Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeबायोग्राफीव्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय | Vladimir Putin Biography in Hindi

व्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय | Vladimir Putin Biography in Hindi

Advertisements

व्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय, व्लादिमीर पुतिन की जीवनी, व्लादिमीर पुतिन परिवार, व्लादिमीर पुतिन करियर, आयु, पत्नी, बच्चे, प्रेमिका, नेट वर्थ, प्रधान मंत्री के रूप में व्लादिमीर पुतिन, राष्ट्रपति के रूप में व्लादिमीर पुतिन, व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन हमला

एक रूसी राजनीतिज्ञ हैं व्लादिमीर व्लादिमीरोविच पुतिन (जन्म 7 अक्टूबर 1952) । वह 7 मई 2012 से रूस के राष्ट्रपति हैं और 2018 के राष्ट्रपति चुनाव में 76% वोट हासिल करने के बाद अगले कार्यकाल के लिए भी चुने गए हैं। इससे पहले, वह 2000 से 2008 तक रूस के राष्ट्रपति और 1999 से 2000 और 2008 से 2012 तक रूस के प्रधान मंत्री थे। अपने प्रधानमंत्रित्व काल के दौरान, वह रूस की संयुक्त रूस पार्टी के अध्यक्ष भी थे।

व्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय (Vladimir Putin Biography in Hindi)

पूरा नाम व्लादिमीर व्लादिमीरोविच पुतिन
उपनाम वीवीपी, वोलोडोया, ग्रे
व्यवसाय राजनीतिज्ञ, रूस के राष्ट्रपति
पार्टी यूनाइटेड पार्टी
जन्मदिन 7 अक्टूबर 1952
जन्म स्थान लेनिनग्राद, रूसी एसएफएसआर, सोवियत संघ
आयु(2021) 69 वर्ष
राशि तुला
धर्म रूसी रूढ़िवादी
जाति ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता रूसी
गृहनगर सेंट पीटर्सबर्ग, रूस
पता पीटर्सबर्ग, रूस
शौक जूडो, स्कीइंग, आइस हॉकी, घुड़सवारी, मछली पकड़ना, तैरना, शिकार करना

व्लादिमीर पुतिन शारीरिक आँकड़े (Vladimir Putin Physical statistics)

लम्बाई 5’6″
वजन 71 किलो
आंखों का रंग नीला
बालों का रंग ग्रे

व्लादिमीर पुतिन प्रारंभिक जीवन (Vladimir Putin Early Life)

पुतिन का जन्म 7 अक्टूबर 1952 को सोवियत संघ के रूसी गणराज्य के लेनिनग्राद (वर्तमान सेंट पीटर्सबर्ग, रूस) में हुआ था। उनके पिता का नाम व्लादिमीर स्पिरिडोनोविच पुतिन और माता का नाम मारिया इवानोव्ना शेलोमोवा था। पुतिन की मां एक फैक्ट्री वर्कर थीं और पिता सोवियत नेवी में काम करते थे। उनके पिता ने 1930 के दशक में पनडुब्बी बेड़े में सेवा की और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान दुश्मन के घात दल में शामिल हो गए। युद्ध के बाद उन्होंने एक कारखाने में फोरमैन के रूप में काम किया। व्लादिमीर अपने पिता का तीसरा पुत्र था। उनके दो बड़े भाइयों की शैशवावस्था में ही मृत्यु हो गई थी। 1975 में पुतिन ने लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक किया।

व्लादिमीर पुतिन शिक्षा (Vladimir Putin Education)
1975 में पुतिन ने लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी से स्नातक किया। अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, पुतिन ने केजीबी में काम करना शुरू कर दिया। यहां उन्होंने 1991 तक काम करना जारी रखा। केजीबी में कुछ ही समय में उन्हें लेनिनग्राद में विदेशियों और कांसुलर अधिकारियों की निगरानी का काम मिला।

स्कूल पीटर्सबर्ग हाई स्कूल रूस
कॉलेज/विश्वविद्यालय पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी, रूस
शैक्षिक योग्यता कानून में डिग्री

व्लादिमीर पुतिन परिवार (Vladimir Putin Family)

व्लादिमीर पुतिन का जन्म 7 अक्टूबर 1952 को सोवियत संघ के रूसी गणराज्य के लेनिनग्राद (वर्तमान सेंट पीटर्सबर्ग, रूस) में हुआ था (व्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय)। पुतिन के पिता का नाम व्लादिमीर स्पिरिडोनोविच पुतिन और माता का नाम मारिया इवानोव्ना शेलोमोवा था। पुतिन की मां एक फैक्ट्री वर्कर थीं और पिता सोवियत नेवी में काम करते थे। उनके पिता ने 1930 के दशक में पनडुब्बी बेड़े में सेवा की और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान दुश्मन के घात दल में शामिल हो गए। युद्ध के बाद उन्होंने एक कारखाने में फोरमैन के रूप में काम किया। व्लादिमीर अपने पिता का तीसरा पुत्र था। उनके दो बड़े भाइयों की शैशवावस्था में ही मृत्यु हो गई थी।

पिता व्लादिमीर स्पिरिडोनोविच पुतिन
मां मारिया इवानोव्ना पुतिन
बहन ज्ञात नहीं
भाई अल्बर्ट पुतिन, विक्टर पुतिन
पत्नी ल्यूडमिला ओचेरत्नया (तलाकशुदा)
बेटी मारिया पुतिन (बड़ी), येकातेरिना पुतिन

व्लादिमीर पुतिन करियर ((Vladimir Putin Career)

पुतिन ने सोवियत खुफिया एजेंसी केजीबी में एक अधिकारी के रूप में 16 साल तक सेवा की, (व्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय) जहां उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत किया गया था। 1991 में सेवानिवृत्त होने के बाद, उन्होंने अपने पैतृक शहर सेंट पीटर्सबर्ग से राजनीति में कदम रखा। वह 1996 में मास्को में राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन के प्रशासन में शामिल हुए, और येल्तसिन के अप्रत्याशित इस्तीफे के बाद 31 दिसंबर 1999 को रूस के कार्यवाहक राष्ट्रपति बने। इसके बाद, पुतिन ने 2000 का राष्ट्रपति चुनाव जीता और फिर 2004 में। रूसी संविधान द्वारा निर्धारित अवधि सीमा के कारण वह 2008 में लगातार तीसरे राष्ट्रपति चुनाव के लिए अयोग्य थे।

2008 में दिमित्री मेदवेदेव ने राष्ट्रपति चुनाव जीता और पुतिन को प्रधान मंत्री नियुक्त किया। सितंबर 2011 में, कानून में बदलाव के परिणामस्वरूप राष्ट्रपति के कार्यकाल में चार साल से छह साल की वृद्धि हुई, और पुतिन ने घोषणा की कि वह 2012 में राष्ट्रपति पद के लिए तीसरे कार्यकाल की तलाश करेंगे, जिससे कई रूसी हो जाएंगे। शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। उन्होंने मार्च 2012 में यह चुनाव जीता और वर्तमान में 6 साल के कार्यकाल की सेवा कर रहे हैं। 2018 के राष्ट्रपति चुनाव में 76% वोट हासिल करने के बाद उन्हें अगले कार्यकाल के लिए भी चुना गया है।

व्लादिमीर पुतिन लाइफ (Vladimir Putin Life)

पुतिन के सत्ता में आने के बाद रूसी अर्थव्यवस्था में जबरदस्त सुधार देखा गया, जिसका मुख्य रूप से तेल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी का योगदान था। 2008 में राष्ट्रपति पद छोड़ते समय उन्होंने कहा था कि मैं क्रा मालिन छोड़ रहा हूं, रूस नहीं। और उन्होंने अपना वादा निभाया, हालांकि उस समय किसी को भी उनसे प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद नहीं थी। अब सवाल यह उठता है कि क्या वह उस आधुनिक युग के राजनेता हैं, जिसमें 17वीं सदी के ज़ार की सोच समाई हुई है? क्या वे पूंजीपतियों की आड़ में स्टालिनवादी हैं?

दो शताब्दियों में यह पहली बार नहीं है जब रूस ने अपनी अर्थव्यवस्था से दुनिया को आश्चर्यचकित किया है, डाई वेल्ट के मुख्य संवाददाता माइकल स्टूमर ने अपनी पुस्तक की अगुवाई में लिखा है। मेदवेदेव को सत्ता हस्तांतरित करके पुतिन ने अपने लिए विकल्प खोल दिए थे। इस बीच, 2008 में, राष्ट्रपति का कार्यकाल चार साल से बढ़ाकर छह साल कर दिया गया था। पुतिन यकीनन काफी लोकप्रिय हैं। केजीबी के पूर्व अधिकारी होने के नाते उनकी छवि एक गंभीर व्यक्ति की भी है।

इसमें कोई शक नहीं कि वह जो भी फैसला लेते हैं, वही होता है। पुतिन एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें रूसी जनता का जबरदस्त समर्थन प्राप्त है। इसके अलावा रूस के साथ भारत के संबंध पहले भी बेहतर थे और आज भी हैं। हाल के वर्षों में रूस एक बार फिर भारत जैसे अपने पुराने दोस्तों की ओर आकर्षित हुआ है। रूस की अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार हुआ है।

रूस के राष्ट्रपति के रूप में व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin as President of Russia)

2018 में, उन्होंने 76% से अधिक मतों के साथ राष्ट्रपति चुनाव जीता। 7 मई 2018 को, उनका चौथा कार्यकाल शुरू हुआ और 2024 तक चलेगा। साथ ही, उसी दिन, उन्होंने दिमित्री मेदवेदेव को एक नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने 15 मई 2018 को क्रीमियन पुल के राजमार्ग खंड के साथ आंदोलन के उद्घाटन में भाग लिया। उन्होंने 18 मई 2018 को नई सरकार की संरचना पर डिक्री पर हस्ताक्षर किए। पुतिन ने आगे घोषणा की कि वह 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए नहीं दौड़ेंगे। 25 मई 2018। उन्होंने 14 जून 2018 को 21 वां फीफा विश्व कप खोला और यह पहली बार रूस में हुआ।

दिमित्री मेदवेदेव और उनकी पूरी सरकार ने 15 जनवरी 2020 को व्लादिमीर पुतिन के संघीय विधानसभा में संबोधन के बाद इस्तीफा दे दिया। पुतिन ने प्रमुख संवैधानिक संशोधनों का भी सुझाव दिया जो राष्ट्रपति पद के बाद उनकी राजनीतिक शक्ति का विस्तार कर सकते थे। राष्ट्रपति द्वारा यह सुझाव दिया गया था कि मेदवेदेव सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष के नव निर्मित पद को ग्रहण करें।

पुतिन ने उसी दिन प्रधान मंत्री पद के लिए देश की संघीय कर सेवा के प्रमुख मिखाइल मिशुस्तीन को नामित किया। अगले दिन, उन्हें राज्य ड्यूमा द्वारा पद पर नियुक्त किया गया और व्लादिमीर पुतिन के फरमान द्वारा प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया। यह पहली बार था जब किसी प्रधान मंत्री को बिना किसी वोट के पुष्टि की गई थी। मिशुस्तिन ने 21 जनवरी 2020 को व्लादिमीर पुतिन को अपने मंत्रिमंडल का एक मसौदा ढांचा प्रस्तुत किया। राष्ट्रपति ने कैबिनेट की संरचना पर एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए और उसी दिन प्रस्तावित मंत्रियों को नियुक्त किया।

व्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय (Vladimir Putin Biography in Hindi)

रूस और यूक्रेन संघर्ष (Russia and Ukraine Conflict)

कीव में मुख्य बॉरिस्पिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित, यूक्रेन भर के शहरों के पास हवाई अड्डों और सैन्य मुख्यालयों को सबसे पहले मारा गया। फिर टैंक और सैनिक उत्तर-पूर्व में यूक्रेन में, खार्किव के पास, 1.4 मिलियन लोगों के एक शहर में लुढ़क गए; पूर्व में लुहान्स्क के पास, उत्तर में बेलारूस से और दक्षिण में क्रीमिया से। पैराट्रूप्स ने कीव के बाहर एक प्रमुख एयरबेस को जब्त कर लिया और रूसी सैनिक यूक्रेन के बड़े बंदरगाह शहरों ओडेसा और मारियुपोल में भी उतरे। आक्रमण शुरू होने से कुछ क्षण पहले, राष्ट्रपति पुतिन ने टीवी पर घोषणा की कि रूस “सुरक्षित, विकसित और अस्तित्व” महसूस नहीं कर सकता क्योंकि उन्होंने आधुनिक यूक्रेन से लगातार खतरा कहा था।

रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War)

उनके कई तर्क झूठे या तर्कहीन थे। (व्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय) उन्होंने दावा किया कि उनका लक्ष्य बदमाशी और नरसंहार के शिकार लोगों की रक्षा करना था और यूक्रेन के “विसैन्यीकरण और डी-नाज़िफिकेशन” का लक्ष्य था। यूक्रेन में कोई नरसंहार नहीं हुआ है – यह एक जीवंत लोकतंत्र है जिसका नेतृत्व एक राष्ट्रपति करता है जो यहूदी है। “मैं नाज़ी कैसे हो सकता हूँ?” वलोडिमर ज़ेलेंस्की ने कहा, जिन्होंने रूस के हमले की तुलना दूसरे विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी के आक्रमण से की।

राष्ट्रपति पुतिन ने अक्सर यूक्रेन पर चरमपंथियों द्वारा कब्जा करने का आरोप लगाया है, जब से रूस समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को उनके शासन के खिलाफ महीनों के विरोध के बाद 2014 में हटा दिया गया था। रूस ने तब क्रीमिया के दक्षिणी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया और पूर्व में विद्रोह शुरू कर दिया, अलगाववादियों का समर्थन किया, जिन्होंने 14,000 लोगों के जीवन का दावा करने वाले युद्ध में यूक्रेनी सेना से लड़ाई लड़ी है।

2021 के अंत में उन्होंने यूक्रेन की सीमाओं के पास बड़ी संख्या में रूसी सैनिकों को तैनात करना शुरू किया। फिर इस हफ्ते उन्होंने पूर्व के लिए 2015 के शांति समझौते को रद्द कर दिया और विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों को स्वतंत्र के रूप में मान्यता दी। रूस ने लंबे समय से यूक्रेन के यूरोपीय संघ और पश्चिम के रक्षात्मक सैन्य गठबंधन नाटो की ओर बढ़ने का विरोध किया है। रूस के आक्रमण की घोषणा करते हुए, उन्होंने नाटो पर “एक राष्ट्र के रूप में हमारे ऐतिहासिक भविष्य” को खतरे में डालने का आरोप लगाया।

व्लादिमीर पुतिन द्वारा जानी जाने वाली भाषा (Languages Known by Vladimir Putin)

पुतिन रूसी के अलावा जर्मन भी जानते हैं। ऐसा माना जाता है कि राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होंने अंग्रेजी सीखी। वह अभी भी औपचारिक बातचीत के लिए दुभाषियों की मदद लेता है। बकिंघम पैलेस में राजकीय रात्रिभोज के दौरान महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मां की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए पुतिन ने पहली बार 2003 में पहली बार सार्वजनिक रूप से अंग्रेजी में बात की थी।

व्लादिमीर पुतिन अफेयर/प्रेमिका (Affairs of Vladimir Putin)

प्रेमिका अलीना कबायवा, रूसी जिमनास्ट (2008)
प्रेमिका प्रेमिका वेंडी मर्डोक, फिल्म अभिनेत्री (2016)

 

व्लादिमीर पुतिन पत्नी (Wife Vladimir Putin)

पत्नी ल्यूडमिला ओचेरेत्नाया (तलाकशुदा- 2013)

 

व्लादिमीर पुतिन बच्चे (Vladimir Putin Kids)

बेटियां  मारिया पुतिन (बड़ी), येकातेरिना पुतिन (छोटी)

 

व्लादिमीर पुतिन नेट वर्थ (Vladimir Putin Net Woth)

नेट वर्थ $70 बिलियन
वेतन $187 हजार प्रति वर्ष

ये भी पढ़ें-
गरीबों के लिए सरकार की योजना
मोबाइल से आधार कार्ड कैसे निकालें
मोबाइल से डिलीट की गयी कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें
Indian Army Job
Importance of Republic Day
WhatsApp वेब क्या है
इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का तरीका
पेटीएम केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें
KL Rahul Biography

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: