Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलWhatsapp web क्या है | WhatsApp Web Kya Hai

Whatsapp web क्या है | WhatsApp Web Kya Hai

Advertisements

वाट्सऐप वेब क्या है, Whatsapp web kya hai, कब लांच हुआ, उपयोग के लिए ज़रूरी चीज़ें, इस्तेमाल के तरीके, कैसे शुरू करें, डाउनलोड, लौग आउट (WhatsApp Web Kya Hai) (Launch kb hua, Important kyu hai, kaise Use kren, kaise shuru kren, Download kaise kren, LogOut kaise kren)

WhatsApp Web, WhatsApp का ही बनाया हुआ फीचर है. इसके जरिए आप अपने मोबाइल के WhatsApp को अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप किसी दूसरे मोबाइल में एक ही WhatsApp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वह भी आप WhatsApp के जरिए कर सकते हैं.

WhatsApp वेब क्या है (WhatsApp Web Kya Hai)

एक ऐसा फीचर है WhatsApp Web जिसकी मदद से आप अपने WhatsApp Account को अपने कंप्यूटर या फिर दूसरे मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं. आप WhatsApp का इस्तेमाल करते होंगे तो आपको पता होगा कि जब आप अपने WhatsApp को दूसरे मोबाइल में लॉगिन करने की कोशिश करते हैं तो आपका दूसरा लॉगइन अकाउंट लॉग आउट हो जाता है. इसलिए आप अपने WhatsApp Account का इस्तेमाल एक ही मोबाइल में कर पाते थे, लेकिन अब WhatsApp ने एक नया फीचर निकाला है जिसे WhatsApp Web के नाम से जाना जाता है.  इस फीचर के जरिए आप अपने WhatsApp को दूसरे Device में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisements

कुछ समय पहले सभी लोग यह जानना चाहते थे कि अपने वाट्सऐप अकाउंट को दूसरे डिवाइस या अपने लैपटॉप, कंप्यूटर में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, पर तब वाट्सऐप का ऐसा कोई फीचर नहीं था. लेकिन अब वाट्सऐप ने एक ऐसा फीचर डिवेलप किया है जिसका नाम whatsapp-web है इस फीचर के जरिए हम अपने वाट्सऐप अकाउंट को किसी भी दूसरे डिवाइस में कनेक्ट करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

Whatsapp वेब कब लांच हुआ (WhatsApp Web Launch kab hua)

WhatsApp Web एक WhatsApp Messenger का Desktop Version है जिसको 21 जनवरी 2015 में कंपनी ने लांच किया था. शुरुआत में यह फीचर केवल Android, Blackberry और Window Phone Users के लिए लांच किया गया था पर बाद में इसे Ios और Nokia Users के लिए भी लॉन्च कर दिया गया. पहले वाट्सऐप सिर्फ मोबाइल फोन पर ही काम करता था, मगर यूजर्स की परेशानी को देखकर इसको अपडेट किया गया और WhatsApp Web बनाया गया जो मोबाइल के साथ साथ Desktop पर भी काम करता है.

आप अपने WhatsApp Messenger को अपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर भी ऑपरेट कर सकते हैं. यह WhatsApp का ही एक नया फीचर है जो WhatsApp Messenger को Browser पर यूज करने के लिए बनाया गया है. इसमें ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है. सीधा आपको Browser से ही अपने यूजर को मैसेज Send और Received करने की सुविधा देता है.

Whatsapp वेब के लिए जरूरी चीजें (WhatsApp Web kyu important hai)

– आपके पास WhatsApp का Account होना चाहिए.
– इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है.
WhatsApp Web का इस्तेमाल किसी भी Browser में किया जा सकता है, Internet Explorer को छोड़कर.

Whatsapp वेब का इस्तेमाल कैसे करें (WhatsApp Web kaise use kren)

इस फीचर WhatsApp Web को इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप आसानी से WhatsApp Web को अपने लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकें(Whatsapp web क्या है). सबसे पहले अगर आपके मोबाइल में वाट्सऐप अपडेट आया हुआ है तो उसे अपडेट कर ले तभी WhatsApp Web काम करेगा.
वाट्सऐप वेब यूज करने के लिए आपको अपने मोबाइल में अपने नंबर से कनेक्ट होना होगा क्योंकि WhatsApp Web में किसी भी प्रकार का साइन इन लॉगइन का ऑप्शन नहीं रहता है.

WhatsApp Web को आप सभी तरह के में Web Browsers में इस्तेमाल कर सकते हैं Internet Explorer को छोड़कर. इस तरह आप WhatsApp Web का इस्तेमाल बड़ी आसानी से अपने डेस्कटॉप पर या स्मार्टफोन में कर सकते हैं. इसके जरिए सभी तरह की फाइल्स जैसे कि Image, Audio, Video किसी भी प्रकार का Document, Location को शेयर करना इत्यादि.

Whatsapp वेब को कैसे शुरू करें (WhatsApp Web kaise shuru kren)

– सबसे पहले आप अपने Desktop, Laptop पर कोई भी Browser को ओपन कर लें. Example के लिए आप Google Chrome को ओपन कर सकते हैं.
– इसके बाद WhatsApp को Search कर पहली साइट पर क्लिक करते ही आप web.whatsapp.com पर चले जाएंगे.
– अगर आप WhatsApp Web अपने मोबाइल पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Desktop Site ओपन कर ले तभी आप इसे मोबाइल पर यूज़ कर पाएंगे.
– इसके बाद आपको QR-Code दिखेगा, उसे अपने मोबाइल में वाट्सऐप के Menu (Triple Dot) में जाकर Link A Device पर क्लिक कर QR-Code को स्कैन करें.
– इतना करते ही आपका मोबाइल आपके Desktop, Laptop, Smartphone से Connect हो जाएगा और आप WhatsApp को इस्तेमाल कर पाएंगे.

Whatsapp वेब को डाउनलोड कैसे करें (WhatsApp Web kaise download kren)

पहला, WhatsApp Web का इस्तेमाल किसी भी Web Browser में जाकर QR-Code को स्कैन कर यूज किया जा सकता है. दूसरा आप अपने Desktop या Laptop पर WhatsApp को डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लें तो ऐसे आप WhatsApp Web को Download कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Whatsapp वेब को लॉग आउट कैसे करें (WhatsApp Web kaise logout kren)

– WhatsApp Web को Log Out करने के लिए आप अपने मोबाइल में वाट्सऐप को ओपन कर लें.
– इसके बाद WhatsApp के Menu (Triple Dot) पर क्लिक कर दें.
– आप जितने भी Devices में WhatsApp को यूज कर रहे होंगे वह सारे डिवाइस Show हो जाएंगे. Maximum आप चार Device में इसे यूज कर सकते हैं.
– अब आप जिस भी Device में Log Out करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर Log Out कर दें या आप सभी Device में Log करना चाहते हैं तो Log Out from all Devices पर क्लिक कर दें.
– इस तरह आप WhatsApp को Log Out कर सकते हैं.

FAQ
Q: WhatsApp Web पर कितने दिनों तक WhatsApp को Log In रखा जा सकता है?
Ans: अगर आप अपने मोबाइल को 14 दिनों तक इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपका मोबाइल WhatsApp Web से Disconnect हो जाएगा.
Q: WhatsApp Web की शुरुआत कब की गई थी?
Ans: WhatsApp वेब की शुरुआत 21 जनवरी 2015 में की गई थी.


ये भी पढ़ें
UPI123Pay क्या है | What is UPI123Pay in Hindi
फ्री वेबसाइट कैसे बनाये | Free Website Kaise Banaye
Whatsapp Web In English
History of Whatsapp

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: