Advertisements

RBI ने UPI लॉन्च किया, RBI ने फीचर फोन के लिए UPI लॉन्च किया, RBI ने नॉन-स्मार्टफोन के लिए UPI लॉन्च किया, RBI ने फीचर फोन के लिए UPI123Pay लॉन्च किया, UPI123Pay क्या है, फीचर फोन का उपयोग करके भुगतान कैसे करें, UPI123Pay ऐप डाउनलोड, UPI123Pay फ़ीचर्स और लाभ

भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 मार्च 2022 को फीचर फोन के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई लॉन्च किया, जिससे ऐसे फोन के लगभग 400 मिलियन उपयोगकर्ता भारत के घरेलू भुगतान नेटवर्क के दायरे में आ गए. फीचर फोन बुनियादी फोन हैं जो आम तौर पर वॉयस कॉलिंग और टेक्स्ट मैसेजिंग फ़ंक्शन प्रदान करते हैं. भारत में लगभग 118 करोड़ का मोबाइल फोन उपभोक्ता आधार है, जिसमें से लगभग 74 करोड़ के पास स्मार्टफोन है जो दर्शाता है कि देश में फीचर फोन उपयोगकर्ताओं की एक बड़ी संख्या है.

UPI123Pay क्या है (What is UPI123Pay in Hindi)

फीचर फोन या गैर-स्मार्टफोन उपयोगकर्ता अब चार प्रौद्योगिकी विकल्पों के आधार पर कई लेनदेन करने में सक्षम होंगे. इनमें आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता, मिस्ड कॉल आधारित दृष्टिकोण और निकटता ध्वनि आधारित भुगतान भी शामिल है जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है. ऐसे उपयोगकर्ता मित्रों और परिवार को उपयोगिता बिलों का भुगतान शुरू कर सकते हैं, अपने वाहनों के फास्ट टैग को रिचार्ज कर सकते हैं, मोबाइल बिलों का भुगतान कर सकते हैं और उपयोगकर्ताओं को खाते की शेष राशि की जांच करने की अनुमति भी दे सकते हैं. इसमें कहा गया है कि ग्राहक बैंक खाता सेट को लिंक करने या यूपीआई बदलने में भी सक्षम होंगे. इसके अलावा 24/7 हेल्पलाइन ‘डिजीसाथी’ वेबसाइट और चैटबॉट के माध्यम से डिजिटल भुगतान पर अपने सभी प्रश्नों के साथ उपयोगकर्ताओं की सहायता करेगी. आरबीआई जल्द ही स्कैन एंड पे फीचर उपलब्ध कराने पर काम कर रहा है.

RBI ने UPI लांच किया 

भारतीय रिजर्व बैंक ने फीचर फोन या नॉन स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक यूपीआई लॉन्च किया है. 8 मार्च 2022 को RBI के डिप्टी गवर्नर ने नॉन स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए UPI123Pay लॉन्च किया. यह यूपीआई फीचर फोन यूजर्स को तुरंत डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा देगा.

UPI123Pay की विशेषताएं

RBI ने घोषणा की कि यह UPI123Pay डिजिटल मनी ट्रांसफर को बढ़ाएगा. नॉन-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए नकद निर्भरता को कम करेगा.

Advertisements

UPI123Pay लॉन्च की तारीख

भारतीय रिजर्व बैंक ने फीचर फोन उपयोगकर्ताओं या नॉन-स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए 8 मार्च 2022 को UPI123Pay लॉन्च किया.

UPI123Pay का उपयोग करके भुगतान कैसे करें 

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि वह उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने के लिए उन्हें विकल्प का एक मेनू प्रदान करके चार विकल्प प्रदान करेगा और एनपीसीआई के माध्यम से आगे बढ़ने वाली सुविधाओं को जोड़ देगा. फीचर फोन के उपयोगकर्ता चार तरीकों से भुगतान करने में सक्षम होंगे:

1. पहला तरीका आईवीआर सिस्टम या वॉयस बेस्ट सिस्टम के माध्यम से है. जहां उपयोगकर्ता एनपीसीआई द्वारा प्रदान किए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं और एक सुरक्षित कॉल शुरू कर सकते हैं और लेनदेन कर सकते हैं.

2. दूसरा, ऐप आधारित चैनल के माध्यम से है, जहां एक फीचर फोन के लिए एक ऐप कार्यात्मक रूप से पेश किया जाएगा. स्मार्टफोन पर यूपीआई ऐप पर उपलब्ध सभी लेन-देन स्कैन और भुगतान की सुविधा को छोड़कर ऑफ़र होंगे. आरबीआई जल्द ही स्कैन एंड पे फीचर उपलब्ध कराने पर काम कर रहा है.

3. तीसरा एक आधारित भुगतान है. संपर्क को सक्षम करने, नेटवर्किंग को सक्षम करने और इस प्रकार फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क रहित भुगतान करने के लिए प्रोक्सिमिटी साउंड पर आधारित प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लेनदेन किया जाएगा.

4. चौथा, मिस्ड कॉल बेस्ट सिस्टम, जहां उपयोगकर्ता मिस्ड कॉल भेज सकते हैं और कॉल वापस प्राप्त करेंगे. उपयोगकर्ता UPI पिन डालकर और इस तरह भुगतान करके भुगतान को प्रमाणित कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें-
Aadhar Card Loan
Working Capital Loan Meaning
SBI Mudra Loan
Government Schemes For People