Advertisements
Advertisements
Advertisements
Homeइनफार्मेशनलयूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाये | YouTube Par Subscribers Kaise Badhaye

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाये | YouTube Par Subscribers Kaise Badhaye

Advertisements

यूट्यूब क्या है, यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाये, यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने का तरीका, यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के ऐप (YouTube Kya Hai, YouTube Par Subscribers Kaise Badhaye, YouTube Par Subscribers Badhane Ka Tarika, YouTube Par Subscribers Badhane Ke Apps)

आज के समय में सब कुछ Digital होता जा रहा है. हर इंसान चाहता है कि वह अपना खुद का काम करें अपने खुद के काम से पैसे कमाए. इसीलिए आज हम बात करेंगे यूट्यूब की. आज के समय में हर दूसरा इंसान यूट्यूब चैनल बना रहा है और यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहा है. यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा Subscribers होना बहुत जरूरी है. क्योंकि जो लोग भी YouTube पर Video बनाते हैं उनका एक ही उद्देश्य होता है अपने यूट्यूब चैनल को Monetize कराना और यूट्यूब से पैसे कमाना. (YouTube Se Video Kaise Download Kare)

जब से लोगों को यह पता चला है कि यूट्यूब पर वीडियो बनाकर उससे पैसे कमाए जा सकते हैं, तब से अधिकतर इंसान ने यह काम करना शुरू कर दिया है. यूट्यूब पर सिर्फ चैनल बनाने से आप पैसे नहीं कमा सकते हैं. आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कराना होता है और अपने चैनल पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर्स लाने होते हैं. इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि YouTube Par Subscribers Kaise Badhaye, यूट्यूब क्या है.

यूट्यूब क्या है (YouTube Kya Hai)

YouTube एक ऐसा Video Sharing Service जिसमें Youtubers या  Content Creators के द्वारा पोस्ट किए गए Videos को Users देखते हैं. कोई भी व्यक्ति यूट्यूब पर Channel बनाकर अपने Videos Upload कर सकता है. यूट्यूब की शुरुआत Independent Website के तौर पर साल 2005 में शुरू की गई थी. आगे चलकर 2006 में Google ने इसे ख़रीद लिया.यूट्यूब पर Upload किए गए Videos YouTube Website पर भी मौजूद होते हैं. इससे किसी और वेबसाइट पर भी अपलोड किया जा सकता है. यूट्यूब वेबसाइट का Slogan ‘Broadcast Yourself’ है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस Service को ऐसे Design किया गया है कि इस पर कोई भी आम इंसान अपने Videos Upload कर सकता है.

यूट्यूब सब्सक्राइबर्स बढ़ाना क्यों जरुरी है (YouTube Subscribers Badhana Kyu Jaruri Hai)

इसका इस्तेमाल कई Companies और Organizations अपना Business Promote करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ज्यादातर यूट्यूब चैनल आम इंसान द्वारा Create किये जाते हैं और उनके द्वारा इस पर Video Upload किया जाता है. दुनिया के किसी भी कोने में बैठा हुआ इंसान यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट कर सकता है. इस पर काफी बड़ी Range की Videos भी Upload की जाती है. जैसे कि Homemade Music Videos,  Funny Videos, Sports Videos, Comedy Videos आदि. आजकल लोग यूट्यूब पर Instructional Videos ज्यादा Share करते हैं. Videos पर Ads चलाकर आप इससे Revenue Generate कर सकते हैं. आज के समय में हर यूटूबर जिसका Channel Monetize है वह इससे अच्छा खासा पैसा कमा रहा है.

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाये (YouTube Par Subscribers Kaise Badhaye)

हर व्यक्ति जो यूट्यूब पर अपना Channel बनाता है और उस पर Videos Upload करता है, उसका उद्देश्य पैसा कमाना होता है. लेकिन जो सबसे बड़ी चिंता सामने आती है वह है कि अपने यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए. क्योंकि Subscribers हुआ तरीका का है जो किसी भी युटुब चैनल को आगे बढ़ाता है. आपके चैनल पर जितने सब्सक्राइबर्स होंगे आपके Videos पर उतने ही ज्यादा Views आएंगे और आपकी Videos उतने ही ज्यादा Share भी होंगे. अगर आपका चैनल Monetize हो गया है तो आप इस से महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं, जो बात लोगों को सबसे ज्यादा यूट्यूब की ओर Attract करती है.

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने का तरीका (YouTube Par Subscribers Badhane Ka Tarika)

1. Channel का Complete Setup

यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा Subscriber बढ़ाने के लिए आपको अपने Channel का Complete Setup करना होगा. इससे हमारा मतलब है कि आपको अपने चैनल का Banner, Video, Message, Verification आदि सभी चीजें अपने चैनल पर दिखानी होगी. क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति आपके YouTube Channel पर Visit करेगा तो उसे सारी जानकारी प्राप्त होगी. जिससे कि उसे आपका यूट्यूब चैनल Genuine लगेगा कि आप सही जानकारी Provide कर रहे हैं. सारी सही जानकारी देखकर वह आपके Channel को सब्सक्राइब कर सकता है.

2. Channel का Trailer Create करें

अपने चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आप अपने यूट्यूब चैनल का ट्रेलर बना सकते हैं और उसे चैनल पर अपलोड कर सकते हैं. जब भी कोई इंसान आपका यूट्यूब चैनल Open करेगा तो उसे सबसे पहले आपके Channel का Trailer दिखेगा. Trailer Autoplay होता है. अपने चैनल पर अच्छा सा ट्रेलर बनाकर अपलोड करने से आप अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं. चैनल का ट्रेलर वो होता है जिसमें आप लोगों को बताते हैं कि आप के Videos किस Content पर आधारित होंगे और किस Category के होंगे.

YouTube Subscribers

3. Thumbnail अच्छा लगाएं

किसी भी युटुब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए Thumbnail सबसे जरूरी होता है. जब भी आप युटुब पर कोई Video Upload करें तो उस वीडियो की एक High Quality Thumbnail बनाए. इससे यह फायदा होता है कि कोई भी व्यक्ति आपके यूट्यूब चैनल को Access करेगा तो आपकी Thumbnail eye-catching होने के कारण वह अवश्य आपकी वीडियो पर Click करेगा और आपके चैनल को सब्सक्राइब करेगा.

4. Subscribe Button को Add करें

यूट्यूब एक ऐसा Feature देता है जिससे आप अपने चैनल पर सब्सक्राइब बटन लगा सकते हैं. इससे फायदा होता है कि जब भी कोई व्यक्ति आपके चैनल पर Visit करेगा तो उसे यह Subscribe Button दिखेगा. किसी भी इंसान को आपका वीडियो पसंद आएगा तो वह आपके चैनल पर सब्सक्राइब बटन क्लिक करेगा. इससे जब भी आप अपने चैनल पर कोई भी वीडियो Upload करेंगे तो उस पर Notification चला जाएगा जिससे आपकी Videos पर Views बढ़ेंगे और सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे.

यूट्यूब सब्सक्राइबर्स 

5. Video को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें

कई युटुब चैनल्स ऐसे हैं जिन्हें सक्सेस नहीं मिलती है क्योंकि उनके चैनल के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं रहता है. जिससे कि उनके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ते हैं. अपने यूट्यूब पर ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आपको इसकी Marketing करनी होगी. मार्केटिंग से यह मतलब है कि आप जब भी कोई वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें तो उसे अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. इसके लिए आपको फेसबुक पर बहुत सारे ग्रुप जॉइन करना होगा और उसमें कम से कम चार से पांच बार अपने यूट्यूब वीडियो के लिंक को शेयर करना होगा.

इसके अलावा आप इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भी अपने वीडियो शेयर कर सकते हैं और उसका लिंक भी शेयर कर सकते हैं. जितने ज्यादा लोग आपके चैनल के बारे में और आपके वीडियो के बारे में जानेंगे आपके सब्सक्राइबर उतने ही बड़े होंगे. आप अपने Videos को इन प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं-  Facebook, Twitter, Snapchat, Mxtakatak, Chingari, Josh, Zili, Whatsapp, Hike, Telegram

यूट्यूब (YouTube)

6. Video के Title में Keywords का इस्तेमाल करें

यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते समय आपको उसके Title में Top Keywords इस्तेमाल करना होगा. इससे Search Engine में आपके वीडियो की Position अच्छी बनेगी. इसका फायदा यह है कि जब कोई भी वीडियो लोग Search करेंगे तो उसमें आपकी Videos दिखेंगी और लोग आपके वीडियो पर Click करेंगे जिससे कि उस पर Views भी बढ़ेंगे. लोगों को जब आप का वीडियो दिखेगा तो लोग उसे सब्सक्राइब करेंगे.

7. Video 3 से 5 मिनट का बनाएं

ऐसा माना जाता है कि यूट्यूब पर लोग उन Videos को ज्यादा देखते हैं, जिनकी Length 3 मिनट से 5 मिनट तक होती है. इसका मतलब है कि जो वीडियो ज्यादा छोटे होते हैं या ज्यादा बड़े होते हैं उन्हें लोग अधिकतर देखना पसंद नहीं करते हैं. इसलिए आप हमेशा अपने वीडियो की Length 3 मिनट से 5 मिनट तक रखें.

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के ऐप (YouTube Par Subscribers Badhane Ke Apps)

1. Subpals
2. Easy
3. YT Views
4. Sub Booster
5. Ytsocial App
6. Ytplus


ये भी पढ़ें-
Instagram Account Verify Kaise Kare
What is Storage Device
Salman Khan Biography
Virat Kohli Hairstyle

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: