लेखक, पटकथा लेखक, निर्माता और कार्यकर्ता हैं। वह भारतीय केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के सदस्य हैं और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद में भारतीय सिनेमा के संस्कृति प्रतिनिधि हैं। वर्तमान में उन्हें 2022 की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक के रूप में जाना जाता है। उनका पूरा नाम विवेक रंजन अग्निहोत्री है। विवेक को फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के लिए सराहना मिल रही है उनका जन्म 21 दिसंबर 1973 को ग्वालियर, भारत में हुआ था। विवेक एक भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और कार्यकर्ता हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत से की। उसके बाद उन्होंने स्कूल ऑफ साइंस भोपाल यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रेजुएशन और प्लानिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली में एडवरटाइजिंग कोर्स किया। विवेक ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ऑर्गनाइजेशन एंड मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स किया।

विवेक अग्निहोत्री जीवन परिचय (Vivek Agnihotri Biography in Hindi)

पूरा नाम- विवेक रंजन अग्निहोत्री
उपनाम- विवेक
व्यवसाय- लेखक, निर्माता, फिल्म निर्देशक, लेखक
जन्मदिन- 21 दिसंबर 1973
जन्म स्थान- ग्वालियर, भारत
आयु (2021)- 48 वर्ष

Advertisements

राशि चक्र- धनु
धर्म- हिन्दू 
जाति- ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता- भारतीय
गृहनगर- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पता- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शौक-  संगीत सुनना, लिखना, पढ़ना

विवेक अग्निहोत्री शारीरिक आँकड़े

लंबाई- 5’7″
वजन- 77 किलो
आंखों का रंग- काला
बालों का रंग- काला

विवेक अग्निहोत्री प्रारंभिक जीवन (Vivek Agnihotri Early days)

उनका जन्म 21 दिसंबर 1973 को ग्वालियर, भारत में हुआ था। विवेक एक भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और कार्यकर्ता हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भोपाल, मध्य प्रदेश, भारत से की। उसके बाद उन्होंने स्कूल ऑफ साइंस भोपाल यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रेजुएशन और प्लानिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली में एडवरटाइजिंग कोर्स किया।
विवेक ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ऑर्गनाइजेशन एंड मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स किया। एक बार बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने वर्ष 2018 में फिल्मांकन के दौरान अग्निहोत्री पर अनुचित व्यवहार का आरोप लगाया। उन्होंने कथित तौर पर एक क्लोज-अप शॉट के दौरान अपने पुरुष सह-कलाकार इरफान खान को अभिव्यक्ति संकेत देने के लिए उन्हें स्ट्रिप और डांस करने के लिए कहा और इरफान के बाद ही पीछे हट गए। सुनील शेट्टी ने उन्हें फटकार लगाई। विवेक अग्निहोत्री ने आरोप को झूठा और तुच्छ बताते हुए इनकार किया और तनुश्री दत्ता के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया। फिल्म के सहायक निर्देशक सत्यजीत गजमेर ने भी तनुश्री के इस आरोप का खंडन किया।

विवेक अग्निहोत्री शिक्षा (Vivek Agnihotri Education)

स्कूल- पता नहीं
कॉलेज / यूनिवर्सिटी- स्कूल ऑफ सोशल साइंस, भोपाल यूनिवर्सिटी, भारत, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
शैक्षिक योग्यता- विज्ञान में स्नातक और योजना (अर्थशास्त्र) में स्नातकोत्तर (अर्थशास्त्र) स्कूल ऑफ सोशल साइंस, भोपाल विश्वविद्यालय से, भारतीय जनसंचार संस्थान, दिल्ली में विज्ञापन, हार्वर्ड विश्वविद्यालय में संगठन और प्रबंधन पाठ्यक्रम

विवेक अग्निहोत्री परिवार (Vivek Agnihotri Family)

पिता- डॉ प्रभु दयाल अग्निहोत्री
माता- शारदा अग्निहोत्री
बहन- का पता नहीं
भाई- ज्ञात नहीं
पत्नी- पल्लवी जोशी
बच्चे- मान अग्निहोत्री, मालिका अग्निहोत्री

विवेक अग्निहोत्री करियर

विवेक अग्निहोत्री ने अपने करियर की शुरुआत विज्ञापन एजेंसियों के साथ की और कई श्रृंखलाओं का निर्माण और निर्देशन किया। उन्होंने बॉलीवुड में क्राइम थ्रिलर चॉकलेट से अपनी पहचान बनाई जो 2005 में रिलीज़ हुई थी और उन्होंने कई फ़िल्मों का निर्देशन किया है। उन्होंने विज्ञापन एजेंसियों ओगिल्वी और मैककैन के साथ अपना करियर शुरू किया और जिलेट और कोका-कोला के अभियानों के लिए रचनात्मक निदेशक के रूप में कार्य किया। विवेक 1994 में कई टेलीविजन धारावाहिकों के निर्देशन और निर्माण से जुड़े। उनके काम को दर्शकों से सकारात्मक रूप से सराहना मिली। उन्होंने दावा किया कि उन्हें साल 2018 में अपनी शॉर्ट फिल्म मोहम्मद और उर्वशी में मोहम्मद नाम का इस्तेमाल करने के लिए धमकियां मिली थीं।

उनकी फिल्म धन धना धन लक्ष्य यूनाइटेड किंगडम में एक अखिल एशियाई फुटबॉल टीम के बारे में है, जो मैदानी भेदभाव और स्थानीय नगरपालिका से लड़ते हुए जीत हासिल करती है जो टीम के मैदान को बेचना चाहती है। फिल्म को आलोचकों से खराब स्वागत मिला और इसने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर औसत कारोबार किया। इसके बाद उनकी फिल्म हेट स्टोरी को भारतीय बॉक्स ऑफिस पर मिश्रित आलोचनात्मक स्वागत और मामूली रूप से मिला। ट्रैफिक जाम में बुद्ध ने अपनी पत्नी पल्लवी को दिखाया और वर्ष 2014 में मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का प्रीमियर किया। फिल्म को समीक्षकों द्वारा प्रतिकूल रूप से प्राप्त किया गया और बॉक्स ऑफिस पर गंभीर रूप से कम प्रदर्शन किया गया। विवेक ने मार्च 2022 में कश्मीर हिंदुओं के पलायन पर द कश्मीर फाइल्स को रिलीज़ किया। फिल्म को आलोचकों और दर्शकों से सराहना मिल रही है।

विवेक अग्निहोत्री जीवन परिचय

विवेक अग्निहोत्री अफेयर 

गर्लफ्रेंड- पल्लवी जोशी

विवेक अग्निहोत्री पत्नी

पत्नी/पति/पत्नी- पल्लवी जोशी (अभिनेत्री, फिल्म निर्माता)
शादी की तारीख- 28 जून 1997

विवेक अग्निहोत्री बच्चे

पुत्र- मान अग्निहोत्री
बेटी- मालिका अग्निहोत्री

विवेक अग्निहोत्री नेट वर्थ

नेट वर्थ- $20 मिलियन
भारतीय रुपये में नेट वर्थ- ज्ञात नहीं

विवेक अग्निहोत्री पुरस्कार

2014- जकार्ता इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम के लिए सर्वश्रेष्ठ लेखक और निर्देशक
2019- फिल्म द ताशकंद फाइल्स के लिए 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ पटकथा

विवेक अग्निहोत्री विवाद

बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने वर्ष 2018 में फिल्मांकन के दौरान विवेक अग्निहोत्री पर अनुचित व्यवहार का आरोप लगाया। उन्होंने कथित तौर पर एक क्लोज-अप शॉट के दौरान अपने पुरुष सह-कलाकार इरफान खान को अभिव्यक्ति संकेत देने के लिए उन्हें स्ट्रिप और डांस करने के लिए कहा और इरफान और सुनील शेट्टी के बाद ही पीछे हट गए। उसे फटकार लगाई। विवेक अग्निहोत्री ने आरोप को झूठा और तुच्छ बताते हुए इनकार किया और तनुश्री दत्ता के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया। फिल्म के सहायक निर्देशक सत्यजीत गजमेर ने भी तनुश्री के इस आरोप का खंडन किया।


Vlodymyr Zelensky Biography
Vladimir Putin Biography
Anastasiia Lenna Biography
Gal Gadot Biography
Cricket Pitch Measurements
Pooja Vastrakar Biography in Hindi

RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: