Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeबायोग्राफीवलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय | Volodymyr Zelensky Biography in Hindi

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय | Volodymyr Zelensky Biography in Hindi

Advertisements

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवनी, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की जीवनी, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की परिवार, करियर, उम्र, पत्नी, बच्चे, प्रेमिका, नेट वर्थ, प्रधान मंत्री के रूप में, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की यूक्रेन

25 जनवरी 1978 को जन्मे एक यूक्रेनी राजनीतिज्ञ हैं वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, अभिनेता और हास्य अभिनेता हैं। वह 2019 से यूक्रेन के राष्ट्रपति हैं। हालांकि वह एक राजनीतिक नौसिखिया थे, ज़ेलेंस्की के भ्रष्टाचार विरोधी मंच ने उन्हें व्यापक समर्थन दिया, और उनके महत्वपूर्ण ऑनलाइन अनुसरण को एक ठोस चुनावी आधार में अनुवादित किया गया। उन्होंने 2019 के राष्ट्रपति चुनाव के दूसरे दौर में मौजूदा पेट्रो पोरोशेंको पर भारी जीत हासिल की।

Table of Contents

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय (Volodymyr Zelensky Biography in Hindi)

पूरा नाम वलोडिमिर ऑलेक्ज़ेंडरोविच ज़ेलेंस्की
उपनाम वलोडिमिर
व्यवसाय अभिनेता, हास्य अभिनेता, टेलीविजन लेखक, पटकथा लेखक, टेलीविजन निर्माता, फिल्म निर्माता, राजनीतिज्ञ, यूक्रेन के राष्ट्रपति
पार्टी नेमसेक राजनीतिक दल
जन्मदिन 25 जनवरी 1978
जन्म स्थान क्रिवी रिह, यूक्रेन
आयु (2021) 43 वर्ष
राशि कुंभ
धर्म यहूदी
जाति ज्ञात नहीं
राष्ट्रीयता यूक्रेनी
गृहनगर क्रिवी रिह, यूक्रेन
पता क्रिवी रिह, यूक्रेन
शौक अभिनय, लेखन, उपन्यास पढ़ना

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की शारीरिक आँकड़े (Volodymyr Zelensky Physical Appearance)

ऊंचाई ज्ञात नहीं
वजन ज्ञात नहीं
आंखों का रंग ज्ञात नहीं
बालों का रंग काला

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की प्रारंभिक जीवन (Volodymyr Zelensky Early Life)

उनका जन्म 25 जनवरी 1978 को यूक्रेन के क्रिवी रिह में यहूदी परिवार में हुआ था। ज़ेलेंस्की ने कानून की डिग्री प्राप्त की और एक प्रोडक्शन कंपनी, क्वार्टल 95 बनाई, जो फिल्मों, कार्टून और टीवी कॉमेडी शो का निर्माण करती है।(वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय) क्वार्टल 95 ने सर्वेंट ऑफ द पीपल नामक एक टेलीविजन श्रृंखला बनाई, जिसमें ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के राष्ट्रपति की भूमिका निभाई। श्रृंखला 2015 से 2019 तक प्रसारित हुई। मार्च 2018 में टेलीविजन शो के समान नाम वाली एक राजनीतिक पार्टी को क्वार्टल 95 के कर्मचारियों द्वारा बनाया गया था। ज़ेलेंस्की ने 31 दिसंबर 2018 की शाम को 2019 यूक्रेनी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। ज़ेलेंस्की दूसरे दौर में 73.22% वोट के साथ चुनाव जीता, मौजूदा पेट्रो पोरोशेंको को हराया।

Advertisements

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की शिक्षा (Volodymyr Zelensky Education)

स्कूल हाई स्कूल, क्रिवी, यूक्रेन
कॉलेज/विश्वविद्यालय कीव राष्ट्रीय आर्थिक विश्वविद्यालय
शैक्षिक योग्यता कानून में डिग्री

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की परिवार (Volodymyr Zelensky Family)

उनका जन्म 25 जनवरी 1978 को यूक्रेन के क्रिवी रिह में यहूदी परिवार में हुआ था। (वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय) उनके पिता, ऑलेक्ज़ेंडर ज़ेलेंस्की, एक प्रोफेसर हैं, जो क्रिवी रिह इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स में साइबरनेटिक्स और कंप्यूटिंग हार्डवेयर के एक अकादमिक विभाग के प्रमुख हैं। उनकी मां, रिम्मा ज़ेलेंस्का, एक इंजीनियर के रूप में काम करती थीं। उन्होंने अपना प्राथमिक विद्यालय पूरा किया, वह चार साल तक मंगोलिया में एर्डेनेट शहर में रहे जहां उनके पिता काम करते थे। ज़ेलेंस्की ने क्रिवी रिह इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक्स से कानून की डिग्री हासिल की, जो तब कीव नेशनल इकोनॉमिक यूनिवर्सिटी का एक विभाग था। वह धाराप्रवाह यूक्रेनी, रूसी और अंग्रेजी बोलता है।

फादर ऑलेक्ज़ेंडर ज़ेलेंस्की (प्रोफेसर)
माँ रिम्मा ज़ेलेंस्का (इंजीनियर)
बहन ज्ञात नहीं
भाई ज्ञात नहीं
पत्नी ओलेना ज़ेलेंस्का
बेटी अलेक्जेंड्रा ज़ेलेंस्काया
बेटा किरिल ज़ेलेंस्की

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की करियर (Volodymyr Zelensky Career)

मनोरंजन करियर (Entertainment Career)

17 साल की उम्र में, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की देशी केवीएन टीम में शामिल हो गए और जल्द ही उन्हें एकजुट यूक्रेनी टीम “ज़ापोरिज़िया-क्रिवी रिह-ट्रांजिट” में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया, जिसने केवीएन के मेजर लीग के भीतर प्रदर्शन किया और अंततः 1997 में जीता। उसी वर्ष, उन्होंने बनाया और Kvartal 95 टीम का नेतृत्व किया जिसने बाद में कॉमेडी संगठन Kvartal नब्बे-पांच में फिर से काम किया। 1998 से 2003 तक, Kvartal 95 ने मेजर लीग और KVN की सर्वोच्च खुली यूक्रेनी लीग में प्रदर्शन किया, टीम के सदस्यों ने मास्को में बहुत समय बिताया और लगातार सोवियत-सोवियत देशों का दौरा किया। 2003 में, क्वार्टल 95 ने यूक्रेनी टेलीविजन स्टेशन 1+1 के लिए टीवी शो का निर्माण शुरू किया, और 2005 में टीम साथी यूक्रेनी टीवी चैनल इंटर में चली गई।

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की करियर

ज़ेलेंस्की बोर्ड के सदस्य थे और इसलिए 2010 से 2012 तक टेलीविज़न स्टेशन के सामान्य निर्माता ने रिपोज किया। अगस्त 2014 में, ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन के संस्कृति मंत्रालय के यूक्रेन से रूसी कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने के इरादे के खिलाफ बात की। 2015 से, यूक्रेन ने रूसी कलाकारों और संस्कृति के अन्य रूसी कार्यों के यूक्रेन में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। 2018 में, राज्य में रोमांटिक कॉमेडी लव इन द लार्ज टाउन टू प्राइमा ज़ेलेंस्की अवैध थी। यूक्रेनी मीडिया द्वारा रिपोर्ट किए जाने के बाद कि डोनबास ज़ेलेंस्की के क्वार्टल 95 में युद्ध के दौरान यूक्रेनी सेना को 1 मिलियन रिव्निया दान किए गए थे, रूसी राजनेताओं और कलाकारों ने रूस में उनके कार्यों पर प्रतिबंध लगाने के लिए याचिका दायर की थी।

एक बार फिर, ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन से रूसी कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए यूक्रेनी संस्कृति मंत्रालय के इरादे के खिलाफ बात की। 2015 में, ज़ेलेंस्की लोकप्रिय टेलीविज़न श्रृंखला सर्वेंट ऑफ़ द पीपल के स्टार बन गए, जहाँ उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति की भूमिका निभाई। श्रृंखला में, ज़ेलेंस्की का चरित्र एक तीस-हाई-स्कूल इतिहास शिक्षक है, जो एक वायरल वीडियो के बाद राष्ट्रपति चुनाव जीतता है, जिसमें उसे यूक्रेन में सरकारी भ्रष्टाचार के खिलाफ शेख़ी दिखाते हुए दिखाया गया है।

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय (Volodymyr Zelensky Biography in Hindi)

राजनीतिक कैरियर (Political Career)

उनका राजनीतिक करियर बहुत दिलचस्प है। जन सेवक संगठन मार्च 2018 में टीवी प्रोडक्शन कंपनी क्वार्टल 95 के लोगों द्वारा बनाया गया था, जिसने इसी नाम की टीवी सीरीज़ भी बनाई थी। डेर स्पीगल आयरन के साथ मार्च 2019 के एक साक्षात्कार में, ज़ेलेंस्की ने स्पष्ट रूप से राजनेताओं में विश्वास को पुनर्जीवित करने के लिए राजनीति में प्रवेश किया, जो वह चाहते थे कि “कुशल, अच्छे लोगों को सत्ता में लाया जाए” और “राजनीतिक संस्थान के मूड और गुणवत्ता को अलग-अलग पसंद करेंगे, जितना कि यथासंभव”।

31 दिसंबर 2018 से, ज़ेलेंस्की ने केवल तीन से चार महीनों में यूक्रेन के मौजूदा राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हटाने के लिए एक सफल, लगभग पूरी तरह से आभासी, राष्ट्रपति अभियान का नेतृत्व किया। ज़ेलेंस्की ने स्पष्ट रूप से 31 मार्च को पहले दौर के चुनाव और 21 अप्रैल 2019 को हुए चुनाव में जीत हासिल की। ​​2019 में यूक्रेनी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करने से छह महीने पहले।

राजनीतिक कैरियर वलोडिमिर ज़ेलेंस्की

महीनों की अस्पष्ट प्रतिक्रियाओं के बाद, क्वार्टल 95 नए साल की शाम टीवी पर शाम के शो के दौरान, उन्होंने चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। ऐसा करते हुए, उन्होंने उस विशेष चैनल पर राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको के नए साल की पूर्व संध्या पर भाषण दिया। ज़ेलेंस्की ने बाद में इस बात से इनकार किया कि राष्ट्रपति को पद से हटाना जानबूझकर किया गया था, और इसके लिए एक तकनीकी गड़बड़ी को जिम्मेदार ठहराया। चुनाव अभियान के दौरान, ज़ेलेंस्की ने क्वार्टल नब्बे-पांच के साथ दौरा जारी रखा। अभियान के दौरान विचार मीडिया के साथ उनका जुड़ाव नाममात्र का था।

उन्होंने सोशल मीडिया चैनलों और यूट्यूब क्लिप में मतदाताओं से बात की। सोलह ग्रेगोरियन कैलेंडर माह 2019 पर, 20 यूक्रेनी समाचार आउटलेट्स ने पत्रकारों से बचना बंद करने के लिए ज़ेलेंस्की को बुलाया। दो दिन बाद, ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह पत्रकारों से छिप नहीं रहा था, लेकिन वह टॉक शो में नहीं जाना चाहता था, जहां “पुरानी सत्ता के लोग” “सिर्फ पीआर कर रहे थे” और उसके पास सभी साक्षात्कारों को पूरा करने का समय नहीं था। अनुरोध।

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की यूक्रेन के राष्ट्रपति के रूप में (Volodymyr Zelensky as President of Ukraine)

20 मई 2019 को ज़ेलेंस्की का उद्घाटन किया गया। यूक्रेन की संसद (वेरखोव्ना राडा) में विभिन्न विदेशी अधिकारियों ने इस समारोह में भाग लिया, जिसमें सैलोम ज़ुराबिचविली (जॉर्जिया), केर्स्टी कलजुलैद (एस्टोनिया), रायमंड्स वोजोनिस (लातविया), दलिया ग्रीबॉस्काइट (लिथुआनिया), जानोस एडर ( हंगरी), Maroš efčovič (यूरोपीय संघ), और रिक पेरी (संयुक्त राज्य अमेरिका)। अपने शपथ ग्रहण भाषण में, उन्होंने तत्कालीन यूक्रेनी संसद को राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले कार्य के रूप में भंग कर दिया, पीपुल्स फ्रंट द्वारा इस कदम को रोकने के लिए पूर्व-खाली प्रयासों के बावजूद, जो उनके उद्घाटन से कुछ दिन पहले सत्तारूढ़ गठबंधन से वापस ले लिया। अपने राष्ट्रपति पद के पहले कृत्यों में से एक के रूप में, ज़ेलेंस्की ने एंड्री बोहदान को यूक्रेन के राष्ट्रपति प्रशासन के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया। इससे पहले, बोहदान यूक्रेनी कुलीन इहोर कोलोमोयस्की के वकील थे।

यूरोमैदान के बाद 2014 में शुरू किए गए यूक्रेन में लस्ट्रेशन के नियमों के तहत, बोहदान 2024 तक किसी भी राज्य के कार्यालय को रखने का हकदार नहीं है (दूसरे अजारोव सरकार के दौरान उनके सरकारी पद के कारण)। हालाँकि, बोहदान का दावा है कि कानून के अनुसार, राष्ट्रपति प्रशासन का नेतृत्व करना सिविल सेवा कार्य नहीं माना जाता है और इसलिए उस पर लालच लागू नहीं होता है। राष्ट्रपति प्रशासन के प्रमुख बनने के बाद बोहदान ने अपने न्यायिक करियर को निलंबित कर दिया। अपनी नियुक्ति के बाद, बोहदान ने दावा किया कि “कुलीन वर्ग पहले से ही खेल के अन्य नागरिकों के समान नियम चाहते हैं”। राष्ट्रपति प्रशासन के अन्य उप प्रमुख नियुक्त किए गए ज़ेलेंस्की ज्यादातर क्वार्टल 95 के प्रमुख व्यक्ति थे।

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की यूक्रेन राष्ट्रपति

क्वार्टल 95 के प्रमुख और ज़ेलेंस्की के बचपन के दोस्त इवान बाकानोव को यूक्रेनी गुप्त सेवा का उप प्रमुख नियुक्त किया गया था। दस ग्रेगोरियन कैलेंडर माह 2019 पर, यूक्रेन के सैन्य खुफिया अनुभाग 5 (एसबीयू) के प्रमुख वासिल ह्रीत्सक ने बाकानोव को सैन्य लेफ्टिनेंट रैंक से सम्मानित किया। 21 मई 2019 को हस्ताक्षरित एक राष्ट्रपति डिक्री के तहत, ज़ेलेंस्की ने उप विदेश मंत्री ओलेना ज़ेर्कल को राष्ट्रपति प्रशासन के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया। हालांकि, कुछ घंटों बाद राष्ट्रपति की साइट से डिक्री का पाठ गायब हो गया। Ukrayinska Pravda के अनुसार, Zerkal रूस से संबंधित यूक्रेन की अंतरराष्ट्रीय अदालतों का एकमात्र अधिकृत प्रतिनिधि होने के लिए सहमत था, लेकिन प्रशासन का उप प्रमुख नहीं होने के लिए। 28 मई को, ज़ेलेंस्की ने मिखाइल साकाशविली की यूक्रेनी नागरिकता बहाल कर दी।

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय (Volodymyr Zelensky Biography in Hindi)

11 जुलाई 2019 को, ज़ेलेंस्की ने मिन्स्क में यूक्रेन, संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम के साथ बातचीत में भाग लेने के लिए रूसी नेता से पूर्व की अपील के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक टेलीफोन पर बातचीत की। नेताओं ने दोनों पक्षों द्वारा रखे गए कैदियों की अदला-बदली पर भी चर्चा की। 21 जुलाई 2019 के संसदीय चुनाव में, ज़ेलेंस्की की राजनीतिक पार्टी, सर्वेंट ऑफ़ द पीपल, ने पार्टी-सूची वोट के 43% के साथ संसद में आधुनिक यूक्रेनी इतिहास में पहला एकल-पार्टी बहुमत हासिल किया। उनकी पार्टी को 424 सीटों में से 254 सीटें मिलीं।

रूस और यूक्रेन संघर्ष ( Russia Ukrane Conflict)

कीव में मुख्य बॉरिस्पिल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित, यूक्रेन भर के शहरों के पास हवाई अड्डों और सैन्य मुख्यालयों को सबसे पहले मारा गया। फिर टैंक और सैनिक उत्तर-पूर्व में यूक्रेन में, खार्किव के पास, 1.4 मिलियन लोगों के एक शहर में लुढ़क गए; पूर्व में लुहान्स्क के पास, उत्तर में बेलारूस से और दक्षिण में क्रीमिया से। पैराट्रूप्स ने कीव के बाहर एक प्रमुख एयरबेस को जब्त कर लिया और रूसी सैनिक यूक्रेन के बड़े बंदरगाह शहरों ओडेसा और मारियुपोल में भी उतरे। आक्रमण शुरू होने से कुछ क्षण पहले, राष्ट्रपति पुतिन ने टीवी पर घोषणा की कि रूस “सुरक्षित, विकसित और अस्तित्व” महसूस नहीं कर सकता क्योंकि उन्होंने आधुनिक यूक्रेन से लगातार खतरा कहा था।

उनके कई तर्क झूठे या तर्कहीन थे। उन्होंने दावा किया कि उनका लक्ष्य बदमाशी और नरसंहार के शिकार लोगों की रक्षा करना था और यूक्रेन के “विसैन्यीकरण और डी-नाज़िफिकेशन” का लक्ष्य था। यूक्रेन में कोई नरसंहार नहीं हुआ है – यह एक जीवंत लोकतंत्र है जिसका नेतृत्व एक राष्ट्रपति करता है जो यहूदी है। “मैं नाज़ी कैसे हो सकता हूँ?” वलोडिमर ज़ेलेंस्की ने कहा, जिन्होंने रूस के हमले की तुलना दूसरे विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी के आक्रमण से की।

रूस और यूक्रेन संघर्ष

राष्ट्रपति पुतिन ने अक्सर यूक्रेन पर चरमपंथियों द्वारा कब्जा करने का आरोप लगाया है, जब से रूस समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को उनके शासन के खिलाफ महीनों के विरोध के बाद 2014 में हटा दिया गया था। रूस ने तब क्रीमिया के दक्षिणी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया और पूर्व में विद्रोह शुरू कर दिया, अलगाववादियों का समर्थन किया, जिन्होंने 14,000 लोगों के जीवन का दावा करने वाले युद्ध में यूक्रेनी सेना से लड़ाई लड़ी है।

2021 के अंत में उन्होंने यूक्रेन की सीमाओं के पास बड़ी संख्या में रूसी सैनिकों को तैनात करना शुरू किया। फिर इस हफ्ते उन्होंने पूर्व के लिए 2015 के शांति समझौते को रद्द कर दिया और विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों को स्वतंत्र के रूप में मान्यता दी। रूस ने लंबे समय से यूक्रेन के यूरोपीय संघ और पश्चिम के रक्षात्मक सैन्य गठबंधन नाटो की ओर बढ़ने का विरोध किया है। रूस के आक्रमण की घोषणा करते हुए, उन्होंने नाटो पर “एक राष्ट्र के रूप में हमारे ऐतिहासिक भविष्य” को खतरे में डालने का आरोप लगाया।

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा जानी जाने वाली भाषा (Languages Known by Volodymyr Zelensky)

वह धाराप्रवाह यूक्रेनी, रूसी और अंग्रेजी बोलते हैं।

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की अफेयर्स (Affairs of Volodymyr Zelensky)

प्रेमिका- ज्ञात नहीं

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की पत्नी (Volodymyr Zelensky Wife)

पत्नी ओलेना ज़ेलेंस्का

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की बच्चे (Volodymyr Zelensky Children)

बेटी अलेक्जेंड्रा ज़ेलेंस्काया
बेटा किरिल ज़ेलेंस्काया

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की नेट वर्थ (Volodymyr Zelensky Net Worth)

नेट वर्थ $705 मिलियन
वेतन ज्ञात नहीं

 


व्लादिमीर पुतिन जीवन परिचय | Vladimir Putin Biography in Hindi
वलोडिमिर ज़ेलेंस्की जीवन परिचय | Volodymyr Zelensky Biography in Hindi
अजित कुमार जीवन परिचय | Ajith Kumar Biography in Hindi
Working capital Loan Meaning
Indian Air Force
Shikhar Dhawan Biography

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: