Advertisements

Yash Dhull Biography in Hindi, जीवनी यश ढुल, यश ढुल, यश ढुल प्रेमिका पत्नी, यश ढुल रिकॉर्ड्स, यश ढुल आय, यश ढुल शिक्षा, यश ढुल आईपीएल, यश ढुल परिवार, यश ढुल रिकॉर्ड, यश ढुल परिवार, यश ढुल भारतीय टीम, यश धुल क्रिकेट, यश ढुल आँकड़े, यश ढुल नेट वर्थ, यश ढुल पुरस्कार (Biography Yash Dhull, Yash Dhull, Yash Dhull Girlfriend Wife, Yash Dhull Records, Yash Dhull Income, Yash Dhull Education, Yash Dhull IPL, Yash Dhull Family, Yash Dhull Facts, Yash Dhull Records, Yash Dhull Family, Yash Dhull Indian Team, Yash Dhull Cricket, Yash Dhull Stats, Yash Dhull Net Worth, Yash Dhull Awards)

यश ढुल का जीवन परिचय(Yash Dhull Biography in Hindi)

एक उभरते हुए भारतीय क्रिकेटर हैं यश ढुल। वह भारत की अंडर-19 टीम के लिए खेलते हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और घरेलू क्रिकेट में वह अंडर -16 और अंडर -19 आयु वर्ग में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हैं। यश अभी 19 साल के हैं जिनका जन्म 11 नवंबर 2022 को नई दिल्ली के एक हिस्से में हुआ है। यश की माता का नाम नीलम ढुल और उनके पिता का नाम विजय ढुल है। यश ढुल भारत की अंडर-19 विश्व कप टीम के कप्तान भी थे।

यश ढुल का जीवन परिचय(Yash Dhull Biography in Hindi)

पूरा नाम

यश ढुल

उपनाम

यशो

पेशेवर

क्रिकेटर

जन्म तिथि 

11 नवंबर, 2002

आयु (2021) 

19 वर्ष

जन्म स्थान 

नई दिल्ली

राशि चक्र 

वृश्चिक

राष्ट्रीयता 

भारतीय

गृहनगर 

जनकपुरी, दिल्ली

जाति 

ज्ञात नहीं

हिन्दू 

धर्म

पता 

जनकपुरी, दिल्ली

शौक 

ज्ञात नहीं

खाने की आदत 

पता नहीं

कोच/मेंटर

प्रदीप कोचर, राजेश नगर

यश धुली के शारीरिक आँकड़े(Physical Stats of Yash Dhull)

ऊंचाई

5’9″

आंखों का रंग

हल्का भूरा

बालों का रंग

काला

यश धुल प्रारंभिक जीवन(Yash Dhull early Life)

उनका जन्म 11 नवंबर 2002 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपने परिवार के समर्थन से कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। यश के पिता विजय ढुल एक कॉस्मेटिक ब्रांड के साथ एक कार्यकारी के रूप में काम करते थे, लेकिन अपने बच्चे के करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी। उनके पिता ने उन्हें कम उम्र में अच्छा क्रिकेट खेलने के लिए बेहतर किट और अंग्रेजी के बल्ले दिए थे। उनके परिवार ने उनके खेल का बहुत समर्थन किया। दाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने 11 साल की उम्र में बाल भवन स्कूल अकादमी में प्रवेश किया और वहीं से अपने खेल का विकास किया।

यश ढुल शिक्षा(Yash Dhull Education)

स्कूल बाल भवन पब्लिक स्कूल, द्वारका, दिल्ली
कॉलेज/विश्वविद्यालय भारती कॉलेज, दिल्ली
शैक्षिक योग्यता ज्ञात नहीं

यश ढुल परिवार(Yash Dhull family)

यश की मां ने ही सबसे पहले उनकी क्रिकेट प्रतिभा को पहचाना। यश की मां ने 4 साल की उम्र में पहली बार यश की गेंद की समझ और क्रिकेट में रुचि पर ध्यान दिया था। इसके बाद यश के पिता खुद अपने बेटे को घर की छत पर अभ्यास करवाते थे।

Advertisements

वृश्चिक राशि में यश ने जन्म लिया है और उनका अनुमानित नेटवर्थ अभी उपलब्ध नहीं है। यश के परिवार की जानकारी अभी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है, जब भी वह अपने परिवार का खुलासा करेंगे तो हम जल्द ही अपडेट करेंगे।

पिता विजय ढुल
माता नीलम ढुल
भाई एन/ए
बहन एक बड़ी बहन

यश ढुल करियर(Yash Dhull career)

यश ने 11 साल से कम उम्र में क्रिकेट अकादमी में प्रवेश किया और वहीं से अपने खेल को विकसित करना शुरू किया। वह बचपन से ही एक बेहतर क्रिकेटर बनकर उभरे हैं, वह शुरू से ही अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं और इस खेल को आगे बढ़ा रहे हैं।

अंडर-19 तक का सफर यश ढुल के लिए आसान नहीं रहा है। समय के साथ, यश ने अपने खेल में और सुधार किया और वह अपनी राज्य टीम में चयनित हो गया। वीनू मांकड़ ट्रॉफी में, उन्होंने अपनी टीम डीसीए के लिए पांच मैचों में 75.50 की प्रभावशाली औसत से 302 रन बनाए। नई दिल्ली के जनकपुरी के रहने वाले यश अपने अच्छे खेल के कारण दिल्ली की अंडर-16, अंडर-19 टीम में चयनित हुए और उन्होंने उन टीमों का नेतृत्व भी किया और अब वह अंडर-19 में भारत की अंडर-19 टीम का नेतृत्व करने जा रहे हैं.

यश ढुल करियर

खेलने की शैली मध्य क्रम के बल्लेबाज
अंतरराष्ट्रीय डेब्यू  अभी नहीं
डेब्यू मैच उपलब्ध नहीं हैं
टीम दिल्ली अंडर-19, अंडर-16, अंडर-14
बल्लेबाजी शैली  दाएं हाथ के बल्लेबाज
गेंदबाजी शैली दाहिने हाथ ऑफ ब्रेक 
जर्सी नंबर #22 (अंडर-19)
सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड ज्ञात नहीं है
कोच/मेंटर प्रदीप कोचर, राजेश नगर

 
यश ढुल गर्लफ्रेंड(Yash dhull girlfriend)

प्रेमिका/अफेयर्स  ज्ञात नहीं

 

यश ढुल नेट वर्थ(Yash dhull Net worth)

नेट वर्थ 50 लाख
वेतन 10 लाख

 

साक्षी धोनी का जीवन परिचय
रितिका सजदेह का जीवन परिचय
क्रिकेटर श्रेयस अय्यर जीवन परिचय
श्रेयस अय्यर जीवन परिचय

Rishabh Pant Biography
What is Pay Pal
Sania Mirza Fighter Pilot
Venkatesh Iyer Biography
Importance of Republic Day